बिना तलाक पत्नी से अलग रहते हैं नाना पाटेकर, शादी में खर्च किये थे सिर्फ 750 रुपये

Nana Patekar Wife

नाना पाटेकर ने जब थिएटर आर्टिस्ट नीलू उर्फ नीलकांति से शादी की थी, तो अपनी शादी में उन्होने मात्र 750 रुपये खर्च किये थे।

New Delhi, Jan 03 : बॉलीवुड एक्टर नाना पाटेकर 67 साल के हो गये हैं, 1 जनवरी 1951 को महाराष्ट्र में पैदा हुए बॉलीवुड स्टार की लाइफ में कई ऐसी बातें हैं, जो अधिकांश लोगों को नहीं पता है, जैसे कम ही लोगों को पता होगा कि नाना पाटेकर ने जब थिएटर आर्टिस्ट नीलू उर्फ नीलकांति से शादी की थी, तो अपनी शादी में उन्होने मात्र 750 रुपये खर्च किये थे, शादी का ये किस्सा खुद बॉलीवुड स्टार ने एक इंटरव्यू में सुनाया था।

शादी नहीं करना चाहते थे नाना पाटेकर
नाना पाटेकर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैंने सोचा था कि शादी तो करनी नहीं, इसलिए थिएटर ज्वाइन कर लेते हैं, जब कुछ पैसे कमा लूंगा, Nana Patekar2कोई लड़की मुझसे शादी को तैयार हो जाएगी, तब देखूंगा। मैंने नीलू से शादी की, उनसे पहली मुलाकात मेरी थिएटर में ही हुई थी, वो कमाल की एक्ट्रेस रही हैं, और लिखती भी बहुत अच्छा है।

पत्नी कमाती थी ज्यादा पैसे
बॉलीवुड स्टार ने इसी इंटरव्यू में बताया था कि उनकी पत्नी नीलू एक बैंक में अधिकारी थी और उन्हें तब 2500 रुपये महीना मिलता था, Nana Patekar5जबकि उन्हें थिएटर में 50 रुपये प्रति शो तक मिल जाते थे, तब महीने में वो ज्यादा से ज्यादा 15 शो कर लेते थे, इस हिसाब से भी उनकी महीने की कमाई 750 रुपये थे, लेकिन तब दोनों की कमाई मिलाकर 3250 रुपये हो जाते थे, जो एक परिवार के खर्च के लिये पर्याप्त से ज्यादा थी।

750 रुपये शादी में खर्च किये थे
नाना पाटेकर ने बताया था कि 70 के दशक के मध्य में दो सौ रुपये में पूरे परिवार का राशन आ जाता था, इसलिये हमारी बचत ठीक-ठाक हो जाती थी, Nana Patekar4हमने अपनी शादी में सिर्फ 750 रुपये खर्च किये थे, तब मेरी जेब में 24 रुपये बचे थे, जिससे मैने गोल्ड स्पॉट्स (सॉफ्ट ड्रिंक) खरीदा और मेहमानों को एक छोटी सी पार्टी दी थी, जिसमें कई लोग शामिल हुए थे।

दोस्त ने किया होटल बुक
बॉलीवुड के कई सुपरहिट फिल्मों में एक्टिंग करने वाले नाना पाटेकर ने बताया कि शादी बाद हम एक रात के लिये पुणे गये थे, Nana Patekar3हमारे दोस्त अरविंद देशपांडे ने हमारे लिये होटल में रुम बुक किया था, वहां पर रात गुजारने के बाद हम दोनों वापस लौटे और अपने-अपने काम में लग गये।

सिनेमा से दूर रहीं नीलू
बॉलीवुड स्टार की मुताबिक उनकी पत्नी थिएटर एक्ट्रेस होने के बावजूद फिल्मों से दूर रहीं, उनकी इकलौती फिल्म आत्मविश्वास थी, Niluजिसका निर्देशन सचिन पिलगांवकर ने किया था, इस फिल्म के लिये उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था, लेकिन उम्र बढने की वजह से उनका वजन भी बढ गया और वो फिल्मों से दूर हो गई। नाना पाटेकर ने कहा कि उन्होने अपनी पत्नी को वजन कम करने की सलाह दी थी, उन्होने कहा था कि अपनी बॉडी को हथियार की तरह इस्तेमाल करना चाहिये।

पत्नी से अलग रहते हैं बॉलीवुड स्टार
नाना पाटेकर की पत्नी नीलू अब अलग रहती हैं, हालांकि दोनों का तलाक नहीं हुआ है, उन्होने एक इंटरव्यू में बताया था कि हम दोनों रोज मिलते हैं,Nana Patekar manisha एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं, हालांकि ऐसी भी खबरें थी कि नाना का अफेयर बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला के साथ चल रहा था, इसी बात से नाराज होकर नीलू घर छोड़कर चली गई थी, हालांकि बॉलीवुड स्टार इस तरह की किसी भी बात से इंकार करते हैं।

एक बेटे की हो चुकी है मौत
बॉलीवुड स्टार और नीलू का एक बेटा है, जिनका नाम मल्हार है, आपको बता दें कि मल्हार से पहले उनके बड़े बेटे का जन्म हुआ था, Nana Patekar wife1लेकिन जन्म के कुछ समय बाद ही उनकी मौत हो गई थी, एक इंटरव्यू में उन्होने बताया था कि 27 साल की उम्र में मेरी शादी हुई, अगले ही साल पिता को खो दिया, उसके करीब ढाई साल बाद मेरे पहले बेटे की मौत हो गई, जन्म से ही उस बच्चे का होंठ कटा हुआ था, साथ ही दूसरी भी कई अन्य परेशानी थी।

सामाजिक कार्यों में एक्टिव
भले नाना पाटेकर अब फिल्मों में ज्यादा एक्टिव ना रहते हैं, लेकिन इन दिनों वो अपने सामाजिक कार्यों को लेकर खूब चर्चा में रहते हैं, Nana Patekar1पिछले दिनों महाराष्ट्र के कई इलाकों में सूखा पड़ा था, किसान आत्महत्या करने के लिये विवश हो रहे थे, उन इलाकों में जाकर वो सामाजिक कार्य कर रहे हैं, किसानों और उनके परिवार को सुदृढ बनाने के लिये वो मिशन में जुटे हुए हैं।