शनि अमावस्या : 14 साल बाद बना है शुभ संयोग, पढिये क्या करें और क्या ना करें इस अद्भुत योग पर ?

shani dev3

एक ज्योतिषी के मुताबिक साल 2004 में शनैश्चरी अमावस्या चैत्र मास के दौरान आई थी, अब इस महीने ये योग बना है।

New Delhi, Mar 17 : चैत्र मास में शनिवार को शुभ योग में शनैश्चरी अमावस्या का अद्भुत संयोग 14 साल बाद बन रहा है, इससे पहले चैत्र महीने में शनैश्चरी अमावस्या का योग 20 मार्च 2004 को बना था। इसके बाद ये योग सात साल बाद 29 मार्च 2025 को बनेगा। आपको बता दें कि इस अद्भुत संयोग में स्नान, दान और पूजा कई गुणा ज्यादा फलदायी होता है। एक ज्योतिषी के मुताबिक साल 2004 में शनैश्चरी अमावस्या चैत्र मास के दौरान आई थी, अब इस महीने ये योग बना है।

शुक्रवार से अमावस्या शुरु
ज्योतिषी के अनुसार अमावस्या शुक्रवार को शाम करीब 6 बजे से शुरु हो चुकी है, ये शनिवार शाम 6.35 बजे तक रहेगी। इस अमावस्या पर शनि मंगल की युति के अलावा पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र, कुंभ राशि का चंद्रमा और नाग करण समेत कई योग बन रहे हैं। कुछ ऐसा ही योग अब साल साल बाद साल 2025 में बनेंगे।

क्या करें ?
शनि अमावस्या के इस शुभ योग पर साढेसाती और ढैय्या वाले लोग कुछ खास उपाय करें, जिससे आपके जीवन में खुशहाली आएगी। आज काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाएं, इसके साथ ही शनिदेन के पास तिल के तेल में दीपक जलाएं। इससे आपके जीवन में आ रही बाधाएं अपने आप खत्म होने लगेगी।

नदी में नहाएं
शनि अमावस्या के दिन सूर्योदय से पहले गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिये। अगर आपके घर के आस-पास नदी नहीं है, Ganga-snanतो फिर आप बह्ममूहूर्त में घर में ही स्नान कर लें। ज्योतिषी के मुताबिक आपके लिये ये काफी फायदेमंद रहेगा। स्नान करने के बाद दीया जरुर जलाएं।

दान करें
आज किये गये दान का बहुत महत्व होता है, इसलिये किसी शनि मंदिर में जाकर तेल, काली उड़द और लोहे का दान करें। अगर संभव हो तो सरसों के तेल का दान जरुर करें। daanअगर शनि मंदिर नहीं जा सकते तो फिर किसी अंध विद्यालय, अनाथालय या वृद्धाश्रम में भी आप दान कर सकते हैं।

कुत्तों और कौओं को ये खिलाएं
उड़द की दाल के पकौड़े घर पर बनाएं, या बनवाएं, काले गुलाबजामुन और इमरती कुत्तों और कौओं को खिलाएं। इसके साथ ही अपने वजन के बराबर कच्चा कोयला भी दान कर सकते हैं। crowज्योतिष के अनुसार आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन की मुश्किलें कम होगी। आप जीवन में उन्नति के पथ पर आगे बढेंगे।

अन्य लोगों के लिये खास उपाय
आज सुबह बह्ममूहूर्त में उठें और सूर्योदय के समय सूर्य को जल चढाएं, फिर पीपल में भी जल डालें और उनकी पूजा करें। सूर्योदय के समय ही पीपल की सात बार परिक्रमा करें। peepalशिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल और बेलपत्र चढाएं। किसी गरीब को अपने घर बुलाएं और उन्हें बैठाकर भरपेट भोजन करवाएं। हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर तेल की दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। मछलियों को आटे की गोलियां दें।

क्या ना करें ?
आप के दिन कुछ सावधानी भी बरतें, जैसे नॉनवेज ना खाएं और शराब से भी दूरी बनाकर रखें। नहीं तो शनि दोष बढ जाएगा, इसलिये इन दो चीजों से दूरी ही बनाये रखें। इसके साथ ही सुबह देर तक ना सोएं, नहीं तो आपके घर में दरिद्रता बढ सकती है।

सुनसान जगह पर ना जाएं
आज सुबह किसी सुनसान जगह पर ना जाएं, नहीं तो बीमार और परेशान भी हो सकते हैं, लाइफ पार्टनर या जीवनसाथी के साथ शारीरिक संबंध बनाने से बचें, Couple5नहीं तो संतान संबंधी परेशानी या फिर पितृ नाराज हो जाते हैं। साथ ही घर में क्लेश ना करें, नहीं तो आपको धन हानि हो सकती है। किसी गरीब को परेशान ना करें, नहीं तो आप पर मुसीबतें बढ सकती है।