पद्मावती ही नहीं ये बॉलीवुड फिल्‍में भी हुई हैं जबरदस्‍त विरोध का शिकार, कहीं पोस्‍टर जले तो कही थिएटर बंद हुए थे

‘पद्मावती’ को लेकर लोगों का विरोध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, लेकिन ये विरोध इस फिल्‍म के लिए पॉजिटिव भी सबित हो सकता है । क्‍योंकि इससे पहले भी विरोध झेल चुकी कई फिल्‍में सुपरहिट रह चुकी हैं ।

New Delhi, Nov 21 : रानी पद्मिनी पर बनी फिल्‍म ‘पद्मावती’ को लेकर राजपूत समुदाय लामबंद है । सेंसर बोर्ड की ओर से फिल्‍म को अब तक सर्टिफिकेशन भी नहीं मिल पाया । वहीं कोर्ट ने अब मामले में सुनवाई से भी इनकार कर दिया है । बढ़ते विरोध के बाद फिल‍हाल फिल्‍म की रिलीज 1 दिसंबर को रोक ली गई है । अगली डेट क्‍या तय होगी इस पर अभी संशय बरकरार है । लेकिन बावजूद इसके फिल्‍म के बढ़ते विरोध के साथ इसे लेकर लोगों की क्‍यूरोसिटी भी बढ़ती जा रही है । हालात ये हैं कि जिस दिन भी ये फिल्‍म रिलीज होगी एक अच्‍छी ओपनिंग तो तय है । इससे पहले भी कई फिल्‍मों को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा है ।

‘उड़ता पंजाब’
पद्मावती में राणा रतन सिंह के किरदार में नजर आ रहे शाहिद कपूर की पिछली फिल्‍म उड़ता पंजाब भी एक विशेष समुदाय के गुस्‍से की भेंट चढ़ गई थी । नशे के कारोबार और उसके यूथ पर असर को दर्शाती इस फिल्‍म को लेकर पंजाब में भारी हंगामा हुआ था । लेकिन जब फिल्‍म रिलीज हुई थी तो लोगों ने इसे खूब सराहा । फिल्‍म खासतौर से पंजाब में ही खूब चली ।

‘ऐ दिल है मुश्किल’
करण जौहर की फिल्‍म ऐ दिल है मुश्किल को पाक कलाकार फवाद खान की वजह से काफी विरोध का सामना करना पड़ा । पाक सैनिकों की ओर से किए गए हमलों से नाराज लोगों ने इस फिल्‍म पर बैन लगाने की मांग की थी । महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना और कुछ दूसरे हिंदू संगठनों ने फिल्‍म पर रोक लगाने की मांग उठाई थी । बाद में करण जौहर के फिल्‍म से फवाद के सीन्‍स को कम करने और फैटरनिटी द्वारा आगे पाक कलाकारों को ना लेने की बात कहने पर फिल्‍म रिलीज होने दी गई ।

‘बाजीराव मस्‍तानी’
पूरा महाराष्‍ट्र उबल पड़ा था जब इस फिल्‍म की रिलीज डेट सामने आई । फिल्‍म में बाजीराव और मस्‍तानी के बीच फिल्‍माए सीन्‍स पर जमकर विवाद हुआ । संजय लीला भंसाली की ये फिल्‍म भी खूब विवादों में रही । इतिहास से छेड़छाड़ के आरोप तब भी लगे । लेकिन जब फिल्‍म रिलीज हुई तो लोग इसे देखने के लिए सिनेमाघरों में टूट पड़े । फिल्‍म को जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिला ।

‘पीके’
अमिर खान की फिल्‍म पीके को भी जमकर विरोध का सामना करना पड़ा । राजकुमार हीरानी के डायरेक्‍शन में बनी इस फिल्‍म में भगवान के वजूद पर सवाल उठाए गए थे । कुछ ऐसे दृश्‍य भी थे जो आपत्तिजनक थे । लेकिन फिल्‍म को सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट भी मिला और फिल्‍म रिलीज भी हुई । 2014 में आई पीके उस साल की तीसरी सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बनी थी ।

‘गोलियों की रासलीला – राम लीला’
संजय लीला भंसाली का विवादों से नाता पुराना है । साल 2013 में आई ये फिल्‍म अपने नाम को लेकर विवादों में आ गई थी । फिल्‍म का नाम पहले राम लीला रखा गया था, जिसे लेकर हिंदू संगठनों ने हाय तौबा मचा दी । फिल्‍म के नाम को लेकर केस कर दिया गया । आखिरकार भंसाली को फिल्‍म का नाम बदलकर गोलियों की रासलीला – राम लीला रखना पड़ा ।

‘ओ माय गॉड’ 
साल 2012 में आई ये फिल्‍म उस साल की सुपरहिट फिल्‍म रही । परेश रावल और अक्षय कुमार की जोड़ी ने फिल्‍म में ऐसे कई संवेदनशील पहलुओं को छुआ जो विरोध का कारण बने । भगवान को लेकर कहे गए कुछ डायलॉग्‍स को लेकर जमकर विवाद हुआ । हालांकि फिल्‍म बाद में रिलीज हुई और दर्शकों को बहुत पसंद आई । फिल्‍म में सभी धर्मों की बात की गई थी ।

‘जोधा-अकबर’
आशुतोष गोवारिकर की फिल्‍म जोधा अक्‍बर साल 2008 की ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म थी । लेकिन इस फिल्‍म को भी तब ऐसा ही विवाद झेलना पड़ा था जैसा आज पद्मावती के साथ हो रहा है । फिल्‍म में इतिहास के साथ छेड़छाड़, राजपूत राजकुमारी का चरित्र हनन जैसे आरोप लगे थे । अकबर की कद काठी को लेकर भी सवाल उठे थे । लेकिन तमाम विरोधों के बावजूद फिल्‍म रिलीज हुई और खूब चली ।

‘गदर : एक प्रेम कथा’
पार्टीशन की भूमिका पर बनी इस फिल्‍म में सिख लड़के और मुस्लिम लड़की की कहानी को पिरोया गया था । ये कहानी तब तक लोगों के गले से नीचे नहीं उतर रही थी जब तक इस रिलीज नहीं किया गया । फिल्म को लेकर खूब बखेड़ा हुआ था लेकिन बाद में फिल्म को हरी झंडी मिली और फिल्‍म रिलीज हुई । फिल्‍म के कुछ सीन्‍स पर कैंची चलाने के बाद इसे रिलीज किया गया था ।