पुरुषों के मुकाबले औरतों को जल्दी घेरती हैं ये 6 खतरनाक बीमारियां

जीवनशैली में हुए बदलावों के चलते कई तरह की दिक्‍कते आजकल देखने को मिल रही हैं । इनमें सेहत को लेकर होने वाली प्रॉब्‍लम्‍स भी शामिल हैं ।

New Delhi, Aug 08 : गलत खान-पान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल महिलाओं में बहुत सी बीमारियों का खतरा बढ़ा रही हैं । ऐसा नहीं है कि इससे पुरुष और बच्‍चे सुरक्षित हैं लेकिन महिलाओं को इसके चलते सेहत के ज्‍यादा नुकसान उठाने पड़ रहे हैं । शारीरिक रूप से महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कम इम्‍यून होती है । इसी वजह से उन्‍हें कई बीमारियों का खतरा पुरुषों के मुकाबले अधिक होता है । ज्‍यादातर बीमारियां महिलाओं में मोनोपॉज के बाद सिर उठाती हैं । आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में, ताकि आप समय रहते सतर्क हो सकें ।

Advertisement

सर्वाइकल कैंसर
महिलाओं में होने वाला कैंसर का ये प्रकार बेहद ही खतरनाक है । ये किसी भी उम्र में महिलाओं को हो सकता है । इसकी वजह फाइब्रॉइड्स यानी की रसौली भी हो सकती हैं । 35 के बाद महिलाओं में ये समस्‍या आम तौर पर देखी जा सकती है । अधिकतर औरतें लापरवाही के कारण इस समस्‍या का शिकार बनती हैं । 35 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को इसका खतरा सबसे ज्यादा रहता है ।

Advertisement

ब्रैस्ट कैंसर
ऐसा नहीं है कि ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सिर्फ महिलाओं को ही है, ये बीमारी आजकल पुरूषों में भी देखी जा रही है । हालांकि महिलाओं में होने वाली बीमारियों में ये बीमारी टॉप पर है । महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर की बीमारी कम उम्र में भी देखने को मिल जाती है । इसके लक्षण दिखते ही तुरंत इसका उपचार करवाएं । इसका इलाज संभव है अगर आप समय रहते ये जान लें तो ।

हार्ट डिजीज
अकसर आपने सुना होगा कि दिल की बीमारी पुरुषों को ज्‍यादा होती है, लेकिन ऐसा नहीं है । वैज्ञानिक रूप से हुए शोध कहते हैं किHeart1 महिलाओं में दिल की बीमारी का खतरा अधिक देखा जाता है । दिल के रोगों के साथ-साथ महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी अधिक होता है । ऐसा उनकी शारीरिक संरचना के कारण होता है जो बेहद जटिल होती है, और थोड़े से बदलाव भी उनमें प्रॉब्‍लम ला सकते हैं ।

डायबिटीज
मधुमेह की बीमारी महिलाओं में बेहद ही आम है, इस बीमारी के चलते उन्‍हें बहुत सारी और हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से जूझना पड़ता है । गलत खान-पान के चलते होने वाली इस बीमारी में शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है, जिससे पेंक्रियाज ग्रंथी सही तरीके से काम करना बंद कर देती है । नतीजतन आप कई रोगों के शिकार होते जाते हैं । इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली में सुधार लेकर आएं ।

गठिया
महिलाओं में गठिया की समस्‍या भी एक उम्र के बाद देखी जाती है । शारीरिक कमजोरी, एक्सरसाइज न करना और खान-पान में गड़बड़ी के कारण ये रोग उन्‍हें जल्‍दी अपनी गिरफ्त में ले लेता है । रूमेटाइड अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग भी पुरूषों के मुकाबले औरतों में अधिक देखने को मिलते हैं।

वल्वर कैंसर
इस कैंसर के बारे में महिलाओं को बहुत ही कम जानकारी है । यह भी एक गंभीर रोग है । इस तरह का कैंसर महिलाओं के प्राइवेट पार्ट के बाहरी हिस्से में होता है । इसके संकेत हैं यूरीन पास करते समय जलन होना, खुजली या फिर ब्लीडिंग होना । ऐसे संकेत दिखें तो आपको डॉक्‍टर से जरूर अपना चेकअप करना चाहिए । समय रहते सावधान हो जाएंगी तो इन बीमारियों से बच पाएंगी ।