वीडियो – एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, वीडियो से दिया भावुक संदेश

abd

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करें…
एबी डिविलियर्स के फैसले पर क्रिकेट दिग्गज पर हैरान हैं, कई पूर्व क्रिकेटरों ने उन्हें ट्विटर के माध्यम से बेहतरीन करियर के लिये बधाई और शुभकामनाएं दी है।

New Delhi, May 23 : भारतीय क्रिकेट फैंस के पसंदीदा दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी। उन्होने कहा कि वो अब थक चुके हैं, डिविलियर्स ने इसे बेहद कठिन फैसला बताते हुए कहा कि वो अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले रहे हैं, उन्होने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वो कह रहे हैं कि वो दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर में अपने फैंस के शुक्रगुजार हैं।

घरेलू क्रिकेट में खेलेंगे
इस वीडियो संदेश में एबी डिविलियर्स ने कहा है कि वो इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले रहे हैं, घरेलू क्रिकेट के लिये वो उपलब्ध रहेंगे। डिविलियर्स के अनुसार उनके सन्यास लेने का ये सही समय है, अब समय आ गया है कि युवाओं को मौका दिया जाए। आपको बता दें कि एबी उन चुनिंदा क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिनकी फैन फॉलोइंग कई देशों में है।

आईपीएल में विराट की टीम में थे शामिल
एबी डिविलियर्स आईपीएल के 11वें सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में शामिल थे। Virat ABDएबी और विराट काफी अच्छे दोस्त भी हैं, दोनों मैदान के अंदर और बाहर कई बार एक साथ मस्ती भी करते देखे गये थे। आपको बता दें कि डिविलियर्स आरसीबी की मध्यक्रम बल्लेबाजी की रीढ के साथ उपकप्तान भी थे।

करियर पर एक नजर
एबी को इस दौर के महान बल्लेबाजों में गिना जाता है। वो दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। ab-de-villiers-afpउन्होने अपने देश के लिये 114 टेस्ट मैचों में 50.66 के शानदार औसत से 8765 रन बनाये हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक भी शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 278 रन है।

सीमित ओवर क्रिकेट रिकॉर्ड
डिविलियर्स ने 228 एकदिवसीय मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होने 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाये हैं, एकदिवसीय क्रिकेट में उनके नाम 25 सेंचुरी और 53 अर्धशतक दर्ज है। एकदिवसीय क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है। ab-de-villiers2अगर टी-20 क्रिकेट की बात करें, तो उन्होने अपने देश के लिये 78 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होने 1672 रन बनाये हैं। खेल के इस छोटे प्रारुप में उन्होने 10 अर्धशतक लगाया है, नाबाद 79 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है।

फैंस को नहीं हो रहा यकीन
अपने 14 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट में मिस्टर 360 ने कई तूफानी पारियां खेली, उनके फैसले से फैंस हैरान हैं, ट्विटर पर लोग कह रहे हैं, AB-De-Villiersकि काश ये अफवाह होती, डिविलियर्स के फैसले पर क्रिकेट दिग्गज पर हैरान हैं, कई पूर्व क्रिकेटरों ने उन्हें ट्विटर के माध्यम से बेहतरीन करियर के लिये बधाई और शुभकामनाएं दी है।

खेल परिवार से ताल्लुक
एबी डिविलियर्स के अचानक सन्यास के फैसले से लोग हैरान हैं, आपको बता दें कि क्रिकेट ही नहीं बल्कि वो दूसरे कई खेलों में भी मास्टर हैं। ab-de-villiers1वो खेल परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता डॉक्टर होने के साथ-साथ रग्बी के खिलाड़ी भी थे। इसी वजह से बचपन से ही उनका रुझान खेलों की तरफ ज्यादा रहा।

https://youtu.be/e-r9q7qigf0