7 चीजों से परहेज है जरूरी, सोने से पहले बिलकुल ना खाएं

अगर आप चैन की नींद सोना चाहते हैं तो कुछ ऐसे फूड आइटम्‍स हैं जिनसे आपको फौरन परहेज कर लेना चाहिए ।

New Delhi, Jan 04 : हम जो खाते हैं उसमें कई चीजों का मिश्रण होता है । सब्जियां, फल, दूध दही, अनाज, मसाले, नमक, चीनी । ये सभी चीजें अलग – अलग गुण और अवगुण लिए हुए होती हैं । कई चीजें एक साथ खा लेने से ऐसी रासायनिक क्रिया होती हैं कि जलन, गैस, पेट का भारी होना, कोल्‍ड एंड कफ जैसी प्रॉब्‍लम भी हो जाती है । इसलिए कुछ खास तरह के खाने को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए, या उन्‍हें अवॉइड करना चाहिए । ताकि आपको चैन की नींद आ सके ।

1. ऑयली फूड
रात को जब हम सो जाते हैं तो हमारे शरीर की क्रियाएं भी धीमी हो जाती हैं । ऐसे में तैलीय खाने को पचाने के लिए हमें जो अधिक ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है वो मिल नहीं पाती । शरीर ऐसे खाने को डायजेस्‍ट नहीं कर पाता और फिर जलन, एसिडिटी की समस्‍या होने लगती है ।
2 . रेड मीट – प्रोटीन के सोर्स रेड मीट यानी लाल मांस का सेवन रात को नहीं करना चाहिए । इसे पचाना एक लंबी प्रक्रिया है । रेड मीट खाने के बाद अगर आप सो गए तो आधी रात के बाद आपकी नींद में खलल तय है ।

3. हरी सब्जियां
डिनर में ग्रीन वेजीटेबल खाना आपके लिए नींद उड़ने का सबब बन सकता है । फाइबर और ढेर सारे पोष्‍क तत्‍वों से भरपूर हरी सब्जियां खाने पर हमारा बॉडी का सिस्‍टम स्‍लो काम करने लगता है । जिससे आपको दिक्‍कत हो सकती है ।
4. दही – रात के समय दही खाकर सोना खांसी और जुकाम को न्‍यौते देने जैसा है । इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन रात को करने से बचना चाहिए ।

5. आइसक्रीम
रात को सोने से पहले आइसक्रीम खाने का फैशन सा चल पड़ा है । शहरों में परिवार खाना खाने के बाद आइसक्रीम खाने निकल पड़ते हैं । लेकिन इसे खाकर सोना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता ।
6. पिज्‍जा – बर्गर – मैदे से बना हुआ ये जंक फूड रात को खाने से डायजेशन की प्रक्रिया बिगड़ जाती है, और आपकी नींद उचट जाती है । आपको फूड प्‍वॉइजनिंग के चांसेज भी हो सकते हैं ।
7. चिप्‍स – पैक्‍ड फूड – पास्‍ता – पैक्‍ड आइटम्‍स में प्रिजर्वेशन के तौर पर नमक मिलाया जाता है, साथ ही ये ऑयली भी होते हैं । इन्‍हें अवॉइड करना चाहिए ।