ये हैं ‘थ्री इडियट्स’ के असली फुंसुक वागड़ू, लेकिन जबाव देते-देते हो गये हैं परेशान

aamir

सोनम वांगचुक का कहना है कि इस फिल्म की वजह से वो जबाव देते-देते थक गये हैं, लोग उनसे पूछते हैं कि क्या थ्री इडियट्स उनकी बायोपिक थी।

New Delhi, Jan 13 : बॉलीवुड मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स तो आपको याद ही होगी, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिये थे, आमिर की ये फिल्म दर्शकों के दिमाग से अभी तक नहीं उतरी है, लेकिन एक शख्स है, जो इस फिल्म की फैन फॉलोइंग से परेशान हो गया है, जी हां, ये शख्स कोई और नहीं बल्कि रियल लाइफ में फुंसुक वांगड़ू के नाम से मशहूर सोनम वांगचुक हैं।

जबाव देते-देते परेशान
सोनम वांगचुक का कहना है कि इस फिल्म की वजह से वो जबाव देते-देते थक गये हैं, लोग उनसे पूछते हैं कि क्या थ्री इडियट्स उनकी बायोपिक थी, sonam-wangchuk2तो मैं लोगों को जबाव देता हूं, कि वो कोई बायोपिक फिल्म नहीं थी, वो सिर्फ मनोरंजन के लिये मेरी कहानी से प्रेरित एक फिल्म थी। वांगचुक ने ये बातें मीडिया से बातचीत के दौरान कही, वो एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिये दिल्ली आए हुए थे।

अविष्कारों में देश पीछे
वांगचुक ने कहा कि इतने सालों में अब तक उनसे फिल्म के बारे में पूछा जाता है, लेकिन इससे फ्री में पब्लिसिटी लेना या फिर किसी तरह का कोई आर्थिक फायदा लेना वो पसंद नहीं करते। sonam-wangchuk4सोनम वांगचुक ने आगे बोलते हुए कहा कि देश अविष्कारों के मामलों में कुछ खास नहीं कर रहा है, ना चमत्कार होते हैं और ना ही अविष्कार होते हैं, सब तो फिल्में कर लेती है।

लद्दाख में चलाते हैं खास स्कूल
आपको बता दें कि सोनम वांगचुक लद्दाख में एक खास स्कूल चलाते हैं, जहां पर हर प्रोडक्ट सोलर एनर्जी से चलता है, sonam-wangchukइस खास स्कूल की शुरुआत साल 1988 में की गई थी, लेकिन इस स्कूल को लाइम लाइट सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स के रिलीज होने के बाद मिली थी।

कश्मीर में खोलना चाहते हैं विश्वविद्यालय
इंजीनियर से शिक्षाविद बनें वांगचुक ने बताया कि वो लद्दाख में हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ अलटर्नेटिव नामक विश्वविद्यालय स्थापित करना चाहते हैं, sonam-wangchuk-lehफ्यांग घाटी में ये विश्वविद्यालय करीब 200 एकड़ में फैला होगा, इसके लिये प्रारंभिक कोष जुटाने के लिये उन्होने कोशिश शुरु कर दी है, 14 करोड़ रुपये में से सात करोड़ रुपये क्राउड फंडिंग से जुटा लिया गया है, बाकी के सात करोड़ रुपये कॉरपोरेट सीएसआर से जुटाया जाएगा।

इस शख्स से प्रेरित था आमिर खान का किरदार
थ्री इडियट्स में आमिर खान ने जो किरदार निभाया था, वो इस शख्स की कहानी से प्रेरित था, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ना सिर्फ कमाई के सारे रिकॉर्डस तोड़े थे, Idiotबल्कि पढाई को लेकर एक अलग नजरिया भी समाज और लोगों के सामने रखा था। फिल्म में आमिर खान के साथ करीना कपूर, आर. माधवन और शरमन जोशी भी थे।

चेतन भगत की कहानी
फिल्म की कहानी चर्चित लेखक चेतन भगत की किताब फाइव प्वाइंट समवन से ली गई थी, फिल्म का निर्देशक राजकुमार हिरानी ने किया था, aamir-khan(2)तो फिल्म के प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा थे। फिल्म जब रिलीज हुई थी, तो कई हफ्ते तक लोग इस फिल्म के डायलॉग्स की खुमारी में थे।

नये तरीके से खेती
सोनम वांगचुक भले एक छोटी जगह में रहते हों, लेकिन उन्होने अपनी इंजीनियरिंग और अविष्कारों से दुनिया को हैरान कर दिया है, sonam-wangchuk3सोनम बर्फ के स्तूप बनाकर पश्चिमी हिमालय के उन इलाकों में खेती के नये तरीके इजाद करने की कोशिश में लगे हैं, जो पानी की कमी से जूझ रहे हैं, उनकी कोशिश है कि वहां भी खेती की जाए, ताकि वहां रह रहे लोगों को जीने में आसानी हो।

लोगों की भलाई के लिये काम
वांगचुक को हाल ही में फेमस रोलेक्स अवॉर्ड फॉर एंटरप्राइज- 2016 के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, sonam-wangchuk1वांगचुक कई समस्याओं के बावजूद लोगों की भलाई और शिक्षा के लिये लगातार काम कर रहे हैं, वो लोगों के सामने आधुनिक शिक्षा का मॉडल रखना चाहते हैं, हालांकि थ्री इडियट्स के रिलीज के बाद काफी हद तक वो इसमें सफल भी हुए हैं।