इस बॉलीवुड एक्टर-एक्ट्रेस के पास है अरबों की संपत्ति, अब पाकिस्तानी शख्स ने प्रॉपर्टी में मांगा हिस्सा

saif

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आरिफ मिर्जा के दावे के बाद बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान ने उन्हें कोर्ट में चुनौती दी है।

New Delhi, Dec 09 : पूर्व बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर ने इसी सप्ताह अपना जन्मदिन मनाया है, आपको बता दें शर्मिला अरबों की संपत्ति की मालकिन हैं, उन्होने पूर्व क्रिकेटर नवाब मंसूर अली खां पटौदी से शादी की थी, उनकी मौत के बाद वो उनकी संपत्ति की मालकिन बन गई। नवाब पटौदी और शर्मिला टैगोर के तीन बच्चे हैं, सैफ अली खान, सबा अली और सोहा अली खान। शर्मिला ही अपने पति और खानदानी संपत्ति की देख-रेख करती हैं।

5 हजार करोड़ की संपत्ति का विवाद
नवाब पटौदी खान की इन अरबों की संपत्ति में कुछ हवेलियां, कोठियां और सैकड़ों एकड़ जमीन शामिल है, इनमें से कुछ पर विवाद भी चल रहा है। Saif-Sharmilaअब इन विवादों में एक नया मोड़ आया है, दरअसल पाकिस्तान के रहने वाले एक शख्स ने दावा किया है कि वो सैफ के भाई हैं, इस वजह से उनका इस संपत्ति पर हक बनता है, पाकिस्तानी शख्स के दावे के बाद भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्लाह खां की करीब पांच हजार करोड़ की संपत्ति का विवाद एक बार फिर से सुर्खियों में है।

पाकिस्तानी शख्स ने किया दावा
आपको बता दें कि भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्लाह खां की संपत्ति शुरु से ही विवादों में घिरी रही है, शत्रु संपत्ति की जद में आने की वजह से बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर और सैफ अली खान इसे लेकर कानूनी लड़ाई भी लड़ रहे हैं, Nawabअब पाकिस्तान के लाहौर में रहने वाले शख्स आरिफ मिर्जा ने इस संपत्ति पर दावा ठोंका है, इसके लिये बकायदा उन्होने जबलपुर हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।

कोर्ट में किया दावा
पाकिस्तानी आरिफ मिर्जा ने जबलपुर हाईकोर्ट में दायर याचिका में दावा किया है कि उनकी मां भोपाल के पूर्व नवाब हमीदुल्लाह खान की बेटी की छोटी बेटी थीं, उनकी नानी राबिया सुल्तान का जन्म और मृत्यु दोनों भोपाल में ही हुई, इसी बात को आधार बनाते हुए उन्होने संपत्ति पर दावा ठोंका है, और कहा कि उन्हें संपत्ति में हिस्सेदारी मिलनी चाहिये।

सैफ अली खान ने संभाली जिम्मेदारी
नवाब मंसूर अली खान पदौदी की मां साजिदा सुल्तान का भी जन्म भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्ला खान के घर में हुआ था, saif ali khan3वो उनकी बेटी थीं, मंसूर अली खान का जन्म भी भोपाल में हुआ था, सैफ अली खान ने पिछले दिनों अपनी मां के उत्तराधिकारी के तौर पर भोपाल के नवाब के रुप परिवार का जिम्मा संभाला था।

सबा अली भोपाल आती रहती हैं
आपको बता दें कि पटौदी खानदान की हरियाणा, दिल्ली के साथ-साथ भोपाल रियासत में भी अरबों की संपत्ति है,sharmila tagore उनकी बड़ी बेटी सबा अली औकाफ-ए-शाही के पेंडिग बचे कामों को निपटाने के लिये अक्सर मुंबई से भोपाल आती रहती हैं, वो समय-समय पर अपने पिता द्वारा छोड़ गये संपत्ति को जाकर देखती है।

भोपाल के आखिरी नवाब थे हमीदुल्ला खान
नवाब हमीदुल्ला खान को भोपाल का आखिरी नवाब माना जाता है, उनकी बड़ी बेटी आबिदा सुल्तान भारत-पाक बंटवारे के समय पाकिस्तान चली गई थीं, nawab 1आबिदा के पाक जाने के बाद उनकी छोटी बहन साजिदा उनकी प्रॉपर्टी की हकदार बनी थीं, नवाब मंसूर अली खान पटौदी यानी सैफ के पिता साजिदा सुल्तान के बेटे थे। दूसरी तरफ आरिफ मिर्जा का दावा है कि उनका जन्म नागपुर में हुआ था, और उन्होने शिक्षा भी भारत में ही हासिल की थी, लेकिन देश के बंटवारे के समय वो मां के साथ पाक चले गये, फिर वीजा संबंधी दिक्कतों की वजह से वो कभी भारत लौटकर नहीं आ सके।

सैफ अली खान ने दी चुनौती
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आरिफ मिर्जा के दावे के बाद बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान ने उन्हें कोर्ट में चुनौती दी है, जवाबी दावे के में छोटे नवाब ने कहा है कि Saif-Ali-Khan-Family-Photo-Father-Mother-Son-Daughter-Biographyउनकी नानी साजिदा सुल्तान ही नवाब हमीदुल्ला खान की इकलौती वारिस थीं, ऐसे में आरिफ मिर्जा का उस प्रॉपर्टी पर कोई हक नहीं बनता है।

रॉयल पटौदी पैलेस
पटौदी के शाही शानदान की इस संपत्ति की कीमत आज की तारीख में करीब 800 करोड़ रुपये आंकी जाती है, अब इसे हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है, Royal palaceआपको बता दें कि लोग इस पैलेस को देखने के लिये आते हैं। इसके साथ ही नवाब खानदान के पास और भी कई ऐसी संपत्ति है, जिसकी कीमत अरबों में है।