पटौदी से लेकर कार्तिक तक, इन क्रिकेटरों ने किया दूसरे धर्म की लड़की से शादी

Zaheer Khan

जहीर खान ही टीम इंडिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर नहीं हैं, जिन्होने प्यार में जाति या फिर धर्म के बंधन को तोड़ा हो, उनसे पहले भी कई ऐसे क्रिकेटर रहे हैं, जिन्होने ऐसा किया है। 

New Delhi, Jan 12 : लंबे समय तक टीम इंडिया के धुरंधर तेज गेंदबाज रहे जहीर खान ने कुछ महीने पहले ही बॉलीवुड एक्ट्रेस सागारिका घाटगे से शादी की, जहीर मुस्लिम हैं, तो सागारिका मराठी हिंदू हैं, लेकिन जहीर ही टीम इंडिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर नहीं हैं, जिन्होने प्यार में जाति या फिर धर्म के बंधन को तोड़ा हो, उनसे पहले भी कई ऐसे क्रिकेटर रहे हैं, जिन्होने दूसरे धर्म की लड़की से शादी की है।

नबाव पटौदी-शर्मिला टैगोर
अपने समय के दिग्गज क्रिकेटर रहे नबाव मंसूर अली खां पटौदी ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर से शादी की थी, ये जोड़ी बॉलीवुड और क्रिकेट की पहली जोड़ी है, sharmila Tagoreजो आज भी मिसाल है, नबाव पटौदी भले अब इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन आज भी नबाव पटौदी और शर्मिला टैगोर की जोड़ी की मिसाल दी जाती है, बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान इस जोड़ी के बेटे हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन -संगीता बिजलानी
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मो. अजहरुद्दीन और संगीता बिजलानी अब अलग हो चुके हैं, लेकिन एक समय अजहर संगीता के प्यार में ऐसे खो गये थे, Azharuddin-and-Sangeetaकि उन्होने अपनी पहली पत्नी नुरीन को छोड़ संगीता से शादी की थी, संगीता हिंदू हैं, हालांकि करीब 14 साल बाद दोनों ने अलग राहें पकड़ ली और तलाक ले लिया ।

अजीत अगरकर-फातिमा
पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने तीनों फॉर्मेट में 200 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं, अगरकर ने भी दूसरे धर्म की लड़की से शादी की है, ajit Agarkar2उनकी पत्नी का नाम फातिमा है, फातिमा के भाई मजहर और अजीत अगरकर काफी अच्छे दोस्त हैं, 90 के दशक में दोनों मुंबई के लिये घरेलू क्रिकेट खेला करते थे। अगरकर ने जब फातिमा से शादी की थी, तो दोनों परिवारों में भी उनके फैसले का खूब विरोध हुआ था।

मोहम्मद कैफ- पूजा यादव
टीम इंडिया के सबसे अच्छे फिल्डरों में गिने जाने वाले मोहम्मद कैफ भले ज्यादा सुर्खियों में ना रहते हों, लेकिन एक दौर में उन्होने खूब सुर्खियां बटोरी थी, Kaif Wifeकैफ ने साल 2015 में पूजा यादव नाम की लड़की से शादी की थी, पूजा हिंदू हैं और पत्रकारिता से जुड़ी हुई है। एक कॉमन दोस्त के जरिये दोनों की मुलाकात हुई थी, फिर दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया।

मनोज प्रभाकर- फरहीन
पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर की पत्नी फरहीन मुस्लिम हैं, आपको बता दें कि फरहीन तमिल, कन्नड़ सिनेमा के साथ-साथ बॉलीवुड में भी काम कर चुकी हैं, Manoj Prabhakarफरहीन से पहले मनोज प्रभाकर की पहली शादी संध्या से हुई थी। फिलहाल मनोज प्रभाकर यूपी रणजी टीम के कोच हैं।

दिनेश कार्तिक-दीपिका पल्लीकल
विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने साल 2015 में स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से शादी की, दीपिका क्रिश्चियन हैं, आपको बता दें कि दीपिका दिनेश की दूसरी पत्नी हैं, Dinesh Kartikइनसे पहले उन्होने निकिता से शादी की थी, लेकिन कुछ कारणों से दोनों ने अलग होने का फैसला लिया, फिर निकिता ने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय से शादी कर ली।

सबा करीम- रश्मि रॉय
टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर सबा करीम और रश्मि ने साल 1989 में शादी की थी, सबा मुस्लिम हैं, तो रश्मि हिंदू। दोनों का एक बेटा फिडेल है। saba Karimसबा करीम कुंबले की गेंद पर चोटिल होने की वजह से क्रिकेट से दूर हो गये, फिर कभी उनकी टीम इंडिया में वापसी नहीं हो पाई।

विनोद कांबली- एंड्रिया हैविट
अक्सर सुर्खियों में रहने वाले विनोद कांबली भी इस लिस्ट में शामिल हैं, उनकी दूसरी पत्नी एंड्रिया क्रिश्चियन हैं, उनसे शादी करने के बाद विनोद कांबली ने भी अपना धर्म बदल लिया था, Vinod Kambliकांबली ने साल 1998 में एक होटल रिसेप्शनिस्ट नोएला लुईस से भी शादी की थी, हालांकि फिर बाद में दोनों ने अलग होने का फैसला लिया।