अटका हुआ है प्रमोशन, नहीं हो रहा इन्‍क्रीमेंट, अपनाएं ये वास्‍तु टिप्‍स

गलाकाट कंपटीशन के इस दौर में कितनी भी मेहनत कर ली जाए कम है । ऐसे में कुछ ऐसे उपाय भी आजमाकर देखें जो वास्‍तु में बताए गए हैं ।

New Delhi, Jul 15 : वास्‍तु शास्‍त्र, दिशाओं पर आधारित है । इसके अनुसार किसी भी चीज की स्थिति, उसकी दशा वो किस स्‍थान पर रखा है बहुत अहमियत रखता है । ऐसे में आपके घर में रखी हर वस्‍तु आपके जीवन पर प्रभाव डालती है । फिर चाहे वो आपकी सेहत हो, कारोबार हो या फिर जीवन की दूसरी चीजें । हर किसी पर इन सबका प्रभाव पड़ता है । आगे जानिए वास्‍तु की वो टिप्‍स जिनका प्रयोग कर आप अपने करियर को नई उड़ान दे सकते हैं ।

इंटरव्‍यू पर जा रहे हैं, ये ध्‍यान रखें
ऑफिस के लिए निकल रहे हों या फिर इंटरव्यू के लिए हमेशा अपना दायां पैर ही पहले रखें । दायां पैर, दायां हाथ शुभ माना जाता है । इंटरव्‍यू  से शुभ कार्य आपके लिए भला क्‍या होगा, इसीलिए दांऐ पैर को घर की चौखट से पहले लांघे फिर दूसरा पैर आगे बढ़ाएं । घर से निकलते हुए गणेश जी की पूजा जरूर करें । आपका दिन शुभ होगा ।

गणपति लगाएं बेड़ापार
नौकरी की तलाश में लगे परेशान बेरोजगार रोज सुबह गणपति को सुपारी चढ़ाएं और इस सुपारी को प्रसाद रूप में ग्रहण करें । इंटरव्‍यू लेने वाले के सामने पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ खुद को प्रेजेंट करें । अपनी जेब में हमेशा एक सुपारी रखें, ये आपके लिए पॉजिटिव एनर्जी का काम करेगी । सुपारी भगवान गणेश का प्रतीक है, इसे साथ में रखने से आप सभी विपत्तियों से दूर रह सकते हैं ।

लाल रंग का रुमाल जेब में रख लें
अगर आप कहीं इंटरव्‍यू के लिए जा रहे हैं, तो एक चीज का खास ख्‍याल रखें । लाल रंग का एक चौकोर रुमाल अपनी जेब में रख लें । हो सके तो एक सौम्‍य लाल रंग की शर्ट पहने लें । लड़कियां हैं तो रेड कलर में कोई भी ड्रेस चूज करें । लाल रंग आपकी समृद्धि के नए रास्‍ते खोल सकता है । लाल रंग बहुत ही चटकीला रंग है, ये सबकी नजर में स्‍वयं ही आ जाता है ।

पीले रंग का करें कमरे में प्रयोग
आपके कमरे का रंग क्‍या है, अगर आपने कमरे को सफेद रंग में रंगा हुआ है तो ये आपके रोजगार में सहायक नहीं है । आप अपने बेडरूम में पीले रंग को तवज्‍जो दें । पीला रंग कमरे में लगाने से आप काफी पॉजिटिव हो जाएंगे । जब आप सोएं तो अपने साथ पीले रंग की कोई भी समग्री रखें । सोते हुए हनुमान चालीसा अपने तकिया के पास रखें ये आपको आत्‍मविश्‍वास से भर देगी ।

उत्‍तर दिशा में लगाएं आईना
उत्‍तर दिशा को खाली रखना सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है लेकिन आप दीवार पर आईना लगा सकते हैं । आईना भी छोटा नहीं फुल लेंथ का लगाना है । इतना बड़ा जिसमें आप पूरे नजर आ सकें, इस दिशा में रखे हुए आईने में जब आप बार – बार अपना अक्‍स देखेंगे तो आपके जीवन में सुनहरे अवसर के दरवाजे खुलने लग जाएंगे । इंटरव्‍यू में जाने पहले खुद को आईने में निहारें जरूर ।