क्‍या होता है नजरदोष ? अंधविश्‍वास या वास्‍तव में होती है ऐसी समस्‍या, जानें इससे कैसे बचें

नजरदोष, कोई इसे अंधविश्‍वास कहता है तो कोई इसमें पूरा यकीन करता है । लेकिन सल में ये है क्‍या, आइए जानने की कोशिश करते हैं ।

New Delhi, Jul 17 : दुनिया तीन तरह की ऊर्जा से चलायमान है । सकारात्मक, नकारात्मक और उदासीन उर्जा । सकारातमक ऊर्जा जो हमें अच्‍छा महसूस कराए, नकारात्‍मक जो हमें गहरे पाताल की ओर ले जाए और उदासीन ऊर्जा इसका जीवन में अधिक प्रभाव ही नहीं पड़ता । इन ऊर्जाओं का संचालन कहां से होता है, क्‍या ये स्‍वत: ही वातावरण में विद्यमान होती है । नहीं, ये ऊर्जाएं मनुष्‍य के भीतर से आती हैं ।

क्‍या है नजर दोष
तीनों प्रकार की ऊर्जा हमारी सोच, व्यवहार, आदत और शब्दों से बनती है । हमारे द्वारा किए गए कार्य, मन में सोची गई बातें, लोगों द्वारा सुने गए शब्‍द, सब कुछ विशेष प्रकार की ऊर्जा का संचालन करते हैं । जब किसी की सोच, स्वभाव और सम्पर्क का हमारे ऊपर नकारात्मक असर पड़ता है तो इसी को हम नज़र लगना कहते हैं ।

नजर लगने से क्‍या होता है
नज़र लगने से हमारी सेहत, सोच और प्रगति पर कुछ क्षण के लिए रुकावट आ जाती है । यह रुकावट बाधा की तरह काफी तेजी से आती है । और सारी जिंदगी उथल पुथल कर देती है । इसके प्रभाव से सेहत बिगड़ सकती है, नींद उचट सकती है, कारोबार तक ठप्‍प हो सकता है । नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रभाव बहुत अधिक होता है । ये अगर प्रभावित करे तो व्‍यक्ति के लिए संभलना मुश्किल हो जाता है ।

घर पर लगी हो बुरी नजर
घर में नज़र दोष होने पर बिना कारण घर भारी लगता है । घर के लोगों में आपसी कलह और क्लेश बढ़ता जाता है । घर में बीमारियों में धन खर्च होता जाता है । घर के सदस्‍यों के रोजगार में उतार चढ़ाव हो सकता है । अगर आप किसी कारोबार में हैं तो उसमें बेवजह का घाटा हो सकता है ।

घर पर लगी नजर को दूर करने के उपाय
घर में बिना कारण कूड़ा कबाड़ न रक्खें । घर के पूजा स्थान पर रोज शाम को दीपक जरूर जलाएं । रोज सुबह और शाम में गुग्गल या चन्दन की अगरबत्तियां जलाएं । घर के हर कमरे के दरवाजे पर ऊपर लाल रंग का स्वस्तिक लगाएं । हफ्ते में एक बार घर में कीर्तन- भजन या फिर कोई धार्मिक पाठ करें ।

काम या रोजगार में नज़र दोष
रोजगार पर नज़र दोष के कारण , नौकरी बार बार लगती छूटती है । काफी लम्बे समय तक नौकरी के बिना रहना पड़ता है । कारोबार पर नज़र दोष के कारण , काम एकदम से ठप हो जाता है । बिना कारण के ऐसा लगने लगता है कि व्यवसाय बंद हो जाएगा । कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ।

व्‍यक्ति को नजर दोष के लक्षण
अगर किसी व्‍यक्ति को नजर दोष लग जाए तो वह बिना कारण के ही बीमार हो जाता है । तबीयत खराब होने का कारण और निवारण दोनों समझ नहीं आते । व्यक्ति का मन बिना कारण के अशांत और ख़राब हो जाता है । कभी कभी व्यक्ति अपने रिश्तों और चीज़ों को खुद ख़राब करने लगता है ।

ये हैं उपाय
नजर दोष लग जाए तो अपने थोड़े से बाल काट लें या दाढ़ी बना लें । इसके बाद केवड़ा जल नहाने के पानी में डालकर स्नान कर लें । लाल मिर्च के कुछ बीज चबा लें । नज़र दोष से बचने के लिए अच्‍छी सुगंध का प्रयोग करें ।   घर से बाहर निकलते समय गुड़ खाकर जाएं । अपने साथ हल्‍दी की एक गांठ अवश्‍य रखें । ये आपको बहुत फायदा पहुंचाएगी ।