ओट्स, कॉर्नफ्लेक्‍स नहीं इस एक चीज को करें ब्रेकफास्‍ट में शामिल, सेहत रहेगी फिट एंड फाइन

शहरों में रहना आसान बात नहीं, यहां की जिंदगी इतनी भी सरल नहीं । तनाव के इस माहौल में खान-पान भी बिगड़ा हुआ ही रहता है । लेकिन ब्रेकफास्‍ट में इस एक हेल्‍दी चीज को एड कर आप सेहत दुरुस्‍त रख सकते हैं ।

New Delhi, Sep 08 : मॉर्डन लाइफस्‍टाइल, जिसमें ना खाने की फिक्र है ना एक्‍सरसाइज का समय है, ना बच्‍चों को पार्क में ले जाने का समय है, ऐसी जीवनशैली हमें कहां ले जा रही है । क्‍या आपने कभी सोचा है, ऐसी जीवनशैली ने सेहत की कैसी वाट लग रही है । क्‍या हमारी हेल्‍थ हमारा साथ दे पा रही है । क्‍या हम सुबह एकदम ताजगी महसूस करते हुए उठ पा रहे हैं । शायद इन सबका जवाब है नहीं । क्‍योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत की फिक्र किसे है । लेकिन सेहत की फिक्र सबको होनी चाहिए । खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके देखें, आपको सेहत की टेंशन फिर इतनी नहीं करनी होगी ।

Advertisement

इसे डायट में शामिल
किनोवा, बीज जैसा दिखने वाला ये आहार एक तरह का फाइबर बॉम है । ये एक ऐसा फूड है,जिसमें विटामिन बी व ई के साथ ढेर सारा आयरन, पौटेशियम और  फाइबर मौजूद है । इसके अलावा शरीर के लिए जरूरी सभी अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं । आगे जानिए इसके ढेरों फायदे ।

Advertisement

विटामिन और प्रोटीन का पॉवरपैक
शरीर को सेहतमंद रखने के लिए खनिजों की आवश्‍यकता होती है, किनोवा उसकी आपूर्ति शरीर को भलिभांति करता है । इसमें अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है । ये प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायक है । किनोवा आपके शरीर की हर जरूरत को पूरा करता है और उसे लाभ पहुंचाता है । आप इसे नमकीन या मीठी अपनी सहूलियत के अनुसार बना सकते हैं ।

एनर्जी से भरपूर
किनोवा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीकैंसर और एंटी डिसेप्रैंट गुण शामिल होते हैं। यह सभी तत्व फ्री रेडिक्लस के प्रभावों को कम करते है। इसको खाने से बढ़ती उम्र का प्रभाव हमारे शरीर और चेहरे पर कम दिखाई देता है। इसके अलावा इससे अन्य बीमारियां होने का खतरा भी टल जाता है और आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते है। ये आपके अंदर ऊर्जा की कमी नहीं होने देता ।

वेट लॉस में रामबाण
वेट लॉस प्रोग्राम में किनोवा किसी भी दूसरे अनाज की तुलना में ज्‍यादा असरदार है । इसमें भरपूर फाइबर्स होता है, जो ब्लड शुगर, कोलेस्‍ट्रॉल और बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करके रखता है। इसके खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यह मोटापे को बढ़ाने वाले कारकों को भी रोककर रखता है।

स्किन के लिए लाजवाब
शरीर में जब जिंक की कमी होने लगती है तो त्‍वचा से जुड़ी कई प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है। अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे शरीर में होने वाली जिंक की कमी भी नहीं होगी । यह आयरन से भरपूर होता है इसीलिए एनीमिया के मरीजों के लिए सबसे ज्‍यादा सेहतमंद माना जाता है । एनीमिया की वजह से भी कई बार स्किन में कई तरह की परेशानियां दिखाई देने लगती हैं ।