मिलिए फोटोशॉप के महागुरू से, बचपन की तस्वीरों में खुद ही घुस गया

photoshop

कॉनर निकरसन ने वो कमाल किया है जिसके कारण उनको फोटोशॉप का महागुरू कहा जा रहा है। उन्होंने बचपन की फोटो में खुद को घुसा दिया

New Delhi, Oct 21: कहते हैं कि बचपन की यादें हर किसी को सताती हैं, सब का मन करता है कि एक बार फिर से बचपन में लौट जाएं, बचपन में जिस बेफिक्री के साथ दिन गुजरते थए उसे हर कोई मिस करता है, न पढ़ने की टेंशन, न नौकरी की चिंता, बस मस्ती फुल ऑन होती थी। बहुत सारे लोग हैं जो बचपन के दिनों को याद करके सोचते रहते हैं कि काश वो एक बार फिर से बचपन के दिनों में लौट पाते, लेकिन एक शख्स है जो न सिर्फ अपने बचपन को फिर से जी रहा है, बल्कि अपनी जवानी और बचपन को एक साथ दुनिया को दिखा भी रहा है।

बचपन और जवानी एक साथ
जी हां ये कारनामा किया है कनाडा के मांट्रियल के रहने वाले एक शख्स ने, कॉनर निकरसन नाम के इस बंदे ने फोटोशॉप काphotoshop इस्तेमाल करके अपने बचपन की तस्वीरों में खुद को ही फिट कर लिया है। वो अपने बचपन में घुस गए हैं। तकनीक का इस्तेमाल वो भी इतना साफ और बारीक कि देखने वाले हैरान रह जाएं। इसी महारत के  कारण ये सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। इनकी कलाकारी वाली तस्वीरें वायरल हो रहा हैं।

फोटोशॉप का महागुरू
कॉनर निकरसन को फोटो शॉप का महागुरू कहा जा रहा है। ये इतनी बारीकी से एक फोटो में दूसरी फोटो मिलाते हैं कि ये समझ photoshopपाना मुश्किल होता है कि तस्वीरों में कोई छेड़छाड़ की गई है। कॉनर अपने बचपन को बहुत मिस करते हैं। उन्‍होंने सोचा कि क्‍यों न अपनी फोटो शॉप की कलाकारी का इस्तेमाल करके वो अपने बचपन की तस्‍वीरों में फिर से समा जाएं। फिर क्‍या था उन्‍होंने अपने पुराने कपड़े, जैकेट और कैप ढूंढकर निकाले और शुरु किया दुनिया का सबसे अनोखा फोटो प्रोजेक्‍ट

बचपन में समाए जवान कॉनर
कॉनर निकरसन ने कुछ ऐसी फोटो बनाई है जो उनके बचपन की है जब वो 3 या 4 साल के थे। खास बात ये है कि उन तस्वीरों मेंphotoshop कॉनर की बचपन और जवानी एक साथ देखी जा सकती है। तस्‍वीर देखकर आप कहेंगे कि पापा और बेटा मिलकर ग्रैंड मां का बर्थडे मना रहे हैं, लेकिन यहां तो बच्‍चा और युवक दोनों ही कॉनर ही हैं। है न कमाल की कलाकारी।

घंटों की मेहनत का फल
अपने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कॉनर कहते हैं कि वो अपने बचपन को फिर से जीना चाहते थे। उन्होंने खुद को अपने photoshopबचपन के पलों में मिक्स करने के लिए काफी मेहनत की है। उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कत पुरानी तस्वीरों और नई तस्वीरों की क्वालिटी मैच करने में आई। पुरानी और नई फोटो में लाइटिंग, कलर टेक्स्चर को मैच कराने में उनको घंटो लगते थे। लेकिन वो अपनी धुन के पक्के थे।

कमाल की क्रिएटिविटी
कॉनर कहते हैं कि वो इन तस्वीरों को हमेशा सहेज कर रखेंगे, जब भी वो उदास होते हैं तो इन तस्वीरों को देख लेते हैं। कॉनर काphotoshop बचपन और जवानी एक ही तस्‍वीर में देखकर हैरानी होती है कि ये दोनों एक ही तस्‍वीर में कैसे समा गए हैं। इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। पुरानी फोटो भी खोज कर निकाली हैं। फिर उसी मुताबिक नई फोटो खींची थी।

सबसे खास है ये फोटो
ये तस्वीर देखिए, इस में दो कॉनर दिखाई दे रहे हैं। एक बचपन का तो दूसरा जवानी का. बचपन का कॉनर सिंगर है तो जवानीphotoshop का कॉनर गिटार बजा रहा हैं। सोचिए कि इस तस्वीर में कॉनर ने खुद को कैसे फिट किया होगा। बचपन के सिंगर और जवानी के गिटार प्‍लेयर की ये जुगलबंदी वाकई कमाल की है। यहां तक कि नई फोटो की परछाई तक मैच कर रही है।

बचपन के सफर पर जवान कॉनर
ये फोटो देखिए, जब बचपन में कॉनर ट्रेन के सफर पर थे। खिड़की के पास बैठा मासूम कॉनर न जाने किन ख्यालों में खोया हुआphotoshop था। वो क्या सोच रहा था, वहीं इस तस्वीर में जवान कॉनर भी दिख रहा है। जो कैमरे की तरफ देख रहा है। ये तस्वीर देख कर कोई नहीं कह सकता है कि इसे फोटोशॉप की मदद से तैयार किया गया है। बेहद शानदार है ये तस्वीर

कहां से मिली प्रेरणा
कॉनर बताते हैं कि वो कुछ ऐसा करना चाहते थे, जिस से लोगों को यकीन हो जाए कि वो फिर से अपना बचपन जी सकते हैं। photoshopइसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की है, वो लगातार फोटो शॉ़प पर काम करते रहे। फिलहाल इन तस्वीरों के कारण वो सोशल मीडिया के स्टार बन गए हैं। उनको फोटो शॉप की तकनीक का महागुरू कहा जा रहा है। लोग उनसे संपर्क करके इसी तरह से अपनी तस्वीरों बनवाना चाह रहे हैं।