साप्‍ताहिक राशिफल, 16 जुलाई से 22 जुलाई : इन राशियों को मिलेंगे धन कमाने के नए अवसर, बन रहे हैं शुभ योग

सावन की शुरुआत से पहले का ये आखिरी हफ्ता मिले जुले अवसर लेकर आ रहा है । जानिए इस हफ्ते कैसी रहेगी आपकी किस्‍मत, सितारे क्‍या कह रहे हैं आपकी राशि के लिए । पढ़ें साप्‍ताहिक राशिफल ।

New Delhi, Jul 16 : मेष राशिफल :नौकरी के वातावरण में अधिकारी के व्यवहार से दिक्कतें संभव रहेंगी। मानसिक डिप्रेशन रहेगा। ज्यादा बहस करने से तालुकात खराब होने से भारी नुकसान हो सकता है। 16 व 17 के दौरान संतान के विवाह को लेकर चिंता रहेगी। सरकारी काम में बाधा आएगी। महत्व के कामों में अवरोध या विलंब होने की संभावना है। संतान के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे। परिचित व्यक्तियों द्वारा उपहार मिलेगा। 18 व 19 के रोज आमदनी में वृद्धि की संभावना है। तंदुरुस्ती अच्छी रहेगी। समय पर औषधियां लेते रहने से बीमारी में राहत मिलेगी। क्षमता से ज्यादा श्रम करने से बीमारियों में राहत मिलेगी। ज्यादा शारीरिक श्रम करने से शरीर पर बुरा असर पड़ने की आशंका रहेगी। काम के अनुरूप आराम को भी अहमियत दें। मन में दिव्य शांति का अनुभव करेंगे। व्यवहारिक काम से बाहर जाना होगा। ता. 20 व 21 के दौरान निकटवर्ती संबंध आपको आनंद और माधुर्य देंगे। आपकी किसी के साथ महत्व की मीटिंग होगी जिसमें सफलता के योग हैं। प्रणय संबंधों में सफलता मिलेगी। बड़े ही खूबसूरत अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति करेंगे। लजीज दावतें उठाएंगे। नए वस्त्रों को घर लाएंगे।

वृषभ राशिफल
भाई-बहनों के साथ मधुर संबंध रहेंगे। दोपहर के बाद तथा 16 व17 के दौरान समय करवटें लेगा। कार्य में विलंब होगा। सुस्ती व आलस्य का अनुभव करेंगे। विरोधी सक्रिय हो उठेंगे। किसी वस्तु की खरीदी में आपके साथ किसी प्रकार की धोखेबाजी नहीं हो इसका ध्यान रखना अभीष्ट होगा। प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है। एड़ी चोटी का जोर लगाने पर भी परेशानियों का समाधान नहीं होगा। मेहनत अधिक रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखना परम आवश्यक है। नौकरी-धंधे में विजय प्राप्त होगी। ता. 18 व19 का दिन विद्यार्थी वर्ग के लिए अच्छा रहेगा। इस समयावधि में पढ़ने-लिखने में पूरा-पूरा ध्यान दे सकेंगे। माता-पिता के साथ एक अच्छा समय गुजरेगा। मित्रों से मुलाकात होगी। तबीयत का ध्यान रखें। कफ व सर्दी की तकलीफ उठ सकती है। ता. 20 व 21 के दौरान उत्तम संपत्तिदायक समय रहेगा। आप नए कपड़े, आभूषण और कीमती सामान की खरीदी करेंगे। दोस्तों का साथ मिलेगा। बैंक के कार्यों को भली प्रकार पूरा करेंगे। घर में खुशी का माहौल रहेगा। जीवन में परिवर्तन का समीर मंद-मंद बहता होगा। परिवार के आंतरिक संबंधों में मधुरता आएगी।

मिथुन राशिफल
16 और 17 के दौरान आर्थिक स्थित मजबूत बनेगी। पुराना उधार चुकता होगा। बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी। युवकों को आगे के कैरियर हेतु रास्ता दिखाई पड़ेगा। ता. 17 के दौरान सूर्य के आपकी राशि से दूसरे स्थान में राहु के साथ भ्रमण करने से पिता के साथ संबंधों या सरकारी कार्यों में संघर्षमय स्थिति रहेगी। आत्मबल कमजोर रहेगा। ता. 18 और 19 के दौरान गर्मी से होने वाली बीमारी परेशान कर सकती है। दांत दर्द तंग कर सकता है। मन पर चिंता हावी रहेगी। स्थिति निराशाजनक रहेगी। अपने ऊपर विश्वास कम रहेगा। ता. 20और 21 के दौरान आप व्यवसाय को आगे बढ़ाने हेतु भरपूर शक्ति लगाएंगे। जरुरत पड़ी तो कड़े निर्णय भी लेंगे। सहकर्मचारियों को आगे बढ़ने का अवसर देंगे। आपके फैसलों की लोग प्रशंसा करेंगे। आंतरिक क्षमताएं बाहर आएंगी।

कर्क राशिफल
16 और17 की दोपहर तक समय मिश्रफल देगा। परिवार के सदस्यों के साथ विचार साझा करेंगे। आपके स्वतंत्र विचार होंगे। परिवार के साथ समय व्यतीत करेंगे। किसी रिश्तेदार के बारे में खुलासा होने पर आपको भारी झटका लगेगा। आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है। 16 ता. के दौरान आपकी राशि से सूर्यदेव के भ्रमण से अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना काफी महत्वपूर्ण रहेगा। पेट की समस्याएं हो सकती हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ विवाद से बचें। आपके काम में देरी हो सकती है। । 17 की दोपहर के बाद और 18,1 9 के दौरान, आपका संपर्क एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ हो सकती है। आपको पैसे कमाने का पूरा मौका मिलेगा। अपने शौक को पूरा करेंगे। कार्यस्थल पर साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा। आत्मविश्वास और संकल्प शक्ति में दृढ़ता आएगी। भविष्य की योजनाओं के लिए सक्रिय रहेंगे। अपने रिश्तेदारों में से किसी एक से उपहार मिलने के आसार हैं। 20 और 21 के बीच का समय आपके पक्ष में नहीं होगा। किसी वस्तु की चोरी हो सकती है। व्यापार में क्षति होने की आशंका रहेगी। वरिष्ठ अधिकारी आपसे चिढ़ सकते हैं। पति और पत्नी के बीच अनबन हो सकती है।

सिंह राशिफल
16 और 17 के बीच, आप तनाव से छुटकारा पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। अपने आप को मानसिक रूप से मजबूत बनाएंगे। परिश्रम से सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य की समस्या दूर होगी। नौकरी के प्रति जी जान से समर्पित रहेंगे। 16 से सूर्य के आपकी राशि से 12वें स्थान में भ्रमण करने से आपके धन खर्च में बढ़ोतरी होगी। कार्य में निष्फलता मिलेगी। अपने कार्य में असफलता मिलेगी। पेट की तकलीफ और बुखार से पीड़ित हो सकते हैं। विदेश यात्रा के योग हैं। 18 और 19के दौरान आपके लिए मिश्र फलदायी समय रहेगा। आप भावना के आधीन होकर गलत फैसला कर सकते हैं। आपकी वित्तीय स्थिति 20 और 21 मई के बीच दरमियान संतोषजनक रहेगी। आपके कार्यों को उचित परिणाम मिलेंगे। व्यापार-व्यवसाय में नए प्रयोग करेंगे जो आपके लिए लाभदायी रहेगा।

कन्या राशिफल
सप्ताह के प्रारंभ में आर्थिक खींचतान के कारण आपके कितने ही कार्य अटक सकते हैं। गणेशजी आपको पहले से तैयारी रखने के लिए सावधान कर रहे हैं। अप्रत्याशित खर्च के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा। विद्यार्थियों के लिए मध्‍यम समय है। माता की तबियत को लेकर चिंतित रहेंगे। आपकी भावुकता को ठेस न पहुँचे इसका ख्याल रखें। विदेश से संबंधित मामलों में, दूर रहने वाले प्रियजनों अथवा व्यवसायिक संपर्कों में अवरोध आ सकता है। अनैतिक गतिविधियों से दूर रहें नहीं तो समाज में मानहानि होगी। विवाह के इच्छुक जातकों को कहीं बात चल रही है तो उसमें भी अवरोध आ सकता है। संभव हो तो तारीख 18 के बाद इस मामले में आगे बढ़ें। परिवार में आपको किसी के साथ स्वभाव की उग्रता के कारण संबंधों में खटास आ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में धन का व्‍यवस्थित प्रबंधन कर सकेंगे। आप लेखनकार्य और सृजनकार्य बढ़िया ढंग से पूर्ण कर सकेंगे। घर में प्रफुल्लित वातावरण रहेगा। जीवनसाथी के साथ उत्तम समय का आनंद उठा सकेंगे। भागीदारी अथवा किसी के साथ मिलकर जो कार्य करने के हो उसमें बढ़िया प्रगति होगी। आपक स्वयं के लिए समय देंगे और व्यक्तित्व निखार के लिए भी खर्च करेंगे। अंतिम दो दिनों में आपकी आमदनी में वृद्धि होने की संभावना दिखाई दे रही है।

तुला राशिफल
16 और 17 के दौरान अटके हुए कार्य आगे बढ़ेंगे। नए वाहन की खरीदी हो सकती है। बालकों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। प्रवास खुशी से परिपूर्ण रहेगा। मित्रों और भाईयों का सहयोग मिलेगा। नए-नए मित्र बनेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। ता. 16 से सूर्य आपकी राशि से दसवें स्थान में भ्रमण करेगा। इसके कर्मस्थान होने से आपका वर्चस्व बढ़ेंगा। व्यवसायी बाजार में अपनी अलग छाप छोड़ेंगे। नौकरी में कोई उच्च ओहदा और प्रमोशन का अवसर मिलेगा। आपका मान, गौरव और यश-कीर्ति में वृद्धि होगी। ता. 18 और 19 के दौरान धन हानि का प्रबल योग है । आपके करीबी लोग आपसे विश्वासघात कर सकते हैं। आपके हरेक कार्यों के अंतिम घड़ी में अटकने से मनोमन व्याकुलता बढ़ सकती है। आपके किसी कार्य की निंदा या आलोचना हो सकती है। एक बात याद रखें कि टीका द्वारा आप अपनी भूलों को सुधार कर सकते हैं। और ये गलती दुबारा नहीं हो इसका भी ध्यान रखें। इसलिए, लोगों के द्वारा आपकी गलतियों के ऊपर दृष्टिपात करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आर्थिक रुप से चिंताजनक समय कहलाएगा। ता. 20 व 21 के दौरान अॉफिस की कार्यशैली में बदलाव आएगा। आप अपने तमाम कार्यो का सही समय पर समाधान निकल आने से नए आयोजन पर ध्यान केन्द्रित करेंगे।

वृश्चिक राशिफल
16 और 17 के दौरान किसी जगह पार्टी में अथवा बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। घर में मेहमान का आगमन होगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर आप पर काम का दबाव रहेगा परंतु आपकी प्रबंधनकला खूब बढ़िया रहने से काम की प्राथमिकता तय करके आप स्थिति को संभाल लेंगे। आपकी पूरी ऊर्जा आपके काम पर केंद्रित रहेगी और इसका फल भी आपको प्राप्त होगा। किसी राजकीय, प्रतिष्ठित अथवा पदाधिकारी व्यक्ति से संपर्क होगा। आप किसी नयी योजना पर काम शुरू करेंगे और भविष्य में उसका अत्यधिक शुभ परिणाम प्राप्त होगा। तारीख 17 से सूर्य अपनी राशि से नौवें स्थान में भ्रमण करेगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर आपका खर्च बढ़ सकता है। बुजुर्गों के साथ विरोध पैदा होगा। प्रत्येक कार्य में निष्फलता मिलने से लाचारी का अनुभव करेंगे। तारीख 18 और 19 के दौरान आर्थिक संपन्नता रहेगी। शत्रु और विरोधी परास्त होंगे। परिवार में किसी धार्मिक कार्य का आयोजन करेंगे। व्यवसाय में दृढ़ता से जो निर्णय लेंगे वे लाभकारी रहेंगे। जिस काम में हाथ डालेंगे उसमें सफलता प्राप्त होगी। तारीख 20 और 21 के दौरान तनाव भरा दिन रहेगा। जीवन में कोई ऐसा बदलाव आएगा जो आपको पसंद भी नहीं होगा।

धनु राशिफल
जो कामकाज के प्रयोजन से विदेश जाना चाहते है उनके सप्ताह के आरंभ में विदेश गमन का कार्यक्रम बनेगा अथवा इस दिशा में किए गए प्रयत्नों में सफलता मिलने का योग है। पिता के साथ संबंधों में सुधार आएगा। घर में धार्मिक कार्य संपन्न होंगे। तारीख 16 और 17 के दौरान के समय में आपके मान-सम्मान, प्रतिष्ठा में वृद्धि आएगी। इस समय बाहर घूमने-फिरने तथा मनोरंजन में व्यतीत करेंगे। प्रणय प्रसंग के लिए भी अनुकूल चरण रहेगा। प्रेम की अभिव्यक्ति आप कलात्मक अंदाज में कर सकेंगे। आपको मन में संतोष की भावना पैदा होगी। मानसिक और बौद्धिक ढंग से आप सक्षमता का अनुभव करेंगे। सरकारी कामकाज में सफलता मिलेगी। तारीख 17 के दिन सूर्य अपनी राशि से द्वितीय स्थान में राहु के साथ भ्रमण करने से पिता के साथ संबंध में अथवा सरकारी और कानूनी कार्यों में संघर्ष और उलझन खड़ी हो सकती है। आपका आत्मबल कमजोर पड़ सकता है। तारीख 18 और 19 के दौरान लाभ की स्थिति में आ जाएंगे। कोई पुरस्कार मिलने की संभावना भी है। आपकी आमदनी में वृद्धि होगी जिससे पुराना कर्ज अथवा उधारी चुका सकेंगे। नौकर, चाकर, वाहन और भौतिक सुख साधनों में वृद्धि होगी बीमा, शेयर और बैंक के कार्यों में आप व्यस्त रहेंगे। इस दौरान किया गया लंबा प्रवास आपके लिए लाभकारी रहेगा। तारीख 20 और 21 के दौरान आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने का भरपुर प्रयास करेंगे और उसके लिए निरंतर निर्णय भी लेंगे। आप अपने साथ काम करने वाले सहकर्मी को आगे बढ़ने का अवसर देंगे। आपके निर्णय की लोग प्रशंसा करेंगे। आपकी आंतरिक सक्षमता बाहर आएगी।

मकर राशिफल
तारीख 15, 16 और तारीख 17 को मध्याह्न तक आप शारीरिक और मानसिक रूप से थोड़ी अस्‍वस्‍थता का अनुभव करेंगे। किसी नये काम का आरंभ न करे तथा खाने-पीने में विशेष ध्यान रखें। जरूरत से ज्यादा काम के बोझ से थकान और मानसिक बैचेनी का अनुभव करेंगे। एकाद धार्मिक स्थल की यात्रा आपको राहत प्राप्त कराएगी। ऑफिस अथवा व्‍यवसाय के स्थान पर काम का बोझ अधिक रहेगा। हांलाकि उत्तरार्ध के दौरान आप पर लक्ष्मीदेवी की कृपा आपके रहने की संभावना है। तारीख 18 तथा 19 के दौरान आपकी मुलाकात किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से हो सकती है। आपको पैसा कमाने का पूरा मौका मिलेगा। अपने मौज-शौक पूरे करेंगे। कार्य स्थल पर साथी कर्मचारियों का सहयोग प्राप्त होगा। आपके आत्मविश्वास तथा दृढ़ता में वृद्धि होगी। भविष्य की योजना के लिए प्रयत्नशील रहेंगे। आपको किसी रिश्तेदार से भेंट-उपहार प्राप्त हो सकते हैं। तारीख 20 और 21 आंशिक संघर्ष के बाद प्रगति होगी। बैंक लोन, क्रेडिट कार्ड, नयी आर्थिक जवाबदारियों खड़ी करके देनदारी न बढ़ाएं।

कुंभ राशिफल
इस सप्ताह आप घर परिवार में व्यस्त रहेंगे। घर में मेहमानों का आगमन हो सकता है। आपका समय उत्तम कार्यों में व्यतीत करेंगे। आपके हाथ से कोई भलाई का कार्य होगा। पुराने परिचितों से मुलाकात होगी। किसी जगह इंटरव्यू दिया हो तो उसमें उत्तम परिणाम प्राप्त होगा। सरकारी अधिकारी के साथ वाद-विवाद हो सकता है। पढ़ाई तथा नौकरी में तकलीफ आ सकती है। कार्य स्थल पर प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य में सुधार आएगा। प्रणय सबंधों में मधुरता रहेगी। विरोधी आप पर हावी हो सकते हैं। अधिक व्यस्तता के कारण थकान का अनुभव करेंगे। संपत्ति के खरीद-बेच में कोई विवाद हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य के लिए चिंता रहेगी। धैर्य का अभाव रहेगा। आप कोई भी कार्य दृढ़ मनोबल और आत्‍मविश्वास के साथ करेंगे और उसमें सफलता भी प्राप्त करेंगे। पिता के साथ तालमेल उत्तम रहेगा और उनसे लाभ भी होगा। विद्यार्थी विद्या-अध्ययन में रूचि बना सकेंगे। गणेशजी को प्रतिदिन दूर्वा चढ़ाकर पढ़ाई में आने वाला कोई भी अवरोध दूर कर सकेंगे। सरकार से लाभ होगा अथवा सरकार के साथ आर्थिक व्‍यवहार में सफलता मिलेगी। विचारों की विशालता और वाणी में मधुरता से आप दूसरे को प्रभावित करके शीशे में उतार सकेंगे तथा लोगों के साथ आपके संबंध को सामंजस्यपूर्ण बने रहेंगे। आप प्रवचन, मीटिंग अथवा चर्चा में सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

मीन राशिफल
 16 और 17 के दिन आपका उत्तम समय कार्य में व्यतीत करेंगे। आपके हाथ से कोई भलाई का कार्य होगा। पुराने परिचितों से मुलाकात होगी। किसी स्थान यह इंटरव्यू दिया हो तो उसमें उत्तम परिणाम प्राप्त होगा। तारीख 17 से संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। सरकारी अधिकारी के साथ वाद-विवाद खड़े हो सकतें हैं। पढ़ाई तथा नौकरी में तकलीफ आ सकती है। तारीख 18 और 19 के दिन कार्य स्थल पर प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य में सुधार आएगा प्रणय सबंधों में मधुरता रहेगी। तारीख 20 और 21 के दौरान विरोधी आप पर हावी हो सकते हैं। अधिक व्यस्तता के कारण थकान का अनुभव करेंगे। संपत्ति के क्रय-विक्रय में कोई विवाद हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की आपको चिंता रहेगी। प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच में आपमें धैर्यनो अभाव रहेगा। राजकीय मुश्किलों से अवरोध खड़े होंगे। हांलाकि, एकमात्र प्रणय संबंध इस समय उत्तम रहेंगे और उसके कारण आपको थोड़े अंशों में मानसिक शांति और प्रफुल्लिता का अनुभव होगा। इस समय प्रिय व्यक्ति आपको सांत्वना देगा आपकी कठिन परिस्थितियों से बाहर आने के लिए हिम्मत प्राप्त कराएगा। जीवनसाथी अथवा प्रिय व्यक्ति के साथ प्रेम की क्षणों का आनंद उठा सकेंगे तथा एकदूसरों को भेंट–उपहार देंगे।
(Source : GaneshaSpeaks)