चांदी के गणेश जी लगाएंगे बेड़ा पार, जानें गणपति की कौन सी मूर्ति आपकी समस्‍या के लिए है प्रभावी

गणपति, गजानन, गजोधर, लम्‍बोदर, गणपति के नाम की ही तरह उनके अलग-अलग रूप आपकी अलग-अलग समस्‍याओं के समाधान में प्रभावी हैं । आगे जानें गणेश जी के इन रूपों के बारे में …

New Delhi, May 23 : गणपति बप्‍पा मोरया, मंगल मूर्ति, गजाजन, लम्‍बोदर और भी कई नामों से जाने जाने वाले गणेश यूं ही विघ्‍नहर्ता नहीं कहे जाते । आपकी कई मुश्किलों का हल बप्‍पा की पूजा अर्चना में छिपा है । गणपति की मूर्ति, या तस्‍वीर अपने घर में अवश्‍य रखें । प्रथम पूज्‍य गजानन आपकी सभी मुश्किलों का हल करते हें । आगे जानिए आपकी किन-किन समस्‍याओं का समाधान गजानन के कौन – कौन से रूप हैं ।

चांदी के गणेश
धनवान बनने की कामना है तो सामर्थ्‍यानुसार चांदी के गणेश की प्रतिमा घर के मंदिर या दफ्तर में लगाएं । रोज सुबह आरती के साथ दूर्वाचढ़ाकर गणेश वंदना करें । आपकी समस्‍याएं दूर होंगी और कोई विघ्‍न आपकी राह में रोड़े नहीं अटकाएगा । चांदी शीतलता की प्रतीक है, और इस धातु में बनी गणपति की मूर्ति बेहद मनमोहक होती है । इसकी स्‍थापना के साथ ही आपके घर से क्‍लेश, लड़ाई, झगड़े भी दूर होने लगेंगे ।

गणेश जी को ऐसे करें प्रसन्‍न
मूंगा, चंदन की लकड़ी, पन्‍ना आदि के बने गणेश भी मंदिर में सथापित कर सकते हैं । लेकिन मात्र प्रतिमा स्‍थापित करने से आपकी मनोकामना पूरी हो ये जरूरी नहीं, आपको नियमित रूप से श्री गणेशाय नम: मंत्र का उच्‍चारण करते हुए उनकी वंदना भी करनी होगी । गणेश जी को मोदक और लड्डू दोनों ही प्रसाद के रूप में बेहद पसंद है ।

बाल गणेश ले आएं
निसंतान दंपति घर में बाल गणेश की मूर्ति लाएं । बाल गणेश आपकी मनोकामना को शीघ्‍्र पूरी करेंगे और आपके आंगन में भी एक बच्‍चे की किलकारी गुंजायमान होगी । बाल गणेश को घर के मंदिर में लेकर आएं, उन्‍हें बच्‍चों की तरह रखें, नहलाएं धुलाएं सेवा करें । समय-समय पर उन्‍हें मोदक खिलाएं, भोग लगाएं । उनसे बात करें , अपनी मनोकामना बताते रहें ।

बांसुरी वाले और दूर्वा वाले गणपति
ऐसे लोग जोगृह कलेश से परेशान है, रोज लड़ाई – झगड़े ने उन्‍हें दुखी कर रखा है वो बांसुरी बजाते हुए गणेश की मूर्ति स्‍थापित करें । गणेश जीGanesh Visarjan को दूर्वा बहुत पसंद है, अगर आप मात्र मिट्टी के बने गणपति भी पूजाघर में रखते हैं और नियमित रूप से उनकी वंदना करते हैं तो भी आपको सुख-समृद्धि का आशीर्वाद बप्‍पा से जरूर मिलेगा ।