इस एक्‍ट्रेस को थी नशे की भयंकर लत, पिता के एक मैसेज ने बदल दी जिंदगी

इस एक्‍ट्रेस को 90 की दशक की आलिया भट्ट कह सकते हैं, वैसी ही शोख अदाएं और मासूमियत । जी हां सही समझे आप यहां बात इसी एक्‍ट्रेस की हो रही है ।

New Delhi, Feb 24 : दिल है कि मानता नहीं … इस गाने को गुनगुनाते ही आपकी आंखों के सामने जो एक खूबसूरत सा चेहरा आता है, क्‍या आपको उसका नाम याद है । जी हां, ये एक्‍ट्रेस है पूजा भट्ट, जो 90 के दशक की सुपरहिट एक्‍ट्रेस मानी जाती थीं । खूबसूरती, मासूमियत, एक्टिंग स्किल्‍स, सब कुछ, एक एक्‍ट्रेस बनने के सारे गुण पूजा भट्ट में कूट-कूट कर भरे थे । लेकिन ऐसा क्‍या हुआ जिसने पूजा को फिल्‍मों से दूर कर दिया । पर्दे के आगे रहने की बजाय उन्‍होने परदे के पीछे रहना चुन लिया ।

महेश भट्ट की बड़ी बेटी
भट्ट खानदान की पहली बेटी हैं पूजा भट्ट । महेश भट्ट की सबसे लाडली और आलिया भट्ट की बड़ी बहन । पूजा कुछ दिनों पहले अपनी एक किताब से चर्चा में आई हें, जिसे लिखने की उन्‍होने अनाउंसमेंट की है । पूजा ने इस बुक के साथ अपनी जिंदगी का वो काला सच भी सबके सामने रख दिया, जो शायद सब लोग अब तक नहीं जानते थे ।

नशे की गिरफ्त में थीं पूजा
पूजा भट्ट अपनी उस जिंदगी पर किताब लिखने जा रही हैं जब उन्‍हें किसी नशे की लत लग चुकी थी । नशे के एडिक्‍शन ने उन्‍हें पूरी तरह से अंधेरी काली दुनिया में डुबा दिया था । इस किताब के जरिए पूजा अपनी उसी जिंदगी को सबके सामने रखना चाहती हैं । किताब के जरिए वो सबको बताना चाहती हैं कि वो इस दौर से कैसे गुजरीं ।

एडिक्‍शन से कैसे पीछा छुड़ाया
पूजा भअ्ट ने बुक अनाउंसमेंट के दौरान बताया कि उन्‍होने किस-किस तरह से इस समस्‍या से बाहर निकलने की कोशिश की । उन्‍हें नशे की इतनी बुरी लत लग चुकी थी कि वो इसके बिना जिंदा रहने के बारे में भी नहीं सोच सकती थीं । उन्‍होने यहां अपनी लाइफ का ये किस्‍सा सबके सामने खोलकर रख दिया । उन्‍होने बताया कि किस तरह से उन्‍हें इस बुरी लत से आखिरकार मुक्ति मिली ।

ऐसे बनीं शराब की आदी
इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पूजा भट्ट ने बताया कि पहली बार उन्होंने सिगरेट तक पी थी जब वो 23 साल की थीं । वो 16 साल की उम्र से ड्रिंक कर रही हैं । एंग्लो इंडियन फैमिली से होने के कारण रविवार को टेबल पर वाइन और बीयर मौजूद होना उनके घर में आम बात थी । बस इसीका असर उनकी जिंदगी पर भी हुआ, और वो शराब की आदी बन गईं ।

पिता के मैसेज ने बदली जिंदगी
पूजा ने यहां बताया कि उनकी जिंदगी के उन पलों में उनके पिता के एक संदेश ने उन्‍हें बदलने पर मजबूर कर दिया । पिता महेश भट्ट के एक मैसेज के बाद उन्होंने शराब छोड़ने का फैसला ले लिया था और उसे पूरा भी किया । पूजा ने इस संदेश की पूरी डीटेल प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताई । उन्‍हें इस दिन का एक-एक पल बखूबी याद था ।

 21 दिसंबर, 2016 को हुई बात
पूजा ने बताया कि उनके पिता ने उन्‍हें दिल्ली से मैसेज किया और वो दोनों नेताओं को लेकर और देश के हालातों पर बात करने लगे । फोन रखते हुए उन्होंने मुझसे कहा, ‘आई लव यू बेटा.’ मैंने जवाब दिया ‘आई लव यू टू पापा. दुनिया में इससे ज्यादा प्यारा मेरे लिए कुछ और नहीं है.’ उनका जवाब था, ‘यदि तुम मुझसे प्यार करती हो तो तुम खुद से प्यार करो, क्योंकि मैं तुम्हारे अंदर बसता हूं.’

पिता के इस मैसेज ने पूजा को छू लिया
पूजा ने यहां बताया कि उनके पिता ने उनसे कभी किसी प्रॉब्‍लम को लेकर बात नहीं की । वो मेरी आदतों को लेकर भी कभी कुछ नहीं बोले । लेकिन उन्‍होने अपनी बेटी को खुद से प्‍यार करने को कहा । लेकिन अगर मैं इसी तरह नशे में डूबी रहती हूं तो क्‍या ये मेरा खुद से प्‍यार होगा । बस यही सोचकर मैंने खुद से प्रॉमिस किया और नशे से दूरी बना ली । और अब वो अपने इस अनुभव पर किताब लिखने जा रही हैं ।