स्त्री हो या पुरुष, कभी भूलकर भी किसी को ना बताएं अपनी ये 8 बातें

couple1

मैथुन या कामक्रिया पति-पत्नी (महिला- पुरुष ) के बीच की अत्यंत गुप्त बातों में से एक होती है, इस बात को जितना गुप्त रखा जाए, उतना ही अच्छा माना जाता है।

New Delhi, Mar 16 : शुक्राचार्य ज्ञानी के साथ-साथ एक बड़े नीतिकार भी माने जाते थे, उनकी नीतियां आज के दौर में भी प्रासंगिक है, शुक्रनीति में शुकाचार्य ने ऐसी 8 बातें बताई है, जिन्हें हर हाल में छुपाकर रखना चाहिये। अगर आपकी ये 8 बातें किसी को पता चल जाए, तो फिर आपको नुकसान हो सकता है, या फिर समाज में आपकी प्रतिष्ठा कम हो सकती है। आइये आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन सी 8 बातें है, जिसे सार्वजनिक नहीं करनी चाहिये।

मैथुन या कामक्रिया
मैथुन या कामक्रिया पति-पत्नी के बीच की अत्यंत गुप्त बातों में से एक होती है, इस बात को जितना गुप्त रखा जाए, उतना ही अच्छा माना जाता है, Couple5पति-पत्नी की निजी बातें किसी तीसरे मनुष्य को पता चलना, उसके लिये परेशानी या फिर कई बार शर्म का भी कारण बन सकती है, इसलिये इसको किसी तीसरे को नहीं बताना चाहिये।

उम्र
हमेशा कहा जाता है कि इंसान को अपनी आयु हर किसी के सामने नहीं बतानी चाहिये, उम्र को जितना गुप्त रखा जाए, ये उतना ही अच्छा माना जाता है, ageशास्त्रों के अनुसार अगर आप अपनी आयु किसी को बताएंगे, तो फिर विरोधी इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ षडयंत्र बनाने में कर सकते हैं।

घर के भेद
बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो अपने घर-परिवार की बातें अपने मित्रों, रिश्तेदारों या किसी परिचित से शेयर करते रहते हैं। ऐसे लोगों को बाद में पछताना पड़ता है। Chugliइस वजह से घर के सदस्यों में आपसी मनमुटाव और अविश्वास की भावना बढती है। घर की बातें घर में ही रखने से जीवन सुखमय बनता है।

धन
पैसों से जीवन में कई सुख-सुविधाएं पाई जा सकती है, लेकिन कई बार यही पैसा आपके लिये परेशानी का भी कारण बन सकता है। Moneyआपके धन की जानकारी जितने कम लोगों को हो, उतना ही अच्छा माना जाता है, वरना कई लोग आपके धन के लालच में आपसे जान-पहचान बढाकर बाद में आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

औषध
औषध का मतलब है डॉक्टर, डॉक्टर एक ऐसा इंसान है, जो आपके बारे में कई निजी बातें भी जानता है। Doctorऐसे में आपके दुश्मन या आपको नुकसान पहुंचाने की चाहत रखने वाले उस डॉक्टर कगी मदद से आपके लिये परेशानी या समाज में शर्मिदगी का कारण बन सकते हैं। इसलिये बेहतर होगा, कि आप जो भी अपने डॉक्टर को बताएं, वो जानकारी गुप्त रखी जाए।

दान
दान ऐसा पुण्य का काम है, जिसे गुप्त रखने से ही उसका फल मिलता है, daanजो मनुष्य दूसरों की तारीफ पाने के लिये या फिर लोगों के बीत महानता दिखाने के लिये अपने किये गये दान का दिखावा करता है। उसके सभी पुण्य नष्ट हो जाते हैं। इसलिये जो भी दान दें, उसे सबको ना बताएं।

मंत्र
कई लोग भगवान की कृपा पाने के लिये रोज उनकी अर्चना-अराधना करते हैं, ऐसे में आप जिन मंत्रों का जाप करते हैं, ये बात किसी और को नहीं बताना चाहिये, Mantraमाना जाता है कि जो मनुष्य अपनी पूजा-पाठ और मंत्र को गुप्त रखता है, उसे अपने पुण्य कर्मो का फल मिलता है।

अपमान
अगर किसी इंसान को अपमान कगा सामना करना पड़ जाए, तो उसे इस बात को भी गुप्त रखना चाहिये। ये बात दूसरों को बताने से ये आपके लिये ही नुकसानदायक साबित हो सकते हैं, Insultदूसरे को पता चलने पर भी वो आपका सम्मान करना छोड़ देंगे, इसलिये इस बात को सार्वजनिक ना करें।