ऐसा होना चाहिए घर के मुख्य द्वार का वास्तु, लक्ष्‍मी जी वहीं से घर आएंगी

घर में लक्ष्‍मी का आगमन आपके द्वार से ही होगा, मुख्‍य द्वार पर वास्‍तु के ये कुछ उपाय करें और अपने घर में संपन्‍नता और समृद्धि का स्‍वागत करें ।

New Delhi, May 24 : हर घर में प्रवेश करने का एक द्वार होता हे, इसे ही मुख्‍य द्वार मानकर यहां वास्‍तु के कुछ उपाय करने से आपकी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं । मुख्‍य द्वार में कोई गड़बड़ हो या फिर ये वास्‍तु के अनुरूप ना हो तो आपको दरिद्रता, बीमारी, गरीबी, क़र्ज़ और किसी के बुरे इरादों का शिकार होना पड़ सकता है । घर के मुख्‍य द्वार का वास्‍तु कैसा होना चाहिए, उसमें सुधार के लिए आप क्‍या कर सकते हैं ये आगे पढ़ें ।

मुख्‍य द्वार पर बने हों गणेश जी
अपने घर के मुख्‍य द्वार पर गणेश जी का चित्र, प्रतिमा जरूर लगाएं । गणेश जी प्रथम पूज्‍य हैं और हर घर की खुशियों के संरक्षक भी । कोशिश करें कि आपके द्वार का रंग बहुत भड़कीला ना हो, रंग से सकारात्‍मक ऊर्जा का आभास हो । मुख्‍य द्वार पर तोरण जरूर लगाएं, आम के पत्‍ते और गेंदे के फूल से बना तोरण बहुत ही शुभ माना जाता है । ऐसे घर के अंदर देवतागण अवश्‍य प्रवेश करते हैं ।

द्वार पर ये चिन्‍ह लगवाएं
घर के मुख्‍य द्वार पर स्‍वास्तिक का आकार जरूर बनाएं । शुभ लाभ, त्रिशूल आदि का चिन्‍ह आप लाल सिंदूर से बनाएं । इसके साथ ही ॐOM लिखें । हिंदू धर्म में ये सभी चिन्‍ह पॉजिटिविटी के सूचक है, साथ ही धार्मिक मान्‍यता है कि इनका प्रयोग करने से बुरे से बुरा समय भी शुभता में बदल जाएगा । घर में सुख – समृद्धि की वृद्धि भी होती है ।

इन उपायों का करें प्रयोग
घर यदि आप स्‍वयं निर्मित करवा रहे हों तो मुख्‍य द्वार उत्‍तर दिशा में बनाने की कोशिश करें । यह दिशा बहुत ही शुभ मानी जाती है । घर के मुख्‍य द्वार को लाल, सुनहरे गाढ़े भूरे, सिल्‍वर कलर से पेंट करें । ये रंग स्‍वागत के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं । मुख्‍य द्वार पर शुभ अवसरों के समय दो दीपक जरूर जलाएं । सरसों के तेल से भरे दीपक पूरी रात के लिए जलाकर रखें ।

ये उपाय भी करें
गुरुवार और मंगलवार के दिन मुख्‍य द्वार के भीतर की ओर एक बर्तन में  गुलाब की पंखुड़ियां पानी में भिगोकर रखें । इसके साथ ही पानी से भरा घड़ा भी दरवाजे के पास रखना शुभ होता है । मुख्‍य द्वार की दक्षिण दीवार पर काले रंग का एक छोटा सा स्‍वास्तिक बना दें, ये आपके घर को बुरी नजर से बचाता है । काले रंग के लिए काजल या कोयले का ही प्रयोग करें ।

वास्‍तु दोष से ऐसे बचें
दक्षिण पश्चिम हो या उत्तर पश्चिम दिशा में खुलने वाले दरवाजे शुभ नहीं माने जाते । ये वास्‍तु दोष कहलाता है । इसके लिए बुधवार या सोमवार को ये उपाय करें । मुख्‍य दरवाजे पर एक क्रिस्टल बॉल टांग दें या फिर भगवान कृष्ण को चढ़ाकर एक बांसुरी को दरवाजे पर टांग दें । शुक्रवार वाले दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाबजल वाला जल छिड़कें ।

नींबू मिर्च का टोटका
आपके घर पर किसी बुरी नजर का सोया ना हो, आसपास के लोगों की नजर से घर और घरवाले बचें रहें, इसके लिए नीबू मिर्ची का टोटका अपनाएं । काले धागे में इनको बांधकर, एक रूपए के सिक्‍के के साथ दरवाजे पर लटका दें । ये उपाय पुराने समय से नजर को दूर रखने के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है । मुख्‍य द्वार पर ऐसा करना आपके लिए बहुत ही फज्ञयदेमंद रहेगा ।