लंदन से पीएम मोदी ने चली कर्नाटक के लिये ‘चुनावी चाल’, विरोधियों को पस्त करने की कोशिश

modi london2

पीएम मोदी ने कहा कि संत बसवेश्वर का एक ही वचन है, कि जहां ठहराव है, वहां जिंदगी समाप्त है। जहां गति है, वहां जिंदगी के नये आयाम की संभावनाएं रोज नई होती है।

New Delhi, Apr 19 : पीएम नरेन्द्र मोदी भले ब्रिटेन दौरे पर हों, लेकिन वहां से भी वो कर्नाटक विधानसभा चुनाव को साधने की कोशिश में जुटे हुए हैं, पीएम मोदी ने बुधवार को वहां टेम्स नदी पर स्थित संत बसवेश्वर के दर्शन किये और उनकी मूर्ति पर माला चढाई। आपको बता दें कि संत बसवेश्वर को लिंगायत समुदाय के लोग भगवान की तरह पूजते हैं। पीएम ने कहा कि भगवान बसवेश्वर के आदर्शों ने पूरे विश्व के लोगों को प्रेरित किया ।

3 साल पहले पीएम ने किया था अनावरण
भारत की बात सबके साथ कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि 12वीं सदी के इस संत ने सामाजिक सशक्तिकरण के लिये काम किया, PM Modi1आपको बता दें कि तीन साल पहले 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने ही इस मूर्ति का अनावरण किया था। हालांकि कल पीएम द्वारा माला पहनाने पर इसे कर्नाटक चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है। मालूम हो कि कर्नाटक में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं।

लिंगायत समुदाय को लुभाने की कोशिश
कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी ने पहले ही लिंगायत समुदाय को लुभाने के लिये अल्पसंख्यक का दर्जा देने की घोषणा कर दी है। lingayatमालूम हो कि प्रदेश में इस समुदाय की आबादी करीब 17 फीसदी है। इस समुदाय के लोग चुनाव में अहम भूमिका निभाते हैं, इसी वजह से हर पार्टी के लोग इन्हें अपनी तरफ लुभाने में लगे हैं, ताकि वो उनके पक्ष में मतदान करें।

पीएम ने संत बसवेश्वर पर क्या कहा ?
प्रधानमंत्री ने भारत की बात सबके साथ कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में कहा कि संत बसवेश्वर 12वीं सदी के महापुरुष हैं। सबको भगवान बसवेश्वर के वचन पढने चाहिये। pm-modi-namaste-davos-reutersये सभी भाषाओं में उपलब्ध है, हमें अपनी महानताओं का पता ही नहीं है, बसवेश्वर ने लोकतंत्र के लिये 12वीं सदी से चिंतन शुरु कर दिया था, उन्होने एक संस्था शुरु की थी, जिसमें एक महिला प्रतिनिधि रहती थीं। जाति-पाति में देश बिखरा था, उन्होने सबको एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

महिला सशक्तिकरण के लिये किया काम
पीएम ने आगे बोलते हुए कहा कि संत बसवेश्वर का एक ही वचन है, कि जहां ठहराव है, वहां जिंदगी समाप्त है। PM-Modi3जहां गति है, वहां जिंदगी के नये आयाम की संभावनाएं रोज नई होती है, उन्होने ठहराव को मृत्यु माना है, लोकतंत्र, नारी सशक्तिकरण के लिये, सामाजिक सशक्तिकरण के लिये उऩ्होने जो किया, वो बेहद महत्वपूर्ण और अहम है।

पीएम ने पोस्ट किया वीडियो
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को संत बसवेश्वर को याद करते हुए एक ट्वीट भी किया है, इसके साथ ही उन्होने एक वीडियो भी पोस्ट किया है। Modi3ये वीडियो तीन साल पहले साल 2015 का है, जब उन्होने संत बसवेश्वर की मूर्ति का अनावरण किया था। जैसे ही पीएम ने इस वीडियो को पोस्ट किया, उनके समर्थकों ने इस पर खूब लाइक और कमेंट किया है, जिससे ये वीडियो वायरल हो गया।

अमित शाह ने कर्नाटक में दी श्रद्धांजलि
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इन दिनों कर्नाटक दौरे पर हैं, उन्होने बुधवार को संत बसवेश्वर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। amit shahआपको बता दें कि लिंगायत समुदाय के वोटरों का करीब 100 विधानसभा सीटों पर असर है। फिलहाल 224 विधानसभा सीट वाले कर्नाटक में 52 विधायक इसी समुदाय से हैं। इस समुदाय के करीब 400 मठ हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अमित शाह दोनों अपने चुनावी दौरों मं लिंगायतों के मठ में जा चुके हैं।