ये हैं कुमारस्वामी की पत्नी अनीता, चलाती हैं पेट्रोल पंप और टीवी चैनल, अब मिल सकती है नई जिम्मेदारी

ANITA

एचडी कुमारस्वामी नई सरकार को लेकर रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं, तो उनकी पत्नी अनीता चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का आंकलन करने में जुटी हुई हैं।

New Delhi, May 24 : कर्नाटक में सियासी संग्राम थमने के बाद जेडीएस और कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी आज सीएम पद की शपथ लेंगे, दूसरी ओर कांग्रेस और जेडीएस के बीच मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर बैठकों का दौर जारी है। एचडी कुमारस्वामी नई सरकार को लेकर रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं, तो उनकी पत्नी अनीता चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का आंकलन करने में जुटी हुई हैं, इतना ही नहीं अनीता के चुनावी मैदान में उतरने की भी योजना है।

पॉलिटिक्स के साथ सफल बिजनेसवुमन
आपको बता दें कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनीता पॉलिटिक्स के साथ-साथ बिजनेस भी संभालती हैं, ANITA1वो एक निजी टीवी चैनल (न्यूज चैनल) और पेट्रोल पंप चलाती हैं। इसके साथ ही वो अपने पति और परिवार के साथ राजनीति में भी दखल देती हैं।

पार्टी के प्रदर्शन से खुश नहीं
एचडी कुमारस्वामी भले कांग्रेस के समर्थन से सीएम बन गये हों, लेकिन इस चुनाव में उनकी पत्नी अपनी पार्टी के प्रदर्शन से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, karnataka anitha1शायद इसी वजह से वो लगातार पार्टी की रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं, वो पार्टी के कार्यकर्ताओं से लेकर अधिकारियों तक से बात कर रही हैं, कि आखिरी कहां चूक हुई, जो पार्टी को सिर्फ 38 सीटें ही मिली।

चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी
इन सब खबरों के बीच एक खबर ये भी है कि जल्द ही 54 वर्षीय अनीता चुनावी मैदान में उतर सकती हैं, दरअसल एचडी कुमारस्वामी ने चन्नपटना और रामनगर दो सीटों से चुनाव लड़ा था, karnataka anithaऔर दोनों ही जगहों से जीत गये। अब माना जा रहा है कि चन्नपटना सीट वो अपने पास रखेंगे और रामनगर से इस्तीफा दे देंगे। उनके इस्तीफे के बाद इस सीट से उनकी पत्नी अनीता को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है, क्योंकि जेडीएस के लिये एक-एक सीट का खास महत्व है।

राजनीति में पुराना तर्जुबा
आपको बता दें कि अगर अनीता कुमारस्वामी को रामनगर सीट से उतारा जाता है, तो शायद किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिये, क्योंकि राजनीति में उनका पुराना तजुर्बा है, anita2पहली बार साल 1996 में वो अपने पति के लिये प्रचार की जिम्मेदारी संभाली थी। उस समय एचडी कुमारस्वामी कनकपुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे, तब उनकी पत्नी ने अपने 6 साल के बेटे को अपनी मां के घर छोड़ दिया था और पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार में लग गई थी।

लड़ चुकी हैं चुनाव
अनीता कुमारस्वामी साल 2008 में पहली बार विधानसभा के चुनावी वैतरणी में उतरी थी, पार्टी ने उन्हें तुमाकुरु जिले के मधुगिरी विधानसभा सीट से उपचुनाव में उतारा था, anita3वो जीतकर विधानसभा भी पहुंची। इसके बाद साल 2013 में चन्नपटना विधानसभा सीट से लड़ी, उन्हें हार का सामना करना पड़ा, फिर 2014 में बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा सीट से भी उन्होने चुनाव लड़ा, लेकिन इस बार भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

विधानसभा चुनाव में अहम रोल
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल विधानसभा चुनाव में अनीता ने महत्वपूर्ण रोल निभाया, उनके चन्नपटना सीट से चुनाव लड़ने की योजना थी, anita-kumaraswamyलेकिन परिवारवाद का आरोप नहीं लगे, इसलिये जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा और कुमारस्वामी ने उन्हें चुनावी मैदान में नहीं उतारा । इसके बावजूद इस सीट पर वो पूरी तरह से सक्रिय रही, उन्होने रामनगर और चन्नपटना में जमकर प्रचार किया।