‘दिल बेचारा’ फिल्‍म की ये 6 बातें सुशांत सिंह राजपूत की असल जिंदगी में भी थीं, जानें

फिल्‍म ‘दिल बेचारा’ देखकर कई लोगों को ऐसा लग रहा है कि ये फिल्‍म नहीं मानों सुशांत की खुद की जिंदगी हो । चलिए कुछ ऐसी ही बातें हम आपको बताते हैं जो फिल्‍म का तो हिस्‍सा हैं ही, सुशांत की लाइफ का भी पार्ट रही हैं ।

New Delhi, Jul 28: सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उन लोगों को भी उनसे प्‍यार हो गया, जो शायद सुशांत की फिल्‍में देखना तक पसंद नहीं करते थे । कोई बात नहीं अगर आप भी उनमें से एक हैं । इसमें कोई दो राय नहीं कि सुशांत एक बेहतरीन कलाकार थे, एक ऐसा एक्‍टर जो आने वाले समय में कई ऐसी हिट फिल्‍में और किरदार दे सकता था जो हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अमर हो जाते । लेकिन सुशांत को अब उनकी गिनी – चुनी फिल्‍मों की वजह से ही याद किया जाता रहेगा । धोनी के बाद उनकी फिल्‍म दिल बेचारा लोगों द्वारा देखी जाने वाली दूसरी बड़ी फिल्‍म बन गई है । लेकिन क्‍या आपने फिल्‍म देखकर नोटिस किया, इस फिल्‍म के कई हिस्‍से सुशांत की असल जिंदगी से मेल खाते हैं ।

शाहरुख के फैन सुशांत
फिल्‍म में सुशांत को रजनीकांत का फैन बताया गया है, लेकिन वो शाहरुख के एपिक ट्रेन सीन को फिल्‍म में दोहराते नजर आते हैं । असल जिंदगी में भी सुशांत शाहरुख को अकसर कॉपी किया करते थे । उनकी फिल्‍म के ही कुछ बिहाइंड द सीन आए हैं, जिसमें वो शाहरुख की नकल बखूबी करते नजर आए हैं । शाहरुख के एपिक सीन को करते हुए उन्‍हें अपने एक्टिंग वाले लुक को भी हटा दिया था ।

एस्‍ट्रॉनॉट हूं …
सुशांत के घर में एक बहुत बड़ी और महंगी दूरबीन थी, वो रात में तारों से परे एक अलग दुनिया को देखा करते थे । उनके बारे में भी ये  भी कहा जाता है कि वो असल जिंदगी में एस्‍ट्रोनॉट बनना चाहते थे । कुछ ऐसा ही उनकी फिल्‍म में भी नजर आया । जब पहली बार सुशांत का किरदार मैनी कीज़ी के घर पहुंचता है और उनकी मां पूछती हैं कि तुम काम क्या करते हो? मैनी का जवाब है- मैं ऐस्ट्रोनॉट हूं, नासा में काम करता हूं । खास बात ये कि साल 2017 में सुशांत को एक वर्कशॉप के लिए नासा जाने का मौका मिला था।

बड़े सपने देखता हूं …
फिल्‍म में सुशांत का किरदार यानी मैनी, किजी के पापा को कहता है कि – अंकल, मैं बड़े-बड़े सपने देखता हूं, वो तो पूरे नहीं हो सकते लेकिन किजी का छोटा सा सपना जरूर पूरा करने का मन करता है । सुशांत रियल लाइफ में भी ऐसे ही कई बड़े सपने देखा करते थे । वो समाज सेवा के लिए कई काम करते थे ।

अधूरा रह गया प्यार
सुशांत की जिंदगी में अंकिता लोखंडे से उनका अफेयर, फिर लगभग शादी तक बात होने के बावजूद अलग हो जाना, लव लाइफ की बड़ी ट्रैजिडी रहा । कुछ ऐसा ही मैनी की जिंदगी में भी होता है, किजी को लगभग पा लेने के बाद वो उससे अलग हो जाता है । जिंदगी के आगे वो घुटने तोड़ देता है, और ये प्‍यार अधूरा ही रह जाता है ।
बंगाली गर्लफ्रेंड
फिल्म में ‘मैनी’ की गर्लफ्रेंड ‘कि‍ज़ी’ बंगाली है, और देखिए उनकी रियल लाइफ में भी रिया चक्रवर्ती ही उनकी आखिरी गर्लफ्रेंड रही, रिया भी बंगाल मूल की हैं । हालांकि, रिया और सुशांत के बीच अफेयर की बात उनकी मौत के बाद ही खुलकर सामने आई है ।

मैनी की डेथ
और सबसे दर्दनाक फिल्‍म का अंत । फिल्म में सुशांत के किरदार मैनी का कैंसर से अंत हो जाता है । दर्शकों और उनके फैन्स के लिए सुशांत को पर्दे पर जाते हुए देखना बिलकुल रियल लाइफ के इमोशन दे गया । डेढ़ महीना पहले फैंस जिस दर्द से गुजरे थे, फिल्‍म के अंत ने सुशांत की सारी यादों को ताजा कर दिया । कह सकते हैं, सुशांत की ये फिल्‍म उनकी जिंदगी को असली अलविदा है, जिसे उनको चाहने वाले कभी भूल नहीं पाएंगे ।