आईआईटीयन लड़के की अनूठी शादी, किराये पर लिये कपड़े, तो रिक्शे पर निकली बारात

Rikshaw

आईआईटीयन लड़का और बॉलीवुड से दुल्हन होने के बावजूद दोनों ने तय किया, कि वो अपनी शादी सादगी से करेंगे।

New Delhi, Jan 25 : आईआईटीयन दूल्हा और फिल्म डायरेक्टर दुल्हन की शादी, लेकिन ना तो शादी का कार्ड छपा, ना ही कोई ग्रैंड रिसेप्शन हुआ, ना ही परिवार के लोगों ने महंगे कपड़े बनवाए, सिर्फ 4 ढोल वालों के साथ साइकिल रिक्शे पर बारात निकली, परिवार के लोगों ने आईआईटीयन दूल्हे द्वारा शुरु किये गये स्टार्टअप से कॉस्ट्यूम किराये पर लिया, सादगी भरी शादी के बाद सभी तरह के खर्चों से बची करीब दस लाख रुपये के दो सरकारी बालिका स्कूल और जरुरतमंद बच्चों के लिये चल रहे एजुकेशन इंस्टीट्यूट को दान में दिया है।

लड़का है आईआईटीयन
कोटा के पूर्व महापौर डॉ. रत्ना जैन और डॉ. अशोक जैन का बेटा आयुष मुंबई आईआईटी से पासआउट हैं, उन्होने पिछले दिनों खुद का स्टार्टअप शुरु किया है, kota-ayushजबकि दुल्हन इशिता दवे मूल रुप से गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली है, वो मुंबई में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम करती हैं।

सादे समारोह में शादी
आईआईटीयन लड़का और बॉलीवुड से दुल्हन होने के बावजूद दोनों ने तय किया, कि वो अपनी शादी सादगी से करेंगे, और जो पैसे उनकी शादी से बचेंगे, Married Womenजो किसी बालिका स्कूल या जरुरतमंद को दान में दे देंगे। दोनों ने 22 जनवरी को अहमदाबाद में एक सादे समारोह में सात फेरे लिये, इतनी ही नहीं दोनों को शादी में जो भी गिफ्ट्स के रुप में मिले, उसमें उतनी ही रकम जोड़कर उन्होने दान कर दिया।

करीबी दोस्त-रिश्तेदार शामिल
इस शादी में दूल्हा-दुल्हन के परिजनों के अलावा करीबी दोस्त और कुछ रिश्तेदार भी शामिल हुए। दूल्हे की मां डॉ. रत्ना जैन ने बताया कि शादी से पहले ही दोनों परिवार ने तय कर लिया था, marriageकि वो फिजूलखर्ची नहीं करेंगे, हम दिखावा करने में भरोसा नहीं रखते, इसी वजह से हमने बिल्कुल सादे समारोह में दोनों के फेरे करवा दिये।

इन स्कूलों को मिला पैसा
इस शादी से जो भी रकम बची, उसे दोनों ने बेटियों की शिक्षा के लिये रामपुरा महारानी स्कूल को तीन लाख रुपये, jain-gyनयापुरा बाग बालिका स्कूल को तीन लाख रुपये और जरुरतमंद बच्चों के लिये जनसहयोग से चलने वाली आस एकेडमी को एक लाख और बाकी तीन लाख रुपये अन्य गर्ल्स स्कूलों को दिये जाएंगे।

कौन है दुल्हन ?
दुल्हन इशिता दवे मूल रुप से गुजरात की अहमदाबाद की रहने वाली हैं, लेकिन वो मुंबई में ही रहती हैं, इशिता अवॉर्डेड फिल्म मिर्ज्या समेत कई फिल्मों और टीवी सीरियलों को असिस्ट कर चुकी हैं, iitian-boyजबकि उनके पति आयुष आईआईटी मुंबई से पासआउट हैं, अब उन्होने अपना स्टार्टअप शुरु किया है।

जितना गिफ्ट, उतना खुद भी करेंगे दान
शादी के लिये आयुष ने अपनी कंपनी के वेबसाइट पर लिखा था कि उनकी शादी में उनके रिश्तेदारों से जितनी भी राशि मिलेगी, weddingया जो भी वस्तु तोहफे में मिलेगा, उसमें वो उतनी ही राशि मिलाकर बेटियों की शिक्षा के लिये दान करेंगे, ताकि उनकी पहल से दूसरे लोग भी ऐसा करने के लिये प्रेरित हो।

1 लाख का मिला गिफ्ट्स
आपको बता दें कि इशिता और आयुष को शादी में करीब 1 लाख रुपये के नकदी और गिफ्ट्स मिले, अब दोनों ने मिलकर उसमें उतनी ही रकम मिलाकर बलिका स्कूल को दान में दे दिया है। mayorइस शादी की अहमदाबाद और कोटा में खूब चर्चा हो रही है, इस नव दंपत्ति ने दूसरे युवाओं के लिये एक मिसाल पेश की है।

रिक्शे से दुल्हन लेकर पहुंचे
आयुष ने अपनी शादी को सादगी के साथ-साथ अनूठा भी बना दिया, जहां एक तरफ लोग शादी के बाद अपनी दुल्हन को महंगी कार में लेकर आते हैं, rikshaw1वहां आयुष अपनी दुल्हन को रिक्शे पर लेकर निकले, उनके साथ-साथ चार ढोल वाले थे, जिसकी खूब चर्चा हो रही है।