70 फीसदी भारतीयों की मसल्‍स हैं वीक, सर्वे में हैरान करने वाला खुलासा, ऐसे आहार को डायट में शामिल करें

भारतीयों की सेहत पर हुए शोध हैरान करते हैं । सेहत के मामले में हम बाकी दुनिया से कहीं पीछे छूटते जा रहे हैं । ताजा शोध में पता चला है कि भारतीयों की मसल्‍स समय से पहले ही जवाब दे रही हैं । करीब 70 फीसदी लोग इस प्रॉब्‍लम की शिकार है ।

New Delhi, Jul 27 : भारत में मध्यम आयु वाले 10 में से 7 लोगों की मसल्‍स की सेहत ठीक नहीं है । हमारे जीवन को सक्रिय रूप से चलाए रखने के लिए मांसपेशियों की सेहत बहुत जरूरी है । ये हमारी पूरे शरीर की सेहत पर असर डालती है । ताजा शोध में 70 फसदी भारतीयों के कमजोर मसल्‍स से परेशान होने के आंकड़े ने देश की सेहत के प्रति लोगों की जागरूकता पर सवाल खड़े कर दिए है । इस शोध ने भारतीयों के खुद के प्रति आलसी रवैये को सबके सामने ला दिया है । देश में बीमारियों के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं ।

ऐसे हुआ सर्वे
इनबॉडी ने ये सर्वेक्षण फ्रांस स्थित आईपीएसओएस वैश्विक बाजार शोध संस्था के सहयोग से किया है । यह शरीर संरचना विश्लेषण की अग्रणी कंपनी है. इस शोध में सामने आया है कि भारत के 30 से 50 आयु वर्ग वाले 71 फीसदी से ज्यादा पुरुष और महिलाओं में मांसपेशियों का द्रव्यमान ज्यादा होने की जरूरत है । इसके साथ ही 68 फीसदी भारतीयों के शरीर में प्रोटीन की मात्रा जरूरी स्तर से भी कम पाई गई, इस वजह से मसल्‍स वीकनेस एक बड़ी प्रॉब्‍लम बनती जा रही है ।

इन शहरों को किया गया है शामिल
रिसर्चर्स के मुताबिक खराब मांसपेशीय मास के चलते मांसपेशियों के कार्य और मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ सकता है । इस रिसर्च टीम ने दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ और बड़े शहरों जैसे  मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, लखनऊ, पटना और हैदराबाद समेत 8 भारतीय शहरों के लोगों को चुना । इस शोध में 30 से 55 साल के बीच के 1,243 लोगों को शामिल किया गया है ।

दिल्‍ली, एनसीआर और लखनऊ के नतीजे सबसे खराब
शोध के नतीजों का विश्लेषण करने के बाद कुछ राज्‍यों के लोगों की सेहत बेहद खराब पाई गई । लखनऊ में सबसे ज्यादा पुरुषों और महिलाओं का खराब मांसपेशीय मास रहा । इसमें 82 प्रतिशत पुरुष और 80 प्रतिशत महिलाएं हैं ।  दूसरी तरफ, दिल्ली-एनसीआर के लोगों में सबसे कम खराब मांसपेशीय मास रहा ।  इसमें 64 फीसदी पुरुष व महिला शामिल रहे ।

ऐसे बनाएं मसल्‍स को मजबूत
अगर आपकी मसल्‍स सेहतमंद नहीं है तो आप एक सेहतमंद शरीर की कल्‍पना भी नहीं कर सकते हैं । मसल्‍स बनाने के लिए जिम का सहारा लेने की जरूरत नहीं है, अगर आप अपने आहार में बदलाव करें और कुछ ऐसा खाना शुरू करें जो आपकी मसल्‍स को मजबूत रखें तो आपको बाहर से सप्‍लीमंट्स लेने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी ।

प्रोटीन युक्‍त आहार खाएं
मांसपेशियों को बिल्डअप करने में अंडे का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसमें आपको प्रोटीन के अतिरिक्त विटामिन्स, जिंक, आयरन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होता है। दालें और फलियां प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इनमें पाया जाने वाला प्रोटीन मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी होता है।

इन फलों और सब्जियों का भी करें सेवन
फलें में अनानास मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है । इसमें प्रोटीन को पचाने वाला एंजाइम ब्रोमेलिन काफी मात्रा में पाया जाता है । इस के सेवन से प्रोटीन अब्‍जॉर्ब भी होता है और वो डायजेस्‍ट भी होता है । इसी प्रकार शकरकंदी हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का भंडार है और मांसपेशियों के निर्माण की प्रक्रिया के लिए ईंधन उपलब्ध कराती है। डेयरी उत्पाद प्रोटीन और कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं।