हमेशा हैल्‍दी रहने के ये हैं 9 नियम, आयुर्वेद में विस्‍तार से बताया है

क्‍या आप चाहते हैं आप हमेशा सेहतमंद रहें, अगर हां तो जानिए हैल्‍दी रहने के 9 नियम जिन्‍हें आयुर्वेद में बताया गया है ।

New Delhi, Dec 05 : पानी : जीवन के लिए सबसे जरूरी है पानी । हमारे शरीर का 65 फीसदी हिस्‍सा पानी है । इसलिए व्‍यक्ति को पानी पीने में कोई कंजूसी नहीं करनी चाहिए । एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं । सर्दियों के समय में भी ये आदत ना छोड़ें । आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है ये जानने के लिए अपने पेशाब के रंग पर ध्‍यान दें । अगर ये पीला है तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो रहा है और अगर ये एकदम क्‍लीन हे तो समझिए आपकी बॉडी में पर्याप्‍त पानी है ।

गरम पानी का सेवन
रोज सुबह उठकर, खाने के बाद गरम पानी का सेवन करें । निश्‍चय ही ये स्‍वाद में इतना अच्‍छा नहीं लगेगा लेकिन गरम पानी पीना सेहत कीWater Glass1 दृष्टि से अति लाभकर है । गरम पानी पीने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और खाना जल्‍दी पचता है । बॉडी में फैट पार्टिकल इकठ्ठे नहीं होते । वजन भी नियंत्रण में रहता है । गरम पानी पीने की आदत अभी से शुरू करें ।

भोजन के 40 मिनट बाद पानी पीएं
खाना खाने के तुरंत बाद या तुरंत पहले पानी पीना सेहत के लिए अहितकर है । पहले पानी पीने से आप सही तरीके से खाना नहीं खा पाते वहींwater glass2 बाद में पानी पीने से ये पाचन में अवरोधक बनता है । खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए । खाना खाने के दौरान आप घूंट-घूंट पानी पी सकते हैं । ये भोजन को पचाने में सहायक होता है ।

नाश्‍ता समय पर करें
सुबह उठने के 45 मिनट के अंदर ही कुछ ना कुछ जरूर खा लें । हमारे शरीर में सुबह उठने के बाद 45 मिनट तक के लिए ही ऊर्जा संचित रहती है । इसके बाद बॉडी को खाने या पानी की आवश्‍यकता होती है । सुबह 7 से 9 बजे के बीच का समय नाश्‍ते के लिए एकदम हैल्‍दी रहता है । इस बीच नाश्‍ता कर लेने से ब्रेन एक्टिव रहता है और सिर दर्द की समस्‍या नहीं सताती ।

भोजन सही समय पर लें
हैल्‍दी रहने के लिए बहुत जरूरी है कि हम अपने भोजन का समय व्‍यवस्थित करें । नियत समय पर खाना खाने की आदत डालना सेहत के लिए फायदेमंद है । सबसे ज्‍यादा जरूरी है भोजन में कई प्रकार की चीजें एक साथ नहीं खाना । एक समय में दो से तीन आइटम ही खाने में शामिल करें । कई प्रकार का खाना एक साथ खाना सेहत के अनुकूल नहीं होता ।

लंग्‍स फुलाकर सांस लेना
सांस लेना एक ऐसी प्रक्रिया है जो निरंतर चलती रहती है । इसके लिए हमें कोई विशेष मेहनत नहीं करनी पड़ती । लेकिन सांस लेते हुए अगर हम एक बात का ध्‍यान रखें तो हमारे फेफड़ों की सेहत के लिए अच्‍छा रहेगा  । हमेशा लंग्‍स को फुलाते हुए सांस लें, इससे शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ेगी और लंग्‍स भी हैल्‍दी रहेंगे । इस तरह से सांस लेना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है ।

खाना खाने के फौरन बाद ना करें ये गलती
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने के अलावा भी कुछ ऐसे काम हैं जो नहीं करने चाहिए । खाने के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए, इससे डायजेशन की प्रक्रिया स्‍लो हो जाती है । खाना खाने के तुरंत बाद मेहनत का काम नहीं करना चाहिए । साथ ही खाने के बाद नहाने की जल्‍दी भी ना करें । खासकर वो लोग जो स्विमिंग आदि के लिए जाते हैं उन्‍हें पेट भर खाने के बाद इसे अवॉयड करना चाहिए ।

धूप जरूर लें
गर्मी हो या सर्दी धूप में जरूर जाएं । सूर्य विटामिन डी का सबसे अच्‍छा और सबसे बढि़या स्रोत है । विटमिन डी हड्डियों के लिए सबसे ज्‍यादा हैल्‍दी है । गर्मियों में 5 मिनट की धूप काफी है तो वहीं सर्दियों में कम से कम 15 मिनट धूप जरूर सेंके । विटामिन डी के लिए महंगे सप्‍लीमेंट्स लेने की बजाय धूप सबसे अच्‍छा तरीका है ।

आपका पोश्‍चर और आपकी नींद
दो और बातें जो आपको ध्‍यान रखनी चाहिए वो है आपके बैठने का तरीका । दफ्तर में बैठकर काम करने वाले अपना पोश्‍चर सही बनाकर रहें Sleep2। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर बैठने की कोशिश करें । हर एक घंटे पर सीट से खड़े हों और थोड़ा टहल लें । दूसरी बात ये कि हैल्‍दी रहने के लिए भरपूर नींद का होना आवश्‍यक है । 6 से 7 घंटे की नींद लेने की कोशिश जरूर करें ।