44 साल की हुईं ऐश्‍वर्या राय, मिस वर्ल्‍ड बनने से लेकर लव-ब्रेकअप और शादी तक की दिलचस्‍प बातें

विश्‍व सुंदरी ऐश्‍वर्या राय 44 साल की हो गई हैं, लेकिन उनकी खूबसूरती के आगे सारे शब्‍द बेमानी हैं । आगे जानिए ऐश्‍वर्या के एक आम लड़की से सेलिब्रिटी बनने की दिलचस्‍प बातें ।

New Delhi, Nov 01 : बॉलीवुड में कई ऐसी एक्‍ट्रेसेज हैं जो बढ़ती उम्र के बाद भी बेइंतहा खूबसूरत लगती हैं । इन्‍हीं में से एक हैं ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन, इनकी सुंदरता को बयां करने के लिए शब्‍द भी कम पड़ते हैं । बच्‍चन परिवार की बहू ऐश्‍वर्या राय 1 नवंबर को पूरे 44 साल की हो गई हैं । बढ़ती उम्र उनकी खूबसूरती को कम करने की बजाय और बढ़ाती जा रही हैं । साल दर साल वो और खूबसूरत हो रही हैं । 5 साल की बेटी की मां ऐश्‍वर्या से जुड़ी कुछ खास बातें आगे पढ़ें ।

1994 में पहना विश्‍व सुंदरी का ताज
ऐश्‍वर्या राय पहली बार दुनिया के सामने आई भारत की खूबसूरती की पहचान बनकर । 87 देशों की सुंदरियों को पछाड़ कर ऐश्‍वर्या के सिर पर दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला का ताज सजा । ऐश्‍वर्या कितनी खूबसूरत थीं ये बताने के लिए सुष्मिता सेन का वो बयान याद आता है जब उन्‍होने ये कहा था कि एक बार को वो भी अपना नाम पीछे लेने की सोच रहीं थीं, क्‍योंकि बेहद खूबसूरत ऐश उस कंटेस्‍ट का हिस्‍सा थीं ।

बॉलीवुड में एंट्री
लगभग 40 फिल्‍मों में अपनी एक्टिंग का दम दिखा चुकीं ऐश्‍वया ने 1997 में अपने करियर की शुरुआत की थी । तमिल फिल्‍म इरुवर और हिंदी फिल्‍म और प्‍यार हो गया से फिल्‍मों में कदम रखने वाली ऐश्‍वर्या ने अपनी खूबसूरती से सबको अपना दीवाना बना लिया । 1999 में ही संजय लीला भंसाली ने ऐश्‍वर्या को हम दिल चुके सनम में सलमान के अपोजिट कास्‍ट किया । इस फिल्‍म ने ऐश्‍वर्या को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचा दिया ।

सलमान खान के साथ अफेयर
फिल्‍म में सलमान के काफी करीब आने से ऐश्वर्या राय और उनके प्‍यार के किस्‍से सुनाई देने लगे । 1999 से शुरू हुई ये लव स्‍टोरी 2002 में ही खत्‍म हो गई । ऐश्‍वर्या ने सलमान के वॉयलेंट बिहेवियर और उनकी एब्‍यूज करने की आदत से समझौता नहीं किया और उन्‍हें छोड़ दिया । उस दौरान खबर ये भी आई थी कि सलमान ऐश्‍वर्या पर हाथ तक उठाते थे । खैर इस रिश्‍ते का अंत हो गया ।

विवेक ओबरॉय से करीबी
सलमान खान के बाद ऐश्वर्या राय अकेली पड़ गईं । 2004 में आई फिल्म क्यों हो गया ना की शूटिंग के दौरान ऐश विवेक ओबरॉय से मिलीं । साथ काम करते-करते दोनों एक दूसरे के करीब आ गए । हालांकि ऐश्वर्या ने कभी इस बात पर मुहर नहीं लगाई कि वो विवेक के साथ रिलेशनशिप में हैं । लेकिन दोनों उस दौरान कई बार साथ देखो जाते थे ।

विवेक ओबरॉय की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस से हुआ खुलासा
ऐश्‍वर्या और विवेक की नजदीकियों की खबरें उस दौरान आ ही रही थीं कि एक दिन विवेक ओबरॉय ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर सबको चौंका दिया । विवेक का कहना था कि ऐश से रिश्‍ते की वजह से सलमान उन्‍हें जान से मारने की धमकी दे रहे हैं । हालांकि इसके बारे में ऐश्‍वर्या की ओर से कोई बयान नहीं आया । इस दिन के बाद से विवेक का करियर डूबता चला गया । कुछ साल पहले विवेक ओबरॉय एक अवॉर्ड फंक्‍शन के दौरान सलमान से माफी मांगते नजर आए थे ।

अभिषेक और ऐश्‍वर्या की मुलाकात
साल 2000 में आई फिल्म ‘ढाई अक्षर प्रेम के’ सेट पर ऐश्वर्या, अभिषेक बच्चन से पहली बार मिली । दोनों इसके बाद ‘उमराव जान’ में भी साथ नजर आए । 2000 में आई फिल्‍म ‘ढाई अक्षर प्रेम के’ बाद ऐश्‍वर्या और अभिषेक ‘कुछ ना कहो'(2003), ‘बंटी और बबली'(2005), ‘उमराव जान'(2005), ‘धूम-2′(2006), और ‘गुरु'(2007) में नजर आए । इन सभी फिल्‍मों में दोनों की कैमिस्‍ट्री देखते ही बनती थी ।

फिल्‍म के सेट पर किया था अभिषेक ने प्रपोज
बच्‍चन परिवार की बहू ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन के लिए वो दिन किसी सरप्राइज से कम नहीं था जब अभिषेक ने उन्‍हें प्रपोज किया था । बताया जाता है कि 2007 में फिल्‍म गुरु के प्रीमियर के बाद एक होटल की बालकनी में अभिषेक ने ऐश्‍वर्या को अपने दिल की बात कही थी । ऐश्‍वर्या ने उन्‍हें हां कहने में सेकंड भी नहीं गंवाया । ऐश्‍वर्या से पहले अभिषेक करिश्‍मा कपूर से शादी करने वाले थे लेकिन साल 2003 में उनकी सगाई टूट गई थी ।

शादी को पूरे हुए 10 साल
20 अप्रैल 2007 को ऐश्‍वर्या राय अभिषेक की ऑफीशियल दुल्‍हन बन गईं । ऐश्‍वर्या अभिषेक से दो साल बड़ी हैं । बच्‍चन परिवार में उनका स्‍वागत किया गया । 16 नवंबर, 2011 को उनकी बेटी आराध्या बच्चन पैदा हुईं । आराध्‍या के जन्‍म के बाद ऐश्‍वर्या ने लगभग 5 साल तक फिल्‍मों से ब्रेक ले लिया । 2015 में जज्‍बा फिल्‍म से ऐश्‍वर्या कमबैक कर चुकी हैं और पिछले साल उनकी दो फिल्म ‘सरबजीत’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ रिलीज हुई । आने वाले दिनों में वो फिल्‍म ‘फन्ने खां’ में नजर आएंगी ।