श्रीदेवी से लेकर सनी लियोनी तक ये हैं इन 8 एक्‍ट्रेसेज के रियल नेम

Real Name Actress

बॉलीवुड में कई ऐसे एक्‍टर हैं जिनके नाम असली नहीं हैं । उनके असली नाम कुछ और हैं और फिल्‍मी नाम कुछ और हैं । आज जानिए ऐसी ही एक्‍ट्रेसेज के बारे में ।

New Delhi, Oct 15 : क्‍या आप जानते हैं रेखा का असली नाम क्‍या है, या फिर दिलों की रानी कैटरीना कैफ का असली नाम क्‍या है । जी हां, बॉलीवुड में काम करने वालीं ज्‍यादातर एक्‍ट्रेसेज ने अपने नाम बदले हैं । दरअसल बॉलीवुड में आकर जैसे राजीव भाटिया अक्षय कुमार हो गए है वैसे ही कुछ एक्‍ट्रेसेज ने भी सफलता का ये फॉर्मूला अपनाया और असली नाम बदलकर वो हो गईं जो नाम लोगों की जुबां पर जल्‍दी चढ़ जाएं । ऐसे नाम जो आज लोगों के दिलों की धड़कन बन गए हैं ।

सदाबाहर रेखा का असली नाम ये है
63 साल की रेखा आज भी एवरग्रीन हैं । बॉलीवुड में उनकी चमक आज भी दूर से ही देखती बनती हैं । 10 अक्‍टूबर 1954 को जन्‍मी रेखा काReal Name Actress नाम माता पिता ने भानुरेखा गणेशन रखा था । लेकिन जब वो हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में आईं तो ये नाम उन काफी भारी लगा । इतना बड़ा नाम ना लेकर रेखा ने उसमें से सिर्फ एक रेखा चुना और आज देखिए वो उस मुकाम पर हैं जहां उनका नाम आदर और सम्‍मान के साथ लिया जाता है ।

फिल्‍म इंडस्‍ट्री की पाकीजा मधुबाला
मधुबाला ने हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री का वो दौर देखा था जब ये अपने शुरुआती समय था । ऐसे समय में एक एक्‍ट्रेस के लिए अपनी पहचान बनानाReal Name Actress काफी मुश्किल था । अपनी खूबसूरती के साथ दमदार एक्टिंग के दम पर मधुबाला ने ना सिर्फ अपनी पहचान बनाई बल्कि वो मरके भी अमर हो गई । मधुबाला का रियल नेम बेगम मुमताज जहां देहलवी था ।

चुलबुली श्री देवी का असली नाम हैरान कर देगा
80 और 90 के दशक की चुलबुली एक्‍ट्रेस श्री देवी आज भी बेहद खूबसूरत लगती हैं । दक्षिण भारत से आने वालीं श्री देवी का रियल नेम श्रीReal Name Actress अम्‍मा यंगर अय्यप्‍पन है । माता पिता ने श्री देवी को यही नाम दिया था, लेकिन हिंदी फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस का ऐसा नाम शायद कोई पचा ही नहीं पाता । इसलिए उसे छोटा कर श्री देवी कर दिया गया ।

एलीफेंट लेग के नाम से जानी जाती थीं तब्‍बू
तब्‍बू का रुक-रुक सॉन्‍ग याद है आपको । एक कमर्शियल हिंदी फिल्‍म की एक्‍ट्रेस के रूप में बॉलीवुड में आने वालीं तब्‍बू धीरे-धीरे सीरियसReal Name Actress रोल की ओर बढ़ने लगीं । उनके किरदारों के साथ उनकी एक्टिंग का लोहा पूरे बॉलीवुड ने माना । तब्‍बू का नाम उनके ही नाम का छोटा रूप है, उनका असली नाम है तबस्‍सुम हाशिम खान ।

सनी लियोनी का असली नाम जानते हैं आप
पंजाबी कुड़ी सनी लियोनी इंडिया में बतौर एक्‍ट्रेस काम कर रही हैं । आज उनके पास टीवी शोज हैं, कमर्शियल्‍स हैं, फिल्‍में भी हैं । लेकिन सनीReal Name Actress का ये नाम एडल्‍ट वर्ल्‍ड में पड़ा है, उनका रियल नेम है करनजीत कौर वोहरा, जी हां एक टिपिकल पंजाबी लड़की का नाम । सनी की छवि इंडस्‍ट्री में जैसी भी हो लेकिन वो दिल से बस बल्‍ले-बल्‍ले नेचर की हैं ।

लिरिल गर्ल प्रीति जिंटा का असली नाम ये रहा
क्‍या कहना फिल्‍म में अपनी बोल्‍ड एक्टिंग से सबका दिल जीतने वाली प्रीति जिंटा फिल्‍मों में ज्‍यादा कामयाब नहीं हो पाईं । वो अब भी बॉलीवुडReal Name Actress में सक्रिय हैं लेकिन फिल्‍मों में नजर नहीं आती । शिमला से आने वाली प्रीति जिंटा का असली नाम प्रीतम सिंह जिंटा था जिसे उन्‍होने बॉलीवुड में आने पर प्रीति जिंटा या कहें प्रिटी जिंटा कर लिया ।

फिटनेस क्‍वीन शिल्‍पा शेट्टी का असली नाम
बॉलीवुड में फिटनेस क्‍वीन के नाम से जानी जाने वाली शिल्‍पा का रियल नेम अश्विनी शेट्टी रखा गया था । अब जरा सोचिए ऐसा मर्दाना नामReal Name Actress किसी खूबसूरत सी लड़की पर अच्‍छा लगता है क्‍या । वो भी शिल्‍पा शेट्टी जैसी लड़की । शायद इसीलिए शिल्‍पा ने इस नाम को बदल दिया । आजकल शिल्‍पा टीवी पर सक्रिय हैं ।

टाइगर की कैटरीना कैफ का भी है रियल नेम
नहीं – नहीं कैटरीना का नाम तो असली में भी कैटरीना ही है लेकिन उनका सरनेम कैफ नहीं टरक्‍वेट है । जी हां, ये सुनने में थोड़ा अटपटा हैReal Name Actress इसीलिए इसे बदलकर कैफ कर दिया गया । अब कैट का नाम कैफ हो या टरक्‍वेट इससे उनकी खूबसूरती पर कोई फर्क नहीं पड़ता । वो तो बस अपनी अदाओं से इंडस्‍ट्री का दिल जीतना जानती हैं ।