रहना चाहते हैं हेल्‍दी एंड फिट, ये 7 बातें अभी से फॉलो करना शुरू करें

सूरज की रौशनी रोज एक घंटा लेने से आपको विटामिन डी की कमी नहीं होती साथ ही स्किन की समस्‍याएं भी दूर हो जाती है । सुबह की धूप लेने से आपका वजन भी नियं‍त्रण में रहता है ।

New Delhi, Mar 06 : आजकल रहन-सहन इतना महंगा हो गया है कि सब कुछ बजट के बाहर चला गया है । ऐसे में घर में कोई बीमार पड़ जाए तो मुश्किल ही मुश्किल । कंगाली में आटा गीला जैसी बात हो जाती है, डॉक्‍टर की कंसलटेशन फीस आंखों के सामने तैरने लगती है । लेकिन शायद आप नहीं जानते कुछ बातें ऐसी हैं जिनको अगर आप फॉलो करना शुरू कर दें तो बीमारी आपको छू भी नहीं पाएगी । आगे जानिए वो सात बातें जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है ।

सूरज की किरणें
विटामिन डी के लिए महंगे सब्‍स्‍टीट्यूट लेते हुए कभी सोचा आपने, ये तो फ्री में उपलब्‍ध है फिर इसके लिए इतना खर्च क्‍यों करना । जी हां, सूरज की किरणें शरीर के लिए सबसे बेहतरीन डॉक्‍टर का काम करती हैं । सूरज की रौशनी रोज एक घंटा लेने से आपको विटामिन डी की कमी नहीं होती साथ ही स्किन की समस्‍याएं भी दूर हो जाती है । सुबह की धूप लेने से आपका वजन भी नियं‍त्रण में रहता है ।

6 से 8 घंटे की नींद
देर से सोना, कभी सोना ही नहीं, भागदौड़ भरी व्‍यस्‍त जिंदगी में ये आम बात है । लेकिन अगर आप रोजाना 8 घंटे की नींद लेते हैं तो आपको डॉक्‍टर की कभी जरूरत नहीं पड़ेगी । चैन की नींद सोने पर आपका शरीर अच्‍छे से काम करता है ।
शाकाहारी भोजन
मांसाहारी लोगों को लगेगा कि वेजीटेरियन खाने में क्‍या रखा है । जनाब शुध्द शाकाहारी भोजन आपको सेहतमंद बनाता है, नॉनवेज खाना आपको बीमार कर रहा है । रिसर्च भी कहती है कि जो लोग शाकाहारी होते हैं वो कम बीमार पड़ते हैं और ज्‍यादा जीते हैं ।

हर रोज व्यायाम
अगर आप एक्‍सरसाइज नहीं करते तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकता है । नियमित व्‍यायाम करें और बीमारियों को खुद से कोसों दूर रखें, सेहत मंद रहें ।
आत्‍मविश्‍वास
खुद पर विश्वास रखें, जो भी आप कर रहे हैं वो आपको सफलता की ओर ले जाएगा । हताश ना हों, निराश ना हों । सकारात्‍मक रहें और जीवन में पीछे मुड़कर नहीं देखें । छठा डॉक्‍टर – पानी का सेवन : सेहत मंद रहना है तो पानी खूब पीएं । पेशाब करते हुए अगर वो पीली नजर आए तो समझिए आपकी बॉडी को पानी की जरूरत है । लेकिन ज्‍यादा पानी भी हानिकारक हो सकता है ।अच्छे दोस्त
जी हां, जिंदगी में आपकी सेहत कभी नहीं बिगड़ेगी अगर आपके साथ होगा अच्‍छे दोस्‍तों का साथ ।