येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही दिया इस्तीफा, भावुक भाषण में कही कई बड़ी बातें

Yudu

बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद कहा जा रहा है कि कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बनाएंगे।

New Delhi, May 19 : बीजेपी के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं होने की वजह से कर्नाटक के नये सीएम बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया। उन्होने बहुमत का प्रस्ताव तो पेश किया, लेकिन फ्लोर टेस्ट के लिये नहीं गये। इससे पहले करीब बीस मिनट तक उन्होने भावुक भाषण दिया। उन्होने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस और जेडीएस के खिलाफ जनादेश है। अगर हमें 113 सीटें मिली होती, तो आज स्थिति कुछ और होती। आपको बता दें कि 17 मई को येदियुरप्पा ने अकेले ही शपथ ली थी।

बहुमत का ड्रामा
इससे पहले दिन भर बहुमत का ड्रामा चला, कभी बीजेपी के पास बहुमत होने और ना होने की खबरें आती रही, तो कभी कुछ और। Karnatakaयहां तक कि कांग्रेस और जेडीएस के दो-दो विधायकों के गायब होने की खबर भी आई, हालांकि आखिरकार इस गठबंधन के सभी विधायक (कांग्रेस-78 और जेडीएस-37) सदन में पहुंच गये। जिसके बाद सभी कयासों पर विराम लग गया।

आगे क्या होगा ?
बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद कहा जा रहा है कि कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बनाएंगे। अगले सीएम जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी हो सकते हैं। kUMAR swami2अगर ऐसा हुआ, तो वो कर्नाटक के दूसरी बार सीएम बनेंगे। इससे पहले कुमार स्वामी 3 फरवरी 2006 से 8 अक्टूबर 2007 तक प्रदेश के सीएम रहे हैं। उस समय जेडीएस ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी।

बीजेपी की सरकार क्यों गिरी ?
आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में कुल 225 सीटें हैं, जिसमें से 224 सीटों पर विधायक चुने जाते हैं, इस बार 222 सीटों के लिये चुनाव हुए, BJP1कुमारस्वामी ने दो सीटों से चुनाव लड़ा और दोनों से विजयी हुए। इसके साथ ही एक प्रोटेम स्पीकर की सीट घटाने पर कुल सीट 220 रह जाते हैं। बहुमत के लिये 111 विधायक चाहिये थे। जबकि बीजेपी के पास 103 थे, क्योंकि प्रोटेम स्पीकर भी बीजेपी विधायक को बनाया गया था, इस वजह से एक और संख्या कम हो गई।

8 विधायकों का समर्थन नहीं मिला
बीजेपी के पास 103 विधायक हैं, वो फ्लोर टेस्ट से पहले 8 विधायकों का समर्थन नहीं जुटा पाई। बताया जा रहा है कि Karnataka congressबीजेपी हाईकमान को पहले ही इस बात का आभास हो गया था कि फ्लोर टेस्ट में बीजेपी को बहुमत नहीं मिलेगी। इसी वजह से येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट में जाने से पहले ही इस्तीफा दे दिया। उन्होने सदन में बहुमत के लिये प्रस्ताव पेश किया और भावुक भाषण दिया।

मैं लौट कर आउंगा
येदियुरप्पा ने अपने भाषण में कहा कि मैं प्रदेश की जनता को आश्वासन देता हूं, कि जब तक मैं हूं, मैं प्रदेश के हर कोने में जाऊंगा, लोगों से मिलूंगा। Karnataka1हम फिर से कोशिश करेंगे, कि हम जीतकर आएं। चुनाव कब होगा, ये मालूम नहीं, पांच साल बाद आएगा या इसके पहले भी आ सकता है, लेकिन मैं फिर लौट कर आऊंगा। साथ ही पूर्व सीएम ने कहा कि हम लोकसभा चुनाव में 28 में 28 सीटें जीतेंगे।

येदियुरप्पा पर आरोप
दिन-भर आरोप प्रत्यारोप का दौर चला। येदियुरप्पा पर 15 करोड़ रुपये में विधायक खरीदने का आरोप लगा। इसके लिये बकायदा ऑडियो क्लिप भी जारी किया गया। yediyurappaकांग्रेस नेता बीएस उग्रप्पा ने कहा कि बीजेपी के बीवाई विजेंद्र ने कांग्रेस विधायक की पत्नी को फोन किया और उनसे कहा कि वो अपने पति से कहें कि बीजेपी के फेवर में वोट करें, हम आपके पति को मंत्री पद या 15 करोड़ रुपये देंगे।