कप्तान ने किया खुलासा, बल्लेबाजी से पहले इस बात को लेकर खफा हो गये थे दिनेश कार्तिक

Dinesh Rohit

कप्तान ने कहा कि मैंने दिनेश कार्तिक से कहा था कि मैं चाहता हूं, कि आप हमारे लिये मैच खत्म करो, क्योंकि आपके कौशल की आवश्यकता हमें आखिरी तीन या चार ओवरों में पड़ेगी।

New Delhi, Mar 20 : बांग्लादेश के खिलाफ लाजबाव पारी खेलने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की जमकर तारीफ हो रही है, उनके प्रशंसकों की सूची में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं। उन्होने कहा कि परिस्थिति कैसी भी हो, दिनेश हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये तैयार रहते हैं। इसके साथ ही कार्यकारी कप्तान ने दिनेश कार्तिक को डेथ ओवर का स्पेशलिस्ट भी करार दे दिया।

आखिरी गेंद पर सिक्स लगा जीत दिलाया
आपको बता दें कि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने (8 गेंद, 29 रन) अतिशी पारी खेली। जब एक समय टीम इंडिया के लिये जीत लगभग असंभव लग रही थी, Dinesh Karthik6तो वो क्रीज पर आये और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सबके होश उड़ा दिये। उन्होने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ टीम को जीत दिलाई। जिसके बाद पूरा स्टेडियम नागिन डांस कर जश्न मनाने लगा।

आत्मविश्वास बढेगा
इस दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने फाइनल के बाद कहा कि दिनेश दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे में टीम में हमारे साथ थे, Dinesh Karthikलेकिन वहां उन्हें खेलने का ज्यादा मौके नहीं मिले। लेकिन उन्होने फाइनल में जिस तरह की पारी खेली, उससे आगे के लिये उनका आत्मविश्वास बढेगा। उनकी पारी का हर कोई मुरीद हो गया है।

हर क्रम पर बल्लेबाजी के लिये तैयार
रोहित शर्मा ने आगे बोलते हुए कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि उन्हें खुद पर विश्वास है, स्थिति कैसी भी हो, वो हमेशा तैयार रहते हैं, Dinesh Karthik4फिर चाहें उन्हें ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिये भेजा जाए, या निचले क्रम में। वो हर परिस्थिति में बल्लेबाजी के लिये तैयार रहते हैं। हम अपनी टीम में इस तरह के खिलाड़ी चाहते हैं।

बल्लेबाजी से पहले नाखुश थे कार्तिक
कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा करते हुए कहा कि दिनेश कार्तिक ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिये नहीं भेजे जाने से नाखुश थे। Dinesh Karthik5हालांकि रोहित ने उन्हें सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने के फैसले का बचाव किया। उन्होने कहा कि जब मैं आउट हुआ, तो डगआउट में बैठा था, उस समय दिनेश थोड़े खफा थे। वो 6ठें नंबर पर बल्लेबाजी चाहते थे। लेकिन उस नंबर पर विजय शंकर को भेजा गया था।

मैंने उन्हें समझाया था
कप्तान ने कहा कि मैंने उनसे कहा था कि मैं चाहता हूं, कि आप हमारे लिये मैच खत्म करो, क्योंकि आपके कौशल की आवश्यकता हमें आखिरी तीन या चार ओवरों में पड़ेगी। Dinesh Rohit2यही वजह थी कि जब मैं 13वें ओवर में आउट हुआ, तो 6ठें नंबर पर कार्तिक की जगह विजय शंकर को भेजा गया। इस बात से तब वो खफा थे, लेकिन मैच का सुखद अंत कर अब बेहद खुश हैं।

बेहतरीन फिनिशर
दिनेश कार्तिक की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा कि उनके पास जिस तरह के शॉट हैं, वो डेथ ओवरों के स्पेशलिस्ट खिलाड़ी होने के साख ही बेहतरीन मैच फिनिशर भी हैं। Dinesh Kartik1आखिरी के ओवरों में आपको एक फील्डर को सर्किल के अंदर फाइन लेग, मिड ऑफ या शॉर्ट थर्ड मैन पर रखना पड़ता है, ऐसी परस्थिति में कार्तिक अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं।

शॉट खेलने की क्षमता
रोहित ने आगे बोलते हुए कहा कि वो हमेशा उस तरह के शॉट खेल सकते हैं, जो उन्होने रुबेल हुसैन पर आखिरी गेंद पर खेला था। वो ऐसे शॉट लगाने में माहिर हैं। dinesh Karthik3मुझे लगा था कि मुस्ताफिजुर रहमान से 18वां या 20वां ओवर करवाया जाएगा, इसलिये उनके सामने अनुभवी बल्लेबाज का होना जरुरी थी। इसी वजह से मैंने कार्तिक को रोक विजय शंकर को पहले भेज दिया था।

मुस्ताफिजुर को जबाव देने के लिये कार्तिक
भारतीय कप्तान ने कहा कि हम जानते थे, कि मुस्ताफिजुर ऑफ कटर करेगा, नये बल्लेबाजों के लिये उन्हें खेलना आसान नहीं है, उस परिस्थिति में दिनेश कार्तिक बेहतर बल्लेबाज हैं, वो अपनी प्रदेश की टीम और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिये ऐसा करते रहे हैं, मैंने कई बार उन्हें मैच फिनिश करते हुए देखा हूं।