बच्चों में कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद दिख सकते हैं ये साइड इफेक्ट, पैरेन्ट्स रखें ध्यान

अगर आपके बच्‍चों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है या लगने वाली है तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है । वैक्‍सीन लगवाने के बाद बच्‍चों में ये कुछ साइड इफेक्ट दिख सकते हैं ।

New Delhi, Jan 06: देश में 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण करवाया जा रहा है । इसके लिए देश में जगह – जगह वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं । डॉक्‍टरों के मुताबिक बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद कुछ हल्के साइड इफेक्ट दिख सकते हैं, हालांकि इन्‍हें लेकर घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन लापरवाही बरतना भी ठीक नहीं होगा । 3 जनवरी से शुरू हुई ये वैक्‍सीनेशन ड्राइव बिना रोक टोक जारी है, पहले दिन ही 30 लाख बच्चों को कोरोना का टीका लगाया गया, वहीं अबतक एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है ।

वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट
15 से 18 तक की आयु वर्ग के बच्‍चों को वैक्‍सीन लगने के बाद वैसे ही लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे 18 से ऊपर के लोगों में देखे गए थे । इन लक्षणों से घबराने की जरूरत नहीं हैं । वैक्‍सीन लगाने के बाद बच्चों को उस जगह पर लाल निशान के साथ दर्द महसूस हो सकता है । सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की ओर से बताया गया है कि ऐसा होने पर वैक्सीनेशन का लाल निशान और दर्द को कम करने में मदद के लिए टीकाकरण वाले एरिया पर एक ठंडा, नरम कपड़ा रखना सही रहेगा ।

बेहोशी महसूस होना, हल्‍का बुखार
किशोरों में किसी भी टीके के बाद बेहोशी आम बात है, सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक  वैक्सीनेशन के बाद लगभग 15 मिनट तक बैठना या लेटना बेहोशी को रोकने में मदद कर सकता है । इसी वजह से वैक्सीनेशन के बाद वैक्सीन सेंटर के डॉक्टर वैक्सीनेटेड लोगों को थोड़ी देर अपनी देखरेख में रखते हैं । टीका लगाने के तुरंत बाद वहां से जाने की गलती ना करें । इसके अलावा हल्का बुखार भी हो सकता है । 18 और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को हल्का बुखार आने पर टेबलेट लेने की सलाह दी गई थी, लेकिन अगर बच्चों में बुखार देखा जाए तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह पर मेडिसिन का सेवन कर सकते हैं ।

थकान, बदन दर्द और चक्‍कर
वैक्सीन लगवाने के बाद बच्चों को थकान के साथ बदन दर्द की समस्या हो सकती है । बच्चों में इस तरह के लक्षण देखें तो घबराने की जगह उन्‍हें आराम करने दें । साथ ही लिक्विड पदार्थ सेवन के लिए दें । वैक्सीन लगवाने के बाद चक्‍कर भी आ सकते हैं, लेकिन ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है ।  ऐसा तब होता है जब बच्चे खाली पेट वैक्सीन ले लेते हैं । पैरेन्ट्स ध्यान रखें कि बच्चे खाली पेट वैक्सीन लगवाने न जाएं ।