किस्‍मत बदलनी है तो नहाने के पानी में डालें ये एक विशेष चीज, धन का होगा लाभ, आयु भी बढ़ेगी

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से, पूजा कर्म से पहले स्‍नान का विशेष महत्‍व बताया गया है । ऐसे में कुछ विशेष चीजों के साथ नहाने से आपको धन और आयु की प्राप्ति कराएगा ।

New Delhi, May 25 : स्‍नान करना क्‍यों जरूरी है, अकसर आप ये सोचते होंगे । आलस के चलते सुबह नहाने की बजाय रात्रिकाल में नहाना करना पसंद करते होंगे । आधुनिक पीढ़ी के साथ ऐसी कई समस्‍याएं है जिन्‍हें आप चाहकर भी ठक नहीं कर सकते । स्‍नान करना या नहाना हिंदू धर्म में शुद्ध होने जैसा है, पवित्र होना । यानी उन सारी अशुद्धियों से दूर हो जाना जिसमें आप अब तक लिप्‍त थे । लेकिन रोजमर्रा का ये एक काम क्‍या आपको सौभाग्‍य की प्राप्ति करा सकता है ।

Advertisement

स्‍नान और विशेष स्‍नान
स्‍नान को विशेष स्‍नान में बदलकर आप अपने जीवन में उन्‍नति के नए द्वार की ओर अग्रसर हो सकते हैं । नहाना कैसे विशेष हो सकता है चलिए आपको बताते हैं । नहाते हुए आप नहाने के पानी में कुछ खास चीजों को डालें, और फिर उस पानी से नहाएं । आपकी काफी समस्‍याओं से आपको मात्र नहाने से ही मुक्ति मिल जाएगी । पानी में किन – किन चीजों को मिलाकर नहाने से आपको धन, मान, सम्‍मान, यश, आयु की प्राप्ति होगी, इसके लिए आगे पढ़ें ।

Advertisement

केसर और दूध वाला स्‍नान
अगर आप जीवन में धन प्रवाह की कामना रखते हैं तो जल में इलायची और केसर मिलाकर नहाएं । राजा महाराजाओं की तरह संपति और शक्ति बल की प्राप्ति करनी है तो पानी में दूध और दही मिलाकर नहाएं । पुराने समय में राजा-महाराजाओं के स्‍नान में दूध आदि का ही प्रयोग किया जाता था, ऐसा करने से ग्रह नक्षत्रों पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है ।

तिल और रत्‍न वाला स्‍नान
महालक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त करनी है तो जल में तिल मिलाकर फिर उस पानी से स्‍नान करें, आपको विशेष लाभ देगा ऐसे जल में नहाना । अगर आप चाहते हैं रत्‍न, आभूषण पाना … तो जल में कोई एक रत्‍न डालकर उस पानी से नहाएं । तिल के पानी में नहाकर आपको धन का लाभ होगा, तो वहीं रोगों से भी मुक्ति मिलेगी । वहीं रत्‍न डालकर नहाने से आपको उस रत्‍न का ओज प्राप्‍त होगा ।

सुगंध मिलाकर नहाएं
धन के अलावा अगर आप अच्‍छी सेहत पाना चाहता है तो आप पानी में सुगन्धित द्रव्‍य मिलाकर नहाएं । आप निरोगी हो जाएंगे और सेहतमंद भी । नीम के पत्‍तों को पानी में डालकर इस पानी से नहाने पर त्‍वचा संबंधी रोग खत्‍म हो जाते हैं । अगर स्किन में खराश रहती हैं तो जल में नमक मिलाकर उस पानी से स्‍नान करें । आपको इन समस्‍याओं से जरूर निजात मिलेगी । तो देखा आपने स्‍नान के इतने फायदे हैं कि आप इसका कई प्रकार से लाभ उठा सकता है ।