बीजेपी कुमार विश्वास को लेकर सबसे बड़ी चाल चलने की तैयारी में, 2019 से पहले मिलेगी बड़ी भूमिका

Kumar Vishwas

बीजेपी साहित्य के क्षेत्र में कुमार विश्वास के काम के लिये उन्हें राज्यसभा में भेजने की तैयारी कर रही है।

New Delhi, May 08 : आप नेता कुमार विश्वास पिछले कुछ महीनों हाशिये पर पड़े हुए हैं, अब उन्हें लेकर बीजेपी बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है, रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय जनता पार्टी कुमार विश्वास को राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही है। इस बात की अटकलें तेज होती जा रही है, कि बीजेपी राज्यसभा में आप नेता को मनोनीत कर सकती है। एशियन एज की रिपोर्ट के अनुसार इस बात का खुलासा बीजेपी के ही एक बड़े नेता द्वारा की गई है।

2019 से पहले अपने पाले में लाने की तैयारी
अगर कुमार विश्वास को बीजेपी की तरफ से राज्यसभा में मनोनीत किया जाता है, तो इस बात की भी संभावनाएं बढ जाएंगी, Rajyasabhaकि 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें अहम जिम्मेदारी सौपी जा सकती है। कुमार युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय हैं, उन्हें जनता खासकर युवाओं के साथ संवाद करने के लिये उतारा जा सकता है कि वो उन्हें मोदी सरकार की उपलब्धियां बताएं, साथ ही आने वाले समय में सरकार क्या कर सकती है, वो भी लोगों को जरुर बताएं।

पार्टी कर रही है चिंतन
रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी साहित्य के क्षेत्र में कुमार विश्वास के काम के लिये उन्हें राज्यसभा में भेजने की तैयारी कर रही है। पार्टी के अनुसार अगर सब कुछ ठीक रहता है,Kumar Vishwas aap तो कवि कुमार को उच्च सदन में भेजने के लिये इसी साल जुलाई मेंराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास नाम भेजा जा सकता है। फिलहाल भारतीय जनता पार्टी आप नेता के नाम पर गंभीर चिंतन कर रही है।

बीजेपी में शामिल होने पर संशय
रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी लगातार कुमार विश्वास के संपर्क में है, उन्हें राज्यसभा में मनोनीत करने के बाद वो बीजेपी में शामिल होंगे या नहीं इस पर अभी संशय बना हुआ है, Kumar Vishwas aap2पार्टी ने फिलहाल फैसला कुमार को लेने के लिये कहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार कुमार विश्वास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपलब्धियों को लेकर कविता भी लिख सकते हैं।

आप के संस्थापक सदस्य
मालूम हो कि कुमार आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं, हालांकि पिछले कुछ दिनों से आप संयोजक और दिल्ली के सीएम केजरीवाल और कुमार विश्वास के बीच टकराव होने की खबरें सामने आ रही है। Kumar vishwas1इसके अलावा आम आदमी पार्टी के कई कार्यक्रमों में भी उन्हें नहीं देखा जा रहा है, साथ ही पार्टी ने उन्हें राजस्थान प्रभारी पद से भी हटा दिया है।

राज्यसभा नहीं भेजे जाने से नाराज
इसी साल जनवरी में आम आदमी पार्टी से तीन सदस्यों को राज्यसभा भेजा गया, लेकिन उसमें कुमार का नाम शामिल नहीं था, जबकि पहले कहा ये जाता था कि Kumar Vishwas aap2कुमार विश्वास को पार्टी उच्च सदन भेजेगी। बताया जाता है कि अरविंद केजरीवाल से टकराव की वजह से ही कुमार को राज्यसभा नहीं भेजा गया। कुमार ने तब भी तंज भरे लहजे में अपनी पीड़ा दुनिया के सामने रखी थी।

तीन सीटें खाली
आपको बता दें कि संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत राज्यसभा में कुल 250 सदस्य होते हैं, इन सदस्यों में से 12 को देश के राष्ट्रपति मनोनीत करते हैं। Parliamentइन्हें नामित सदस्य कहा जाता है। साहित्य, कला, विज्ञान, खेल और अन्य विशेष क्षेत्रों से संबंध रखने वाले लोगों को राष्ट्रपति राज्यसभा में नामित करते हैं। फिलहाल नामित सदस्यों की तीन सीटें खाली हुई है। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा और सामाजिक कार्यकर्ता अनु आगा पिछले महीने रिटायर हुए हैं।