ये 5 चीजें दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए, पुरुष अकसर करते हैं ये गलती

सेहतमंद दूध आपको किन चीजों के साथ सेवन करने पर नुकसान कर सकता है, ऐसी कौन सी गलती है जो जाने अनजाने में हो जाती है । जानने के लिए आगे पढ़े और पूरा पढ़ें ।

New Delhi, Aug 06 : दूध हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन दूध कैसे हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है ये हम कम ही जानते हैं । दरअसल प्रोटीन से भरपूर दूध कुछ खास चीजों के साथ लेने पर शरीर को भारी नुकसान पहुंचाता है । इसका असर आपके शरीर पर तुरंत दिखाई देने लगता है । दूध का सेवन कई तरह से होता है, कई इसे कच्‍चा ही पीना पसंद करते हैं तो किसी को गरम – गरम अच्‍छा लगता है । आगे जानिए दूध को किन चीजों के साथ लेने की गलती नहीं करनी चाहिए और क्‍यों ।

दूध और नमक
ये कॉम्बिेनेशन साथ में लेने की गलती भी आपको भारी पड़ सकती है । इन्‍हें साथ में लेने से सफेद रोग हो सकता है, विशेषकर पुरुषों में । इसका इफेक्‍ट भी बॉडी में धीरे-धीरे ही देखने को मिलेगा । दूध के साथ चिकन, मटन लेने से भी बचना चाहिए । दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, शरीर इन्‍हें डायजेस्‍ट नहीं कर पाता और फिर परेशानी हो जाती है ।

कटहल के संग दूध
दूध के साथ कटहल का सेवन हानिकारक हो सकता है । इनका कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिये । ये आपको लाभ पंहुचाने के बजाए नुकसान पंहुचा देगा । जिससे कि आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है । इसको खाने से सबसे ज्यादा चमड़ी के रोग दाद,खाज ,खुजली,एगसिमा ,सोराईसिस, आदि हो सकते है ।

दूध के संग ना खाये मूली
दूध को कभी भी मूली के साथ नहीं खाना चाहिए । मूली में मौजूद तत्‍व दूध के साथ मिलकर पेट खराब करने वाले रसायन बना सकते हैं । ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ जिसमें मूली हो उसके साथ दूध का सेवन ना करें । नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा यदि किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है । मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं.

दूध के साथ खट्टी चीजें
दूध में खट्टा पदार्थ डालते ही क्‍या होता है । दूध फट जाता है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए । ये आपके पेट जहरीला अम्‍ल बना सकते हैं । खट्टे फल जहां बॉडी को ठंडक देते हैं वहीं दूध शरीर को गर्म रखता है । इन दोनों का प्रभाव अलग – अलग है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करने की मनाही है । ये पीने की गलती की तो आप इसके दुष्‍प्रभाव झेलने के लिए भी तैयार रहिएगा ।

दूध के साथ मछली का सेवन
दूध और मछली इनका सेवन साथ में करने की गलती कभी मत कीजिएगा । ये दोनों मिलकर पेट में जहरीला रसायन बनाते हैं । ये दोनों ऐसे अम्‍ल बनाते हैं जिससे पेट में तेज दर्द, ऐंठन और बदहजमी की समस्‍या होने लगती है । दूध और मछली का साथ में सेवन आपके हृदय के लिए अचछा नहीं है । इसका असर धीरे-धीरे ही सही लेकिन बाद में असर दिखाता है । पुरुष इससे दूर ही रहें तो अच्‍छा है ।