बॉलीवुड के बादशाह ने थिएटर के बाहर किया है टिकट बेचने का काम, एक फकीर की भविष्‍यवाणी ने ऐसे बदल डाली जिंदगी

शाहरुख खान का बर्थडे वो अकेले नहीं मनाते, बल्कि पूरी दुनिया में फैले उनके फैन ये दिन सेलिब्रेट करते हैं । लेकिन सफलता के शीर्ष पर बैठे शाहरुख भी कई उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं ।

New Delhi, Nov 02 : रोमांस के किंग शाहरुख खान के फैंस के लिए आज का दिन किसी फेस्टिवल से कम नहीं होता । दुनियाभर में फैले उनके फैन हर साल 2 नवंबर का इंतजार करते हैं जब वो अपने फेवरेट एक्‍टर का बर्थडे सेलिब्रेट कर सकें । शाहरुख 53 साल के हो गए हैं लेकिन बॉलीवुड में उनका चार्म अब भी बरकरार है । लड़कियों उनके किरदारों की अब भी फैन है । शाहरुख इस बार भी अपना बर्थडे अपने सबसे करीबी दोस्‍तों और फैमिली के साथ इंज्‍वॉय कर रहे हैं ।

बॉलीवुड में तीन दशक की ओर
1992 में दीवाना फिल्‍म से बॉलीवुड में डेब्‍यू करने वाले शाहरुख खान को फिल्‍म इंडस्‍ट्री में पूरे 26 साल हो गए हैं । इन 26 सालों में उन्‍हें रोमांस का बादशाह, किंग खान, बॉलीवुड का बादशाह जैसे कई नाम दिए गए । शाहरुख ने अपने खास अंदाज से लड़कियों को अपना दीवाना बना लिया । बॉलीवुड में रोमांस का दूसरा नाम मानों तब शाहरुख खान ही हो गए थे । लेकिन शाहरुख के बारे में कुछ बातें ऐसी हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं ।

थिएटर के बाहर टिकट बेचते थे शाहरुख
शाहरुख खान थिएटर के बाहर टिक बेचने का काम किया करते थे । उनकी तनक्ष्‍वाह तब 50 रुपए थे । 15 साल में पिता के निधन के बाद उन्‍होने ये काम शुरू किया था । वो आर्मी में जाना चाहते थे । शायद आप ना जानते हों लेकिन उनका असली नाम भी अब्‍दूल रहमान है, ये नाम उनकी नानी ने रखा था । ये नाम कहीं रजिस्‍टर्ड नहीं है, बाद में शाहरुख के पिता ने उनका नाम बदलकर शाहरुख रख दिया ।

मां की मौत के बाद मुंबई शिफ्ट हो गए
शाहरुख खान का बचपन भी संघर्ष में गुजरा । वो जब तक होश संभालते तब तक माता-पिता दोनों का साया सिर से उठ चुका था । 1989 में शाहरुख फौजी नाम के टीवी सीरियल में पहली बार नजर आए थे । मां की मौत के बाद शाहरुख ने मुंबई आने का फैसला किया । धीरे-धीरे कर काम में हाथ जमाया । एक साथ 5 फिल्‍में साइन करने वाले शाहरुख ने शुरुआत में कई तरह के किरदार किए । लेकिन आज वो जिस मुकाम पर हैं, उन्‍हें कोई छू भी नहीं सकता ।

फकीर ने की थी भविष्‍यवाणी
शाहरुख के सुनहरे भविष्‍य की भविष्‍यवाणी एक बार एक फकीर ने की थी । बताया जाता है कि शाहरुख अपनी माता जी के साथ एक दिन अजमेर शरीफ की दरगाह पर गए थे । वहीं एक फकीर ने उन्‍हें देखा । शाहरुख वहां थोड़े परेशान थे, किसी ने उनका पॉकेट मार लिया था । शाहरुख के पास फकीर ने आकर कहा कि क्‍या तुम्‍हारे पैसे खो गए हैं । शाहरुख ने हां कहा तो फकीर ने कहा कि सौ की चिंता क्‍यों करते हो, करोड़ों आने वाले हैं ।

लाइफ का ट्रंप कार्ड हैं गौरी
शाहरुख की जिंदगी में गौरी तब से हैं जब वो कुछ भी नहीं थे । शाहरुख अपनी सफलता के पीछे गौरी को ही सारा क्रेडिट देते हैं । शाहरुख के बारे में एक किस्‍सा कहा जाता है कि उन्‍हें इंडस्‍ट्री में आने के लिए कुंवारा रहने की सलाह दी गई थी । लेकिन तब शाहरुख ने कहा था कि वो फिल्‍में छोड़ सकते हैं लेकिन अपनी शादी नहीं टाल सकते । ये वो दौर था जब दर्शक कुंवारे रोमांटिक हीरो को स्‍क्रीन पर पसंद करते थे । बहरहाल शाहरुख 53 साल के हो गए हैं और आज भी लड़कियों के दिलों पर राज करते हैं ।