हनुमान जी को प्रसन्‍न करने का दिन, साथ में रखें ये फूल और पहने इस रंग के वस्‍त्र, 21 व्रत का करें संकल्‍प

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन है। इस दिन सुबह से लेकर शाम तक आप हनुमंत भक्ति करें, हनुमान जी अपने भक्‍तों की मनोकामना अतिशीघ्र पूरी करते हैं ।

New Delhi, May 22 : मंगलवार का दिन हनुमान जी को काफी प्रिय होता है। इस दिन सच्चे दिल से महावीर की आराधना करने से कई फलों की प्राप्ति होती है। हनुमान जी को कलयुग में जीवित देवता भी कहा जाता है। भकत अगर सच्‍चे दिल से पुकारें तो बजरंग बली दौड़े चले आते हैं । मंगलवार के दिन कई बातों, कई उपायों को करने से व्‍यक्ति अपनी मुश्किलों का समाधान प्राप्‍त कर सकता है । ग्रहों के बुरे दोष, रोजगार की समस्‍या या फिर संतान और दांपत्‍य जीवन में मुश्किलें । इस दिन कई उपाय कर और कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप सुखी जीवन का आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं ।

21 मंगलवार के व्रत का संकल्‍प
मंगल ग्रह के दोष से कुंडली प्रभावित है तो 21 मंगलवार लगातार व्रत रखें, हनुमान जी की पूजा करें, आपके सारे दोष दूर हो जाएंगे । मंगल का  व्रत वीर हनुमान के साथ-साथ मंगल ग्रह के दोषों के निवारण के लिए भी किया जाता है । ये मंगल ग्रह के बुरे प्रभावों को खत्म करता है । कहा जाता है कि हनुमान जी अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सारी परेशानियों को एक पल में ही दूर कर लेते हैं ।

मंगलवार को पहनें लाल रंग के कपड़े
मंगल का उपवास यदि करते हैं तो उपवास के दिन व्यक्ति को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस दिन घर के ईशान कोण में भगवान हनुमान की एक मूर्ति रखनी चाहिए। पूजा के स्थान पर चार कोनों को दीपक जलाना चाहिए। इस दिन व्रत का संकल्प लिया जाता है। भूमिपुत्रो महातेजा: कुमारो रक्तवस्त्रकं गृहाणाघर्यं मया दत्तमृणशांतिं प्रयच्छ, इस मंत्र का जाप करें।

नमक से दूरी बनाए रखें
मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन आपको नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां नमक का सेवन मंगलवार को किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। कई लोग अनजाने में इस दिन व्रत तो रखते हैं लेकिन नमक का सेवन कर लेते हैं। ज्योतिष शा्त्र में बताया गया है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इस दिन सिर्फ मीठा भोजन ही खाना चाहिए ।

ये काम बिलकुल ना करें
इसके अलावा कहा गया है कि मंगलवार के दिन घर या दुकान पर हवन नहीं करवाना चाहिए। इसके अलावा कहा गया है कि इस दिन नेल कटर का उपयोग किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही कहा गया है कि इस दिन अपने बाल भी नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है और बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं।

घर में मांसाहार ना पकाएं
मंगलवार के दिन मांसाहार वर्जित माना जाता है, आपने कई लोगों के बारे में सुना होगा, या देखा होगा कि वो मंगल के दिन नॉनवेज से परहेज करते हैं, शास्त्रों में बताया गया है कि मांस का सेवन किसी भी दिन नहीं करना चाहिये, इसके साथ ही Tuesday को लेकर विशेष हिदायत दी गई है, इस दिन अपने घर पर इसे पकाए भी नहीं।

लाल फूल करेंगे कल्‍याण  
हनुमान जिन का दिन है मंगलवार और ये दिन मंगल ग्रह से संबंधित है । इस दिन लाल रंग के फूलों का प्रयोग करना लाभकारी होता है । अपने पास लाल रंग का गुलाब रखें, साथ ही हनुमान जी को भी लाल रंग के पुष्‍प अर्पित करें । ये आपको बहुत ही अच्‍छी ऊर्जा देगा, जीवन से नकारात्‍मकता को दूर करेगा और पॉथ्‍जटिव चीजों में मन लगेगा ।