हेमा मालिनी को छूने के लिए मचल उठते थे शादीशुदा धर्मेन्‍द्र, शादी के लिए बदल लिया था धर्म

आज धर्मेन्‍द्र का जन्‍मदिन है, 82 साल के हो चुके धर्मेन्‍द्र आज भी बॉलीवुड के ही मैन कहलाते हैं । लेकिन गरम धरम – हेमा मालिनी की लव स्‍टोरी भी किसी चटपटी फिल्‍मी कहानी से कम नहीं ।

New Delhi, Dec 08 : धर्मेन्‍द्र के फैन्‍स, फैमिली और पूरा बॉलीवुड उन्‍हें जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दे रहा है । धर्मेन्‍द्र जितने रोमांटिक फिल्‍मों में नजर आते थे उससे कहीं ज्‍यादा वो असल जिंदगी में रोमांटिक थे । शादीशुदा होने के बावजूद वो अपना दिल साउथ की ब्‍यूटी हेमा मालिनी पर हार गए । लेकिन ये लव स्‍टोरी कोई आम लव स्‍टोरी नहीं थी । गरम-धरम का कई पापड़ बेलने पड़े थे । हेमा को मनाने और उनसे शादी करने की ये स्‍टोरी काफी इंट्रस्टिंग है ।

बर्थ डे पर हेमा मालिनी का प्‍यार भरा ट्वीट
हेमा मालिनी ने अपने प्‍यारे धर्म जी के लिए हैप्‍पी बर्थडे मैसेज ट्वीट किया है । अपनी और धर्मेन्‍द्र की कई पुरानी तस्‍वीरों के साथ उन्‍होने अपने इमोशन्स को शब्‍दों में ढाला । धर्म जी की स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करते हुए उन्‍हेाने अपनी और धर्मेन्‍द्र की एक फोटो भी ट्वीट की । इस तस्‍वीर के बाद हेमा ने एक और ट्वीट किया और 4 और फोटो शेयर की । इन सभी में हेमा और धर्मेन्‍द्र की कैमिस्‍ट्री लाजवाब लग रही है ।

हीरो बनने से पहले ही शादीशुदा थे धर्मेन्द्र
बॉलीवुड के ही मैन धर्म पाजी इंडस्‍ट्री में आने से पहले से ही शादीशुदा थे । उनकी शादी 1954 में महज 19 साल की उम्र में हो गई थी । पहली पत्‍नी से धर्मेन्‍द्र के दो बेटे सनी देओल, बॉबी देओल औरदो बेटियां अजिता और विजीता हैं । धर्मेंन्‍द्र इसके बाद मुंबई आ गए, फिल्‍मों में काम करने लगे तो मुलाकात साउथ की ब्‍यूटी हेमा मालिनी से हुई ।

शोले के दौरान प्‍यार चढ़ा परवान
70 के दशक में हेमा और धर्म की जोड़ी सुपरहिट मानी जाती थी । फिल्‍म शोले के दौरान दोनों की नजदीकियां कुछ जयादा ही बढ़ गईं । धर्मेन्‍द्र हेमा को अपना दिल दे बैठे थे, और हेमा भी भारतीय सिनेमा की हैंडसम हंक की दीवानी हो गई थीं । उन्‍हें इस प्‍यार में ये तक याद नहीं रहा कि धर्मेन्‍द्र शादीशुदा हैं और उनके चार बच्‍चे भी हैं । खुद से 13 साल बड़े धर्मेन्‍द्र उनके दिल में बस गए थे ।

शादी के लिए किया धर्म परिवर्तन
हिंदू होने के नाते धर्मेन्‍द्र दूसरी शादी नहीं कर सकते थे । तब खबरें आई थीं कि धर्मेन्‍द्र ने हेमा से शादी के लिए धर्म तक बदल लिया था । 1979 में दोनों ने एक दूसरे से शादी की । हालांकि धर्मेन्‍द्र ने बाद में धर्म परिवर्तन की खबर को सिरे से नकार दिया । वो अपनी पहली पत्‍नी और बच्‍चों से भी कभी अलग नहीं हुए । आज भी धर्मेन्‍द्र अपने बेटों सनी और बॉबी के साथ ही रहते हैं ।

हेमा की फैमिली शादी से थी नाराज
धर्मेंद्र और हेमा मालिनी का प्‍यार शादी की मंजिल तक पहुंचा जरूर लेकिन इसमें हेमा के परिवार की राजामंदी शामिल नहीं थी । हेमा के परिवार को ये बिलकुल पसंद नहीं था कि धर्म शादीशुदा होकर भी उनकी बेटी पर डोरे डालते थे । हालांकि धर्मेन्‍द्र की पत्‍नी की ओर से कभी इस शादी के बारे में कोई बयान नहीं आया, ना ही सनी और बॉबी ने इस बारे में कुछ भी किसी को बताया ।

हेमा की मां या नानी होती थीं शूटिंग पर साथ
धर्मेन्‍द्र और हेमा के बीच नजदीकियां ना बढ़ें इसके लिए हमे की मां या नानी में से कोई ना कोई एक शूटिंग पर जरूर रहता था । अलग से मिलना तो पहले ही नामुमकिन था अब सेट पर भी पहरा लगने के कारण धर्मेन्‍द्र परेशान रहने लगे थे । वो हेमा से बात करने, उन्‍हें, छूने के लिए मचल उठते थे । तब जाकर उन्‍होने एक तोड़ । सीन रीटेक करने के बहाने धर्मेन्‍द्र हेमा के साथ लंबा समय बिताते थे ।

धर्मेन्‍द्र के रीटेक का किस्‍सा
शादी से पहले हेमा और धर्मेन्‍द्र ने कई फिल्‍में साथ की । बताया जाता है कि वो हेमा के साथ ज्‍यादा रोमांस कर सकें इसके लिए वो अपने कैमरामैन को रिश्‍वत दिया करते थे । वो कैमरामैन को सीन बार-बार लेने को कहते थे । कभी लाइट कम का बहाना तो कभी लाइट ज्‍यादा का बहाना बनाकर सीन बार-बार लिए जाते थे । धर्मेंद्र रीटेक का इशारा कान छूकर दिया करते थे ।

सेट पर ही कर बैठे रोमांस
हेमा भी धर्मेन्‍द्र की ये शरारतें बखूबी समझती थीं । ‘शोले’ फिल्म का वो सीन तो सबको याद होगा जहां धर्मेंद्र हेमा मालिनी को पेड़ से आम तोड़ना सिख रहे होते हैं । बताया जाता है कि ये सीन 10 बार से ज्‍यादा बार टेक किया गया । हेमा धर्म की शरारत जानती थीं, इसलिए वो कुछ नहीं कह पाती थीं । कई बार तो धर्मेन्‍द्र ऐसा सबके सामने कर देते थे । वाकई ये प्‍यार फिल्‍मी था और आज भी ये दोनों जब एक दूसरे के साथ दिखते हैं तो फैंस इस जोड़ी पर फिदा हो जाते हैं ।