अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो घर में भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां

Home

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी खुली आलमारियां नकारात्मक ऊर्जा बढाती है, इसकी वजह से घर में रहने वाले लोगों के विचारों में नकारात्मकता बढती है।

New Delhi, Mar 18 : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में की गई छोटी-छोटी गलतियां आपके लिये बड़ी परेशानियों का कारण बन सकती है, इसलिये इन चीजों को नजरअंदाज ना करें। वास्तु में बताई गई बातों को नजरअंदाज करने से घर में दोष बढते हैं, इससे धन संबंधी परेशानियां भी हो सकती है, आइये आज आपको बताते हैं कि किन वास्तु दोषों की वजह से धन की कमी का सामना करना पड़ता है।

बेडरुम का आईना
अगर बेडरुम में पलंग के सामने आईना लगा हो, तो ये वास्तु दोष का कारण बन सकता है, इससे पति-पत्नी के बीच तनाव बढता है,Aaina इसके साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर बेडरुम में आईना हो तो उस पर रात में सोने से पहले पर्दा डाल दें, ताकि आपका दांपत्य जीवन अच्छा बना रहे।

अलमारियां खुली रखना
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी खुली आलमारियां नकारात्मक ऊर्जा बढाती है, इसकी वजह से घर में रहने वाले लोगों के विचारों में नकारात्मकता बढती है, almiraकिसी भी काम में सफलता नहीं बल्कि असफलता पहले दिखाई देने लगती है। इसके साथ ही काम के लिये एकाग्रता नहीं बन पाती है। इसलिये घर में आलमारी खुली ना रखें।

बीम के नीचे रखा पलंग
अगर कोई शख्स बीम के नीचे रखे पलंग पर सोता है, तो उन्हें मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। Bedवास्तु शास्त्र के अनुसार बीम के नीचे पलंग रखना गलत माना जाता है। ऐसे पलंग पर सोने के बाद भी इंसान की थकान दूर नहीं होती है, इसलिये अपने शयनकक्ष में अपने पलंग को जरुर ठीक कर लें।

तिजोरी को खाली रखना
अगर आपके घर में तिजोरी है, और आप उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उसमें कुछ पैसे रखकर बंद करें, क्योंकि कभी भी खाली तिजोरी नहीं रखनी चाहिये। Tijoriक्योंकि घर में रखी खाली तिजोरी से बरकत चली जाती है। इसलिये घर में रखे तिजोरी में थोड़ा पैसा और सोना जरुर रखना चाहिये, इससे आपके घर में बरकत बढेगी।

कबाड़ को बाहर करें
यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में कोई परेशानी ना आए, तो अपने घर का माहौल और वातावरण स्वच्छ और पवित्र रखें, kabadसबसे पहले अपने घर से बेकार सामान बाहर निकाल दें। फटे-पुराने जूते-चप्पल, बेकार पड़ी चीजें, बिना ताले की चाभियां, जंग लगा हुई लोहा, खराब लकड़ी ऐसी चीजों को तुरंत बाहर करें। इन चीजों से घर में नकारात्मकता बढती है। हमारे स्वास्थ्य और विचार दोनों पर बुरा असर डालती है।

रात में जूठे बर्तन ना रखें
रात में डिनर के बाद अक्सर लोग जूठे बर्तन रख देते हैं, कि सुबह बर्तन साफ करेंगे, लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिये। dirty-habitsऐसा करने से घर में दोष बढते हैं, साथ ही बर्तन में रखे खाने में चीटिंया हो सकती है, क्रॉकोच हो सकते हैं। जिससे बीमारियां फैलने की भी आशंका रहती है। इसलिये रात को जूठा बर्तन कभी ना छोड़ें।