15 करोड़ के बंगले में शिफ्ट होंगी मायावती, नए आशियाने में काम शुरू, SC का है आदेश

उत्‍तर प्रदेश में पूर्व मुख्‍यमंत्रियों ने अपने लिए नए आशियानों की तलाश शुरू कर दी है, बसपा सुप्रीमो भी अब अपना सरकारी आवास छोड़कर अपने निजी बंगले में जाने की तैयारी कर रही हैं ।

New Delhi, May 22 : माननीय सर्वोच्‍च अदालत के आदेश के बाद उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्रियों के बीच गहमा गहमी का माहौल है । सरकारी आवास को छोड़कर नए बंगले में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही हैं । पूर्व मुख्‍यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती भी अपने बंगले को छोड़कर पास में स्थिति बपने निजी बंगले में शिफ्ट होने की तैयारी में है । बसपा सुप्रीमो के बंगले में तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं, बंगले में काम शुरू कर दिया गया है ।

2010 में खरीदा था ये बंगला
खबरों के मुताबिक ये बंगला 2010 में खरीदा गया था । करीब 71 हजार वर्ग फीट में फैले इस बंगले को तब 15 करोड़ रुपये में खरीदा गया था । मायावती का सरकारी आवास फिलहाल लखनऊ के 13-ए मॉल एवेन्यू में है । जहां से वो बहुत जल्‍द ही शिफ्ट होने वाली हैं । कुछ दिनों बाद उनका नया आशियाना पुराने पते से कुछ ही दूरी पर स्थित 9 मॉल एवेन्यू में होगा होगा ।

पार्टी दफ्तर भी पास
मायावती के नए बंगले के पास ही उनका पार्टी कार्यालय भी मौजूद है । साल 2007 में ही बसपा पूर्ण बहुमत के साथ उत्तर प्रदेश की सत्ता में आई थी, इसी के तीन साल बाद ये बंगला खरीदा गया था । मायावती के करीबी और बसपा के दूसरे पदाधिकारियों ने ही बताया कि एस्टेट डिपार्टमेंट से बंगला खाली करने का नोटिस मिलने के बाद से ही नए बंगले में शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया गया था।

विशाल गुंबदों से सजा आवास
बसपा के शासन काल में मायावती ने सौंदर्यीकरण्‍ के नाम पर कई कई भव्‍य पार्क और दलित नेताओं के स्मारक बनवाए थे । जहां बड़े-बड़े गुबद लगवाए गए थे । लाल बलुआ पत्‍थर से निर्मित ऐसे गुंबद उनके नए बंगले में भी नजर आएंगे । बंगले की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों के अनुसार बंगले का ज्‍यादातर काम पूरा हो चुका है । साल 2012 में राज्यसभा चुनावों के दौरान दाखिल हलफनामे में मायावती ने नया बंगला खरीदने की जानकारी दी थी ।

मुलायम भी करेंगे शिफ्ट
सर्वोच्‍च अदालत के आदेश के बाद सपा के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव भी फिलहाल नए बंगले की तलाश में हैं । मुलायम अभी, 5 विक्रमादित्य मार्ग स्थित सरकारी आवास में रह रहे हैं। उत्तर प्रदेश के एक और पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह भी 4 कालीदास मार्ग स्थित सरकारी आवास को छोड़कर गोमती नगर में स्थित अपने निजी बंगले में शिफ्ट करने की तैयरी में जुट गए हैं। राजनाथ फिलहाल देश के गृहमंत्री हैं, वो अपना ज्‍यादातर समय दिल्‍ली में ही बिताते हैं ।

सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया था कानून
सर्वोच्‍च अदालत ने इसी महीने की 7 तारीख को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश दिया था । कोर्ट ने इस फैसले में साफ किया था कि एक बार मुख्यमंत्री का पद छोड़ देने के बाद व्यक्ति एक आम आदमी जैसा ही हो जाता है । अदालत ने यह फैसला राज्य सरकार द्वारा की ओर से लाए गए उस कानून को रद्द करते हुए सुनाया , जिसमें पूर्व मुख्यमंत्रियों को हमेशा के लिए, यानी कि स्थायी रूप से सरकारी आवास देने का प्रावधान किया गया था ।