क्‍या आपका नाम अंग्रेजी के R और हिंदी के ‘र’ अक्षर से शुरू होता है ?

अगर आपको नाम भी र अक्षर से शुरू होता है तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए । आपके स्‍वभाव और जीवन से जुड़ी ये बातें आपके बहुत काम आएंगी ।

New Delhi, May 25 : ‘र’ अक्षर से नाम शुरू होने वाले जातकों की राशि तुला मानी जाती है । आंखों में चमक और सबके लिए मुसकुराता हुआ चेहरा इस राशि के जातकों की पहचान है । लेकिन इस राशि के जातकों से ना दोस्‍ती अचदी ना दुश्‍मनी । दरअसल अपनी नाम राशि की तरह ये जीवन में बहुत ही संतुलन लेके चलते हैं । इनकी कुछ अच्‍छाई आपको इनकी ओर अकर्षित करेगी तो कुछ बुराईयों इनसे दूर भी ले जाएंगी । आगे जानिए वो बातें जो इस राशि के जातकों की सामान्‍य आदतों में से एक है ।

‘र’ नाम के पुरुष
र नाम से शुरू होने वाले नाम के पुरुषों का व्‍यक्तित्‍व सहसा ही स्त्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है । बेहद हंसमुख और सैम्‍य व्‍यहार के तुला राशि के पुरुष आसानी से किसी को भी अपना दोसत बना लेते हैं । इनकी वाणी मधुर होती है और ये आपका दिल जीतने में सक्षम होते हैं । ये न्‍याय परक होते हैं । ये जीवन में कभी भी गलत निर्णयल लेने से बचते हैं । इस नाम के पुरुष सदैव मदद को तत्पर रहते हैं और दूसरों का सहारा बनते हैं ।

‘र’ नाम की स्त्रियां
पुरुषों की ही तरह इस र नाम की स्त्रियां भी बेहद मनमोहक होती हैं । बात करने में निपुण, किसी को भी अपना मित्र बना देने वालीं होती हैं । इनका स्‍वभाव बहुत ही आकर्षक और दिल को छू लेने वाला होता है । इन्‍हें दिमाग से जुड़े काम करना अच्‍छा लगता है । ये शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही अच्‍छी होती हैं । ये लड़कियां प्रोग्रेसिव सोच रखती हैं, इन्‍हें आतमनिर्भर रहना पसंद होता है । ये घर-परिवार भी बहुत अच्‍छे से संभालती हैं ।

‘र’ नाम के जातकों का बचपन
बचपन में इस नाम के जातक बेहद कुशल और कौशल पूर्ण होते हैं । एक कहावत है पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं , ठीक इसी प्रकार र नाम के बच्‍चे भी बहुत ही मनमोहक, आकर्षक और बुद्धिमान होते हैं । इन्‍हें खेल कूद में रुचि होती है और पढ़ाई में भी । ये कला के क्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं । अपने बड़ों की तरह ये भी सामाजिक होते हैं और दोसत बनाने में निपुण होते हैं ।

आपका लकी चार्म
इस नाम के जातकों को चांदी सूट करती है । ये शरीर में कफ और जल तत्‍व को संतुलित करती है । ये व्‍यक्ति के मन पर भी असर डालती है । तुला राशि के जातकों के लिए ये शुभ धातु मानी जाती है । इस धातु का कोई भी छोटा सा आभूषण आपको जरूर पहनना चाहिए । बात लकी चार्म की करें तो हवा में लटकते दो तराजू, ऐसा ही है तुला राशि का चिन्‍ह । आपके लिए पक्षी का प्रतीक लकी चार्म होगा । इसे बनवाकर हाथ या गले में धारण करें ।

अच्‍छे जीवनसाथी बनते हैं ‘र’ अक्षर के जातक
इस नाम के लड़के-लडकियां काफी एलिगेंट होते हैं । ये दिलकश नजारों के शौकीन होते हैं। इन्हें किसी पावर या कंट्रोल इन्हें पसंद नहीं होता। जब रिश्ते को लेकर कोई फैसला लेना होता है तो कई बार ये हिचकिचा जाते हैं, लेकिन आगे बढ़कर एक सच्चे साथी साबित होते हैं। इन्‍हें पाकर आप संपूर्णता का आनंद उठा सकते हैं । ये अपने पार्टनर को निराश नहीं करते ।