जूही चावला से लेकर काजोल तक, ये हैं बॉलीवुड की 8 एक्‍ट्रेसेज जो शूटिंग के दौरान ही हो गई थीं प्रेग्‍नेंट

बॉलीवुड में कई ऐसी एक्‍ट्रेसेज हैं जो मॉम बनने के बाद फिल्‍मों में वापस नहीं आईं वहीं कुछ ऐसी एक्‍ट्रेसेज भी है जो शूटिंग के समय ही प्रेग्‍नेंट हो गई थीं । काम के साथ इन्‍होने अपनी फैमिली लाइफ को भी तवज्‍जो दी ।  

New Delhi, Nov 10 : मायानगरी बॉलीवुड में एक्‍ट्रेसेज को टाइम पीरियड बहुत शॉर्ट होता है । बॉलीवुड के तीनों खान जहां आज 50 के बाद भी पूरी तरह से सक्रिय हैं वहीं उनके साथ की कई एक्‍ट्रेसेज हैं जो काम छोड़ चुकी हैं । इन सभी ने काम से ज्‍यादा अपनी फैमिली लाइफ को तरजीह दी । लेकिन कुछ ऐसी एक्‍ट्रेसेज भी हैं जिन्‍होने काम के दौरान ही फैमिली प्‍लान की और प्रेग्‍नेंट होने के बावजूद काम में अपना 100 परसेंट दिया । बॉलीवुड की ऐसी ही 8 एक्‍ट्रेसेज के बारे में हम आपको बताने वाले हैं ।

शुरुआत करते हैं जया बच्‍चन के साथ
बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन की पत्‍नी बनने से पहले जया बच्‍चन हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री की सफल्‍तम एक्‍ट्रेस बन चुकी थीं । जब अमिताभ ने फिल्‍मों में कदम रखा तो जया उनसे काफी सीनियर हो चुकी थीं । 1975 में ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान जया 2 महीने की प्रेग्‍नेंट थीं । उन्‍होने वाइट साड़ी के पीछे अपना बेबी बंप छुपाया था । हालांकि कुछ सीन गौर से देखे जाएं तो उनका प्रेग्‍नेंसी बंप साफ दिखाई भी पड़ता है । शोले की रिलीज के वक्‍त भी जया प्रेग्‍नेंट थीं ।

बॉलीवुड की ओरीजनल हवा-हवाई श्रीदेवी
श्रीदेवी और बोनी कपूर की पहली संतान जाहन्‍वी उनकी शादी से पहले की संतान हैं । 1997 में फिल्‍म ‘जुदाई’ की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी को पता चला था कि वो मां बनने वाली हैं । इसी के बाद आनन-फानन में बोनी कपूर और श्री देवी ने शादी कर ली । तब तक बोनी अपनी पहली पत्‍नी मोना के साथ ही रह रहे थे । श्रीदेवी ने फिल्‍म जुदाई का काफी हिस्‍सा प्रेग्‍नेंसी में ही शूट किया ।

जूही चावला
2 बच्‍चों की मां जूही चावला ने बच्‍चों के होने के बाद भले अपने करियर को थोड़ा पीछे कर दिया हो लेकिन उन्‍होने अपनी प्रेग्‍नेंसी में शूटिंग करना नहीं छोड़ा था । 2001 में जूही चावला जब पहली बार प्रेग्नेंट हुईं थीं तो वो ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ फिल्म की शूटिंग कर रही थीं । फिल्‍म की शूटिंग उन्‍होने पूरी की इसके बाद वो एक थिएटर प्‍ले का हिस्‍सा भी रहीं । दूसरे बच्चे की प्रेग्नेंसी के वक्त जूही फिल्म ‘झंकार बीट्स’ की शूटिंग में व्‍यस्‍त रहीं ।

काजोल
2010 में आई Film ‘वी आर फैमिली’ की शूटिंग के दौरान काजोल प्रेग्‍नेंट हो गई थीं । काजोल ने ना सिर्फ फिल्‍म की शूटिंग पूरी की बल्कि वो फिल्‍म के प्रमोशनल ईवेंट का हिस्‍सा भी रहीं । पति अजय देवगन चाहते थे कि काजोल आराम करें लेकिन उन्‍होने काम जारी रखा । डिलीवरी से कुछ महीने पहले ही उन्‍होने काम से ब्रेक लिया । इस फिल्‍म में काजोल 3 बच्‍चों की मां का रोल प्‍ले कर रहीं थीं ।

करीना कपूर खान
छोटे नवाब सैफ अली खान की पत्‍नी करीना कपूर खान बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी एक्‍ट्रेस हैं, जिन्‍होने डंके की चोट पर अपनी प्रेग्‍नेंसी का ऐलान किया और पूरे 9 महीने तक ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री में सक्रिय रहकर ये भी जता दिया कि वो किसी भी सूरत में अपने काम से कंप्रोमाइज नहीं कर सकतीं । करीना ने डिलीवरी से 2 महीने पहले ही ब्रेक लिया था तो बेटे तैमूर की डिलीवरी के तीन महीने बाद से ही वो बैक इन एक्‍शन हैं ।

ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन
2012 में हिरोइन की शूटिंग से पहले ऐश्‍वर्या प्रैननेंट हो गई थीं, बजाए फिलमों में एक्टिव रहने के ऐश्‍वर्या ने कदम पीछे खींचे और इन दिनों को घर पर आराम से बिताने का फैसला किया । ऐश्‍वर्या की प्रेग्‍नेंसी काफी सीक्रेट रही, उनके बेबी बंप में गोह-बगाहे ही एक आध तस्‍वीर कोई क्लिक कर पाया । बेटी के जन्‍म के 5 साल बाद ऐश्‍वर्या ने बॉलीवुड में दोबारा कदम रखा है । हालांकि उनकी कम बैक फिल्‍म ‘जज्‍बा’ कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन फिल्‍म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में उनका सिडक्टिव अंदाज फैंस को खासा पसंद आया ।

नंदिता दास
पति सुबोध मस्करा से अलग हो चुकीं नंदिता बॉलीवुड में नॉन कमर्शियल सिनेमा यानी ऑफ बीट फिल्‍मों की वजह से जानी जाती है । एक बेटे की मां नंदिता 2011 में आई फिल्म ‘आई एम’ की शूटिंग के दौरान 5 महीने की प्रेग्नेंट थीं । इस फिल्म में नंदिता एक सिंगर मदर का रोल प्ले कर रही थीं । प्रेग्नेंसी पीरियड के दौरान नंदिता ने इस फिल्‍म की शूटिंग पूरी की और बेटे का विहान नाम दिया ।

एक्‍टर, डायरेक्‍टर, प्रोड्यूसर फराह खान
तीन बच्‍चों की मां फराह खान की प्रेग्‍नेंसी कोई साइलेंट अफेसर नहीं रहा । 2004 में शिरीष कुंदर के साथ शादी के बंधन में बंधी फराह साल 2007 में प्रेग्‍नेंट हो गईं थी। इस वक्‍त वो अपनी फिल्‍म ‘ओम शांति ओम’ की शूटिंग में बिजी थीं । शूटिंग खत्‍म होने के बाद फिल्‍म से जुड़े दूसरे कामों में भी फराह पूरी तरह सक्रिय रहीं । अपनी फिल्‍म को सुपरहिट बनाने में फराह ने कोई कसर नहीं छोड़ी ।