आपके लिए खुल गया माहिष्मति का गेट, बाहुबली की दुनिया में स्वागत है

mahishmati

बाहुबली फिल्म में जिस माहिष्मति साम्राज्य को आपने परदे पर देखा अब उसे असल में भी देख सकते हैं। जनता के लिए बाहुबली का सेट खोल दिया गया है।

New Delhi, Oct 16: बाहुबली के बारे में कौन नहीं जानता है, भारतीय फिल्म इतिहास में इस से भव्य और विशाल फिल्म शायद ही कोई बनी है। इस फिल्म ने सिनेमाई भाषा और कल्पना को ही बदल दिया है। फिल्म के लिए माहिष्मति साम्राज्य का सेट तैयार किया गया था। इस सेट की काफी तारीफ की गई थी। हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी में बाहुबली का सेट तैयार किया गया था। अब इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया है। आप खुद जाकर इस फिल्म का हिस्सा बन सकते हैं, उसकी यादों को हमेशा के लिए अपने दिल में समेट सकते हैं। आपको हम दिखाएंगे उस साम्राज्य की कुछ झलकियां।

35 करोड़ में बना था सेट
बाहुबली फिल्म का सेट जो परदे में देखने में अविश्वसनीय लगता है उसे बनाने में कितनी मेहनत और कितना पैसा खर्च हुआ हैmahishmati आप जानते हैं, बाहुबली के सेट को बनाने में लगभग 35 करोड़ रूपये का खर्च आया था। बाहुबली-1 और बाहुबली-2 के सेट को 500 लोगों की टीम ने 50 दिन की मेहनत से तैयार किया था। इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं, जिनके बारे में आगे बात करेंगे।

दीवाली के मौके पर खुला बाहुबली का दरबार
दीवाली के मौके पर पर्यटकों की भारी संख्या को देखते हुए बाहुबली के सेट को आम जनता के लिए खोल दिया गया है। आपmahishmati टिकट ले कर इस सेट का दीदार कर सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी में वैसे भी भारी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, उनके सेट देखने के लिए दर्शक आते हैं।

बाहुबली 1 के सेट में 28 करोड़ लगे
बाहुबली द बिगनिंग के सेट को तैयार करने में 28 करोड़ रूपये का खर्च आया था। इस फिल्म में बाहुबली के राज्य का विशाल सेटmahishmati दिखाया गया था। इसी सेट में कुछ और पार्ट्, और एलिमेंट्स जोड़कर बाहुबली द कन्क्लूजन का सेट तैयार किया था। दोनों सेटों को बनाने में कुल 35 करोड़ रूपये खर्च हुए थे। इसके अलावा एक नया किंगडम भी तैयार किया था, जिसे बाहुबली 2 में आपने कुंतल राज्य के रूप में देखा था।

बाहुबली की कमाई की रिकॉर्ड
बाहुबली 1 और बाहुबली 2 नेे कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ये फिल्म भारतीय इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वालीmahishmati फिल्म है। इस फिल्म के सेट, स्पेशल इफेक्ट, युद्ध के सीन इतने रोचक और विश्वसनीय हैं कि आप सही में यकीन करने लगते हैं माहिष्मति असल राज्य रहा होगा। फिल्म के डायरेेक्टर एस एस राजामौली ने बाहुबली पर 5 साल लगाए थे, उसका नतीजा आपके सामने है। फिल्म का हर फ्रेम बेहद शानदार है।

10 से 15 हजार टूरिस्ट रोज आते हैं
बाहुबली के सेट को आम जनता के लिए खोल देने का फैसला काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। रामोजी फिल्म सिटी में रोजानाmahishmati लगभग 10 से 15 हजार टूरिस्ट आ रहे हैं। दीवाली की छुट्टियों में पर्यटकों के लिए 29 अक्टूबर तक खास उत्सव मनाया जा रहा है। इस उत्सव के लिए रामोजी फिल्म सिटी को खास तरह से सजाया गया है।

2000 एकड़ में फैली रामोजी फिल्म सिटी
हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी जहां पर माहिष्मति का सेट तैयार किया गया है, वो लगभग 2000 एकड़ में फैली हुई है। इसmahishmati फिल्म सिटी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। रामोजी फिल्म सिटी में अब तक 2500 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। कई फिल्मों के सेट अब भी यहां पर बने हुए हैं. जिनको देखने के लिए दर्शक आते रहते हैं।

200 फिल्मों की शूटिंग सालाना होती है
रामोजी फिल्म सिटी कितनी विशाल है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर 500 से ज्यादा सेट लोकेशनmahishmati हैं। यानी फिल्म के डायरेक्टर के पास बहुत जगह है ये चुनने के लिए वो कहां पर अपना सेट लगाना चाहता है। रामोजी फिल्म सिटी में साल में 200 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग होती है। यहां पर सैकड़ों गार्डन हैं, 50 से ज्यादा स्टूडियो फ्लोर हैं, डिजिटल फिल्म बनाने की सुविधा है।

फिल्म सिटी में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन
रामोजी फिल्म सिटी में हर तरह की सुविधा है, यहां पर एक रेलवे स्टेशन भी है, साथ ही एयरपोर्ट भी है, इसके अलावा मंदिर, mahishmatiमहल, पॉश कालोनी, शहर, गांव, जंगल, समुद्र, नदियां, बाजार, अस्पताल, कोर्ट, चर्च, गुरुद्वारा, मस्जिद, सेंट्रल जेल, खेल का मैदान मौजूद है। कुल मिलाकर रामोजी फिल्म सिटी एक अद्भुत जगह है, यहां पर माहिष्मति के साम्राज्य के अलावा भी कई दर्शनीय स्थल हैं। यहां जाकर आप फिल्मों के उस संसार में खो जाते हैं जिसे 70 एमएम के परदे पर देखते हैं।