रजनीकांत और अक्षय कुमार ने बनाया रिकॉर्ड, इतने करोड़ में हुई सेटेलाइट राइट्स की डील

rajini akshay

रजनीकांत और अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म 2.0 रिलीज से पहले ही नए नए रिकॉर्ड बना रही है। जानिए अब इसने कौन सा रिकॉर्ड बनाया है।

New Delhi, Oct 27: भारतीय फिल्मों के इतिहास में सबसे हंगी फिल्मों का जिक्र अक्सर किया जाता है। ये वो रिकॉर्ड है जो लगातार टूट रहा है। एक समय में सबसे महंगी फिल्म की रिकॉर्ड मुगले आजम के नाम पर था। लेकिन अब  फिल्मों का बजट कहां तक जाएगा इस का कोई अंदाजा नहीं होता है। दरअसल फिल्मों में तकनीक का जितना इस्तेमाल होगा उसका बजट उतना ही बढ़ जाएगा। इस लिहाज से देखें तो बाहुबली को अभी तक की सबसे महंगी फिल्म माना जाता है। लेकिन ये रिकॉर्ड भी टूट गया है। ये रिकॉर्ड तोड़ा है रजनीकंत और अक्षय कुमार की अपकमिंग मूवी 2.0 ने।

रजनीकांत का रिकॉर्ड
रजनीकंत और अक्षय कुमार की फिल्म 2.0 लगतार चर्चा में बनी हुई है। इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। फिल्म में रजनी रोबोट की भूमिका में हैं तो वहीं अक्षय नेगेटिव कैरेक्टर में दिखाई देंगे। इस फिल्म ने रिलीज से पहले ही रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए हैं। रजनीकांत की फिल्मों का तो वैसे ही उनके फैन्स बेसब्री से इंतजार करते हैं। इसमें अक्षय के साथ आ जाने से लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई है।

इतने करोड़ में बिके सैटेलाइट राइट्स
रजनीकांत और अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म 2.0 ने रिलीज से पहले ही एक रिकॉर्ड बना दिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो डायरेक्टर शंकर की इस फिल्म के सैटेलाइट अधिकार 110 करोड़ रुपए में बिक गए हैं। ये अमाउंट फिल्म के तीनों वर्जन यानि हिंदी, तमिल और तेलुगु के लिए है। इस फिल्म के थिएट्रिकल राइट 80 करोड़ रुपए में बिके हैं। यानी कि फिल्म रिलीज से पहले ही 200 करोड़ रुपए के आसपास की कमाई कर चुकी है।

भारत की सबसे महंगी फिल्म
इतना ही नहीं, 2.0 भारत की सबसे महंगी फिल्म भी बन गई है। इस फिल्म का बजट सुन कर आप हैरान हो जाएंगे। फिल्म का कुल बजट करीब 450 करोड़ रुपए बताया जा रहा है। इसके साथ ही यह हिंदुस्तान की सबसे महंगी फिल्म बन गई है। इस फिल्म में अक्षय और रजनीकांत के अलावा एमी जैक्सन, सुधांशु पांडे, आदिल हुसैन और रियाज खान भी अहम भूमिका में नजर आएंगे।

बाहुबली का रिकॉर्ड तोड़ा
2.0 ने सेटेलाइट अधिकार के मामले में बाहुबली का रिकॉर्ड तोड़ा है। बाहुबली जो भारतीय पिल्म इतिहास की सबसे सफल फिल्म मानी जाती है। उसके सेटेलाइट अधिकार 96 करोड़ रूपये में बिके थे। बाहुबली फिल्म में तकनीक का जोरदार इस्तेमाल किया गया था। एस एस राजामौली की इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़े थे। दो पार्ट में बनी इस फिल्म में प्रभास और राणा दुग्गुबाती ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी।

दंगल भी लिस्ट में
आमिर खान की फिल्म दंगल जिसने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा दंगल मचया था कि देखने वाले हैरान हो गए थे। फिल्म कुश्ती खिलाड़ी महावीर फोगाट और उनकी बेटियों की कहानी पर बनी थी। इस फिल्म के सेटेलाइट अधिकार भी काफी महंगे बिके थे। बताया जा रहा है कि दंगल के सेटेलाइट अधिकार 75 करोड़ रूपये में बिके थे। ये फिल्म बहुत ज्यादा सफल रही थी। फिल्म की समीक्षकों ने जमकर तारीफ की थी।

धूम का जलवा
2013 में आमिर खान की फिल्म धूम 3 रिलीज हुई थी। ये यशराज बैनर की सफल फ्रेंचाइजी धूम की तीसरी किश्त थी। फिल्म में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा के अलावा कैटरीना कैफ भी थीं। फिल्म में आमिर का डबल रोल था। इस फिल्म के सेटेलाइट अधिकार 75 करोड़ रूपये में बिके थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल हुई थी। हालांकि समीक्षकों ने फिल्म की ज्यादा तारीफ नहीं की थी।

दिलवाले शाहरुख खान का रिकॉर्ड
सबसे महंगे सेटेलाइट अधिकार के मामले में शाहरुख खान कैसे पीछे रह सकते हैं। बॉलीवुड के किंग शाहरुख की फिल्म दिलवाले के सेटेलैइट अधिकार 60 करोड़ रूपये में बिके थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। हालांकि फिल्म के निर्माता घाटे में नहीं रहे थे। इसका कारण ये था कि फिल्म की लागत रिलीज से पहले ही निकल गई थी। फिल्म का संगीत काफी पसंद किया गया था।

सुल्तान सलमान का दम
सबसे महंगे सेटेलाइट अधिकार की बात हो और सलमान खान का जिक्र न आए, ऐसा कैसे हो सकता है। यशराज बैनर की फिल्म सुल्तान जो 2016 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे। फिल्म के सैटेलाइट अधिकार 55 करोड़ रूपये में बिके थे। फिल्म में सलमान खान की एक्टिंग की जमकर तरीफ की गई थी। तो ये कुछ फिल्में हैं जिन्होंने रिलीज से पहले ही रिकॉर्ड बनाए थे। फिलहाल रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म ये सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर रही है।