शास्‍त्रों में लिखा है ये चीजें कभी नहीं देनी चाहिए उधार, बढ़ती है कंगाली

हमारे वेद-पुराणों, शास्‍त्रों में कुछ कामों को करने की मनाही हे, इसे पीछे भले तर्क ना दिए गए हों लेकिन इनमें से कई बातें 100 फीसदी सच होती हैं । जिन्‍हें मानने में कोई बुराई नहीं है ।

New Delhi, Jan 03 : कोई भी व्‍यकित सांसारिक मोह माया को छोड़कर जब इस संसार से चला जाता है तो उसकी पार्थिव देह के साथ उससे जुड़ी हुई वस्‍तुओं को भी दूर करने की परंपरा है । या तो इन वस्‍तुओं को दान दे दिया जाता है या फिर इन्‍हें नष्‍ट कर दिया जाता है । लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों किया जाता है दरअसल व्‍यक्ति से जुड़ी हर वस्‍तु में उसका एसेंस होता है, उनकी ऊर्जा, औरा होता है । इन वस्‍तुओं को किसी और के साथ बांटा नहीं जा सकता । मृत व्‍यक्ति की वस्‍तुएं तो फिर भी दान आदि में दी जा सकती है लेकिन व्‍यक्ति को अपने जीते जी कुछ चीजों को ना तो लेना चाहिए और ना ही किसी को ये वस्‍तुएं देनी चाहिए ।

घड़ी
घड़ी समय बताती है, अच्‍छा या बुरा ये आपकी परिस्थिति तय करती है । लेकिन घड़ी जिस भी व्‍यक्ति की है उस पर उसका पूरा असर पड़ता है । किसी और की घड़ी को कलाई पर बांधकर आपकी प्रोफेशनल लाइफ में प्रॉब्‍लम आ सकती है । हाथों में घड़ी बांधने से आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है । यदि आप अपनी घड़ी किसी को उधार देते हैं तो ये आपके लिए भी नुकसान दायक हो सकती है ।

शादी के लिए पैसे उधार लेना
आजकल महंगाई का जमाना है । मामूली सी कमाई में गुजर बसर ही बहुत मुश्किल है ऐसे में घर में किसी की शादी या सगाई हो तो समझो कंगाली में आटा गीला । लेकिन र्ख्‍च तो करना ही है, ऐसे में हम लेते हैं लोन, उधार । जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए । आपने कहावत तो सुनी ही होगी पैर उतने ही फैलाओ जितनी आपकी चादर है । शादी के समय लिया हुआ लोन आपको कर्ज में डुबा सकता है ।

सगाई की अंगूठी
ये एक ऐसी चीज है जो हर लड़की अपने होने वाले पति या फिर अपने प्रमी से चाहती है । प्‍यार का ये तोहफा उसके लिए सबसे खास होता है । लेकिन आपके बस में जितना हो उतना ही करें । चादर से बाहर पैर फैलाना समझदारी नहीं बेवकूफी होगी । अपनी गर्लफ्रेंड या वाइफ के लिए वही खरीदें जो आपकी लिमिट में हो । लिमिट से बाहर का खर्च यानी उधार आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

प्राइवेट प्रोडक्‍ट्स
हमारे कुछ ऐसे सामान होते हैं जिनका इस्‍तेमाल हम सीधे स्किन पर करते हैं इन सामानों को किसी के भी साथ नहीं बांटना चाहिए । परिवार के लोगों के साथ भी नहीं । ये हमारी हाईजीन के साथ दूसरों की हाईजीन के लिए भी सही नहीं है । ऐसा करने से बीमारियां लग सकती हैं । परिवारों में ये सामान्‍य बात है लेकिन ऐसा ना करने की ही सलाह दी जाती है ।

पेन, पेंसिल, कलम
कहते हैं हमारे कर्मों को यमराज के यहां चित्रगुप्‍त लिख रहे हैं । अपनी लेखनी से वो हमारे जीवन में आगे आने वाली परेशानियों या खुशियों का खाका तैयार कर रहे होते हैं । जीवन में भी कलम यानी पेन की बड़ी महत्‍ता है । अपना कलम किसी से बांटना या फिर किसी से उधार लेना आर्थिक परेशानियों को न्‍योता देने जैसा है । इसलिए कभी किसी से ना तो पेन लें और ना ही अपना पेन किसी से बांटें ।

साबुन
हाईजीनिक प्रोडक्‍ट्स में सबसे पहला नाम जो है वो है साबुन का । जी हां, जिस बार सोप का इस्‍तेमाल आप करते हैं वो किसी और को उधार में ना दें, यानी इस्‍तेमाल ना करने दें । ये नुकसानदायक हो सकता है । भले आपको लगे कि नहाने के बाद साबुन की परत तो साफ हो ही जाती है लेकिन साबुन पर आपके शरीर के कीटाणु चिपके ही रहते हैं । अगर इसे कोई और यूज करेगा या आप किसी और का साबुन यूज करेंगे तो आपकी हैल्‍थ के लिए बिलकुल भी सही नहीं होगा।

तौलिया
अगर आपके घर में एक ही तोलिया सब इस्‍तेमाल करते हैं तो ये स्‍वास्थ्‍य की दृष्टि से बिलकुल भी सही नहीं है । तौलिए में कई तरह के बैक्‍टीरिया, हानिकारक फंगस आदि होते हैं । इसका दोबारा उपयोग करने पर ये त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं । किसी का भी तौलिया उधार नहीं लेना चाहिए ।
रेज़र – त्‍वचा पर रेजर का इस्‍तेमाल करते समय बालों के साथ त्‍वचा के डेड सेल्‍स भी निकलते हैं । इस रेजर को कोई अन्‍य व्‍यक्ति इस्तेमाल करे तो उसे इनफेक्‍शन का खतरा हो सकता है ।

नेल क्‍लिपर्स या प्‍लकर्स
नाखून काटने वाली क्लिप आपको किसी को नहीं देनी चाहिए और ना ही किसी से लेनी चाहिए । ये बेहद पर्सनल सामान होते हैं । इसके जरिए बैक्‍टीरिया ट्रांसफर हो सकते हैं ।
लिप बाम – किसी का भी पर्सनल लिप बाम नहीं लेना चाहिए । लिप्‍स मुंह का सबसे सेंसिटिव और बैक्‍टीरिया प्रोन एरिया है । किसी और का लिप बाम उधार लेकर आप खुद को बीमार बना सकते हैं ।