अमिताभ बच्‍चन को ‘बबुआ’ बुलाते थे शशि कपूर, अपने ब्‍लॉग में भावुक बिग बी ने खोले कई राज

शशि कपूर के निधन से पूरा बॉलीवुड शोक में है, शशि जी के साथ 16 बेहतरीन फिल्‍में करने वाले अमिताभ बच्‍चन भी बेहद दुखी हैं । उन्‍होने अपना दर्द अपने ब्‍लॉग के जएि बांटने की कोशिश की है ।

New Delhi, Dec 06 : हिंदी फिल्‍मों के नायक शशि कपूर नहीं रहे । 79 साल की उम्र में वो दुनिया को अलविदा कह गए । शशि कपूर का फिल्‍मी सफर चंद शब्‍दों में बयां नहीं किया जा सकता लेकिन उनके साथ काम करने वाले आज भी उन्‍हें वैसे ही याद करते हैं जैसे वो तब हुआ करते थे, जिंदादिल, बिंदास, बेबाक । शशि कपूर के एक ऐसे ही साथी हैं अमिताभ बच्‍चन । इस जोड़ी ने एक दो नहीं बल्कि 16 फिल्‍में साथ की । इतनी फिल्‍मों में शायद कोई दूसरे एक्‍टर्स पेयर हुए हों । शशि के जाने से अमिताभ बेहद दुखी हैं, लेकिन जिंदगी का यही नियम है, उन्‍होने अपना दर्द और शशि जी के लिए अपनी भावनाओं को एक ब्‍लॉग के जरिए सबसे शेयर किया है ।

शेर से की शुरुआत
अमिताभ बच्‍चन ने अपने ब्लॉग की शुरुआत रूमी जाफरी के एक शेर से की । ‘हम जिंदगी को अपनी कहां तक सम्भालते …  इस कीमती किताब का कागज खराब था‘ । अमिताभ ने  इस ब्‍लॉग में आगे बता या कि कैसे वो 60 के दशक में फिल्‍मों में आने के लिए संघर्ष कर रहे थे । उन्‍होने शशि कपूर को पहली बार एक मैगजीन के फ्रंट पेज पर देखा था । इस मैगजीन के कवर पर शशि अपने मुसकुराते चेहरे के साथ पोज कर रहे थे ।

शशि कपूर के डेब्‍यू की तैयारी
अमिताभ ने लिखा कि शशि कपूर की इस तस्‍वीर के साथ लिखा था कि राज और शम्‍मी कपूर के छोटे भाई फिल्‍मों में जल्‍द ही डेब्‍यू करने जा रहे हैं । अमिताभ ने लिखा कि इसे पढ़कर उनके मन में ख्‍याल आया कि वो कहां फिल्‍मों में जाने की सोच रहे हैं । अगर कपूर परिवार जैसे लोग उनके आस-पास हैं तो उनका तो कोई चांस ही नहीं बनता । अमिताभ तब संघर्ष कर रहे थे, अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे थे ।

शशि कपूर से पहली मुलाकात
अमिताभ बच्‍चन से शशिकपूर पहली बार ‘पाप और पुण्य’ फिल्म के सेट पर मिले । शशि यहां पहुंचे तो देखा कि एक लंबा लड़का हाथ में भाला लिए कोने में खड़ा है । जी हां वो  अमिताभ थे । तब बिग बी स्‍टार नहीं थे तो छोटे-मोटे काम कर फिल्‍मों में अपनी जमीन तलाश रहे थे । शशि कपूर ने उन्‍हें देखा, उनके काम को देखा और फिर उनसे बात की ।

अमिताभ को दी खास सलाह
अमिताभ बच्‍चन को शशि कपूर ने अपने पास बुलाया और कहा- ‘तुम अच्छे अभिनेता हो। छोटा-मोटा काम मत करो। अभी तुम्हारा संघर्ष चल रहा है। संभव है कि तुम्हें धन का अभाव हो। अगर ऐसा है, तो मेरे दफ्तर आओ। समस्या को सुलझाया जाएगा।’ यहीं से दोनों की दोस्ती शुरू हुई । इसके बाद अमिताभ को फिल्‍मों में काम मिलना शुरू हुआ और एक दिन वो शशि कपूर के अपोजिट फिल्‍मों में नजर आने लगे ।

शशि कपूर को कॉपी करते थे अमिताभ
अमिताभ बच्‍च्‍न ने अपने ब्‍लॉग में लिखा कि वो उनकी पर्सनैलिटी के फैन थे । उनका हेयरस्‍टाइल, उनके बोलने का तरीका सब एकदम हीरो जैसा था । उनके घुंघराले बाल अमिताभ को बहुत पसंद थे । शशि कपूर के व्‍यक्तित्‍व ने अमिताभ को इतना प्रभावित किया कि वो कई बार उन्‍हें कॉपी करने की भी कोशिश करते थे । शशि कपूर एक बड़े एक्‍टर होने के बावजूद सभी से बहुत ही सज्‍जनता के साथ पेश आते थे ।

शशि की बीमारी ने किया था परेशान
अमिताभी लिखते हैं कि वो जानते थे कि शशि काफी दिनों से बीमार चल रहे हैं लेकिन वो उनसे मिलने नहीं गए । यहां तक की उनके निधन के बाद भी वो अस्‍पताल नहीं गए । दरअसल शशि कपूर अपनी पत्‍नी के गुजरने के बाद से ही बीमार रहने लगे थे थे । तब अमिताभ उन्‍हें विजिट करते थे लेकिन फिर उन्‍होने ऐसा करना छोड़ दिया । वो अपने दोस्‍त को इस हालत में नहीं देखना चाहते थे । हाल फिलहाल में अमिताभ उनसे मिले ही नहीं ।

शशि मुझे ‘बबुआ’ बुलाते थे
अमिताभ बच्चन, शशि कपूर की गहरी दोस्‍ती से जुड़ी एक और बात है जो उन्‍होने अपने ब्‍लॉग में शेयर की । अमिताभ ने बताया कि शशि उन्‍हें बबुआ बुलाया करते थे । शशि से हुई पहली मुलाकात और फिर आगे गुजरते सालों में ये दोस्‍ती और मजबूत होती चली गई । अमिताभ ने अपने ब्‍लॉग के आखिर में लिखा है कि आज उनके साथ-साथ मेरे और उनकी जिंदगी के कई पन्ने अधूरे ही चले गए।

परिवार बुलाता था अंग्रेज कपूर
शशि कपूर से जुड़ी कुछ दिलचस्‍प बातों में एक था उनका अनुशासित रहन-सहन । इसकी वजह से वो कपूर खानदान में अंग्रेज कपूर के नाम से बुलाए जाते थे । वो इतने मेहनती थे कि राजकपूर ने उनका नाम ‘टैक्सी कपूर’ नाम रख दिया था। शशि एक दिन में 15-18 घंटे तक शूटिंग करते रहते थे । निश्‍चय ही शशि कपूर एक यादगार शख्‍स थे, उनकी यादें उनकी फिल्‍मों के जरिए हमेशा जिंदा रहने वाली हैं ।