इन कारणों से रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, ये दस्तावेज हमेशा रखें साथ

traffic rules 1

आपका ड्राइविंग लाइसेंस किन कारणों से रद्द हो सकता है ये पढ़ लीजिए, ये भी ध्यान रखिए कि गाड़ी चलाते समय आपके पास कौन कौन से दस्तावेज होने चाहिए

New Delhi, Mar 09: सड़क पर चलते समय कई तरह के नियमों का पालन करना होता है, ये नियम हमारी सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं. इसके अलावा अगर आप बाइक या फिर कार से कहीं जा रहे हैं तो इन नियमों का पालन नहीं करने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है, हम वो कारण बताएंगे जिनके चलते आपका लाइसेंस रद्द हो सकता है। इसी के साथ ये भी समझना जरूरी है कि ड्राइविंग करते समय आपके पास कौन कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिएं, जिनके नहीं होने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

ड्राइविंग के लिए ये दस्तावेज जरूरी हैं
आप ड्राइव कर रहे हैं तो आपके ये दस्तावेज होने चाहिए, ड्राइविंग लाइसेंस (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 3 के मुताबिक) गाड़ी का रजिस्ट्रेशन (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 39 के मुताबिक) गाड़ी का फिटनेस सर्टिफिकेट (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 56 के मुताबिक) परमिट (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 66 के मुताबिक) गाड़ी का बीमा (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 146 के मुताबिक)

नशे में गाड़ी चलना
अब आप ये समझ लीजिए कि किन कारणों से लाइसेंस रद्द हो सकता है, अगर आप नशे में गाड़ी चला रहे हैं तो मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 तोड़ते हैं, इसके लिए आपका वाहन मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 207 के तहत जब्त किया जाता है। आपका लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। सी.जे.एम. कोर्ट में दस्तावेज दिखाने पर गाड़ी छूटती है

हेलमेट नहीं पहनने पर
अगर आप बाइक चला रहे हैं तो हेलमेट का प्रयोग जरूरी है।  कार ड्राइविंग में सीट बेल्ट लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तब ट्रैफिक पुलिस के पास इस बात का अधिकार है कि वो चालक का लाइसेंस रद्द कर दे। इस से बचने के लिए इस नियम का पालन जरूर करें, ये आपकी सुरक्षा के लिए भी जरूरी है।

स्पीड लिमिट तोड़ना
ट्रैफिक रूल्स में लिखा होता है कि कौन सी गाड़ी किस रफ्तार से चलानी चाहिए। इसके अलावा आपकी गाड़ी की स्पीड किस जगह पर कितनी होना चाहिए। ऐसे में यदि आप इन जगहों पर ओवर स्पीड में गाड़ी चलाते हैं और किसी ने आपकी शिकायत कर दी तब ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द किया जा सकता है।

ड्राइविंग के दौरान फोन का यूज
आप बाइक चला रहे हैं या फिर कार, अगर ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का प्रयोग किया तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। इस के लिए आपका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है, या फिर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. ये आपकी सुरक्षा के लिए भी खतरनाक हो सकता है। इसलिए ड्राइव करते समय मोबाइल का इस्तेमाल ना करें।

गाड़ी ओवरलोड होना
गाड़ी ओवरलोड करना ठीक नहीं होता है, अगर इस बात के लिए पहले चालान कट चुका है आप दोबारा ये गलती करते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है। जैसे बाइक पर 3 लोग या कार में 5 से ज्यादा लोग हैं. गाड़ी ओवरलोड होने से ए्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है, इस से आपके साथ दूसरों की जान भी जोखिम मं आ जाती है।

बिना नंबर प्लेट के चलना
गाड़ी के नंबर प्लेट से उसकी पहचान होती है, रजिस्ट्रेशन नंबर से पता चल जाता है कि गाड़ी किसकी है। ऐसे में बिना नंबर प्लेट के चलना ठीक नहीं है। अक्सर कई लोग गाड़ी में सिर्फ पीछे की तरफ ही नंबर प्लेट लगाते हैं। इस स्थिति में भी यातायात पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर सकती है।