AIIMS ने बताए ओमिक्रॉन के 5 खतरनाक लक्षण, दिखें तो तत्‍काल करें डॉक्टर से संपर्क

भारत में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब तेजी से फैल रहा है, इसके लक्षण डेल्टा से थोड़े अलग हें । ओमिक्रॉन के 5 खतरनाक लक्षण बताए गए हैं ।

New Delhi, Jan 07: कोरोना वायरस लगातार नए वैरिएंट के साथ हमलावर है । भारत में भी अब ओमीक्रॉन वैरिएंट के मामले बढ़ने लगे हैं, कोविड के केसेज पहले से ज्‍यादा तेजी से बढ़ रहे हैं । डॉक्‍टर्स और एक्‍सपर्ट के मुताबिक कोरोना के जितने भी वैरिएंट अभी तक आए हैं, उनका व्यवहार और लक्षण अलग-अलग रहे हैं । नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की बात करें तो यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एनालिसिस के मुताबिक, इसके चार सबसे आम लक्षण हैं जिसमें खांसी, थकान, कफ और नाक बहना है । लेकिन एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की ओर से ओमिक्रॉन के पांच लक्षण बताए गए हैं ।

भारत में मामले
देश में एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,17,100  नए केस सामने आ चुके हैं । गुरुवार, 6 जनवरी को 28.8 फीसद अधिक मामले मिले हैं । कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भी अब डरा रहा है, आंकड़ों के मुताबिक इस नए वेरिएंट के अब तक देश में 3007 केस सामने आ चुके हैं । लोगों को सवाधान रहने की चेतावनी दी जा रही है, कोविड के प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जा रही है । इसके साथ ही कुछ लक्षण एम्‍स की ओर से बताए गए हैं, जिन्‍हें बिलकुल अनदेखा नहीं करने की सलाह है ।

ओमिक्रॉन के 5 लक्षण
ओमीक्रोन वैरिएंट की पहला लक्षण है सांस लेने में कठिनाई होना । इसका दूसरा लक्षण है ऑक्सीजन सैचुरेशन में गिरावट आना । इसके अलावा सीने में लगातार दर्द/दबाव महसूस हो ना भी इसका अहम लक्षण है । मरीज को मेंटल कन्‍फ्यूजन या प्रतिक्रिया न दे पाने की हालत हो सकती है । अगर ये लक्षण 3-4 दिन से ज्‍यादा रहें तो फिर हालत बिगड़ सकती है । हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अचानक त्वचा, होंठ या नाखून का रंग बदल रहा हो तो भी अलर्ट हो जाने की जरूरत है ।

टेस्ट कब करवाएं?
हेलथ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई भी वायरस के संपर्क में आता है, तो उसे संपर्क में आने के 5 दिन बाद या जैसे ही कोई लक्षण दिखाई दे, तुरंत टेस्ट कराना चाहिए । यदि किसी को लक्षण दिखते हैं, तो उसको तुरंत क्वारंटाइन हो जाना चाहिए, जब तक कि नेगेटिव रिपोर्ट न आ जाए । डॉक्‍टर्स के मुताबिक संक्रमित होने और उसके लक्षण दिखने के बीच का समय बदल भी सकता है । लेकिन जो लोग जल्दी टेस्ट करा लेते हैं, उन्हें नेगेटिव रिपोर्ट आने के कुछ दिन बाद भी टेस्ट कराना चाहिए । अगर लक्षण दिख रहे हैं और फिर आपने तुरंत टेस्ट कराया है और वो टेस्ट नेगेटिव आया है तो यह नहीं सोच लेना है, कि आप नेगेटिव हैं ।