तेजी से दूर होगा मोटापा, शरीर के इन अंगों को रोजाना तीन मिनट दबाएं

PIC-1

आज के दौर में मोटापे से हर कोई परेशान है। लेकिन आज हम आपको शरीर के कुछ पार्ट्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें दबाकर आपका मोटापा कम होगा।

New Delhi, Dec 30: एक रिपोर्ट कहती है कि दुनियाभर में करीब 30 फीसदी से ज्यादा मोटापे के शिकार हैं। इनमें से भी 10 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिनके लिए मोटापा अवसाद की वजह बन रहा है। ऐसे में लोग मोटापे को कम करने के लिए ना जाने क्या क्या करते हैं। ज्यादातर लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से वजन कंट्रोल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके लिए आप एक्यूपंचर टेक्नीक का यूज कर सकते हैं।

एक्यूप्रेशर टेक्नीक
एक्यूप्रेशर टेक्नीक एक तरह की तकनीकि होती है। इसके जरिए हम बॉडी के कुछ पार्ट्स को दबाते हैं, यानी उन पर प्रेशर डालते हैं। इसके जरिए हमारी भूख कंट्रोल होती है। खास बात ये है कि इसकी मदद से हमें वजन घटाने में मदद मिलती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही तकनीकि के बारे में बता रहे हैं कि आखिर किस तरह से आप अपने शरीर का मोटापा कंट्रोल कर सकते हैं।

यहां रखें फोकस
सबसे पहले आपको ये बता दें कि आपके काम के पास ही एक ऐसा हिस्सा मौजूद है, जिसे दबाकर आप वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं। ईयर कैनाल के सामने ही मांसल फ्लैप होता है। तमाम एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस फ्लैप वाले हिस्से को 3 मिनट तक दबाए रखें। ऐसा रोजाना करने से काफी हद तक भूख पर कंट्रोल होता है। इस तरह से आपका वजन भी कम हो जाएगा।

यहा है खास प्वॉइंट
इसके साथ ही आपके पैर में भी एक खास प्वॉइंट होता है, जिसे दबाने पर आपका वजन कम होता है। टखने की हड्डी के पीछे जहां पर हड्डी खत्म होती है।     उस जगह को अंगूठे और उंगली की मदद से दबाएं। ऐसा रोजाना एक मिनट तक करें। इससे डायजेशन सिस्टम मजबूत होता है और खास बात ये भी है कि इससे वजन कंट्रोल में आता है। इसके अलावा भी कई बॉडी पार्ट्स हैं।

हथेलियों में यहां दबाएं
एक और खास बात ये है कि हथेलियों में उंगूठे के पास उभरे हुए हिस्से में 2 मिनट तक उंगली से प्रेशर दें। ऐसा ही काम आप पैरों पर भी कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन को कंट्रोल में करने के लिए ये सबसे बहतरीन उपाय है। हालांकि आपको ऐसा लगातार करना होगा। रोजाना ऐसा करने के बाद आप 10 दिन के भीतर ही खुद में बदलाव महसूस करेंगे।

नाभि के पास खास प्वॉइंट
इसके साथ ही एक्यूपंचर टेक्नीक कहती है कि अपनी नाभि के आस पास भी आपको प्रेशर देना चाहिए। जी हां अपनी नाभि के निचले बिंदुओं पर दो दो मिनट तक प्रेशर दें। इसके बाद उंगली से पिंडली की हड्डी को एक मिनट तक दबाएं। ऐसा रोजाना करने से डायजेशन सिस्टम मजबूत होता है और खास बात ये है कि आप बढ़ते वजन पर पूरी तरह से कंट्रोल कर सकेंगे।

कोहनी पर ये काम करें
इसके साथ ही कहा गया है कोहनी के पास भी एक खास प्वॉइंट होता है। कोहनी के जोड़ से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाएं। यहां पर मौजूद प्वॉइंट को दूसरे हाथ के अंगूठे से 5 मिनट तक दबाएं। इसे 5 मिनट तक दबाकर रखें। ऐसा ही दूसरे हाथ की कोहनी के साथ करें। यकीन मानिए आप 10 दिनों में ही मोटापे को कंट्रोल में कर सकेंगे।