सोमवार को ऐसे करें भोलेनाथ को प्रसन्‍न, जानें किन बातों को करने से आ सकती है मुश्किल

सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है, इस दिन शिव शंभू का ध्‍यान कर आप अपने पूरे दिन को सकारात्‍मक ऊर्जा से भर सकते हैं । जानें कुछ ऐसी ही जरूरी बातें ।

New Delhi, May 21 : शिव शंभू, भोलेनाथ, कैलाश पति, उमाशंक और भी हजारों नाम से पूजे जाने वाले शिव शंकर बहुत ही भोले हैं । सच्‍ची श्रद्धा और भक्ति से प्रसन्‍न होने वाले भोले शंकर आपसे प्रसन्‍न होकर आपकी सारी समस्‍याओं का समाधान कर देते हैं । सिर्फ भांग, धतूरा या फिर बेल पत्र से ही आप भोलेनाथ को खुश कर सकते हैं । सोमवार का व्रत कर कुंवारी कन्‍याएं जहां मनचाही मुराद पूरी कर सकती है, वहीं रोजगार, व्‍यापार संबंध समस्‍याएं भी भोले दूर करते हैं ।

भगवान शिव को जल चढाएं
अगर आपका मन शांत या एकाग्रचित नहीं रहता है, तो फिर सुबह स्नान-ध्यान के बाद भगवान भोले-शंकर को जल चढाने की आदत डाले, lord shivaये क्रम सोमवार से शुरु करें और इसे रोज फॉलो करें। ऐसा करने से आप पर भोले-शंकर खुश होंगे, और दूसरी राशियां आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी।
सोमवार को नहीं करनी चाहिए इन चीजों की शॉपिंग
सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है । इस दिन भगवान भोले की पूजा-अर्चना की जाती है । महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं । कुंवारी कन्‍याओं के लिए इस दिन व्रत रखना बहुत ही शुभ माना गया है, एक अच्‍छे वर की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखने की सलाह दी जाती है । सोमवार को दिन चंद्रमा को समर्पित है । इस दिन सफेद रंग का प्रयोग करना शुभ माना गया है ।
सोमवार
सोमवार का दिन भगवान चंद्रदेव को समर्पित माना जाता है, चंद्रमा मनुष्‍य का मस्तिष्‍क कंट्रोल करते हैं । ये मनुष्य की कल्पनाओं और विचारों को प्रतिनिधित्व करते हैं । इस दिन लैवेंडर के फूल का प्रयोग करना बहुत ही शुभ होता है । इसका प्रयोग सोमवार को विशेषतौर पर करें, ये आपको पूरे दिन बहुत ही अच्‍छी ऊर्जा देगा और आपका मन पूरे दिन काम में लगा रहेगा ।

दही का अभिषेक करें
शिवलिंग पर दही का अभिषेक करना इंसान के लिए बहुत फायदेमंद कहा गया है। बताया गया है कि दही चढ़ाने से हमारा स्वभाव गंभीर होता है। जी हां अगर आप चंचल स्वभाव के हैं, या फिर आपका मन एक जगह नहीं लगता तो शिवलिंग पर दही चढ़ाएं। इससे आपके स्वभाव में परिवर्तन आ सकता है। खास बात ये है कि आप खुद को बदला हुआ महसूस करेंगे।

शिवजी को चंदन चढ़ाएं
शिवजी को चंदन चढ़ाने से हमारा व्यक्तित्व आकर्षक होता है। समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है।केशर अर्पित करने से हमें सौम्यता प्राप्त होती है। भांग चढ़ाने से हमारे विकार और बुराइयां दूर होती हैं। शकर चढ़ाने से सुख और समृद्धि बढ़ती है। इसलिए इस बार महाशिवरात्रि पर ये काम जरूर कीजिएगा। महदेव को प्रसन्न करने के लिए ये काम करें।