ज्यादा शराब पीने से सेहत ही नहीं बल्कि स्किन भी होती है खराब, जल्दी आ जाता है बुढापा

alcohal

ज्यादा शराब के सेवन से समय से पहले ही झुर्रियां, मुंहासे और सूजन आने लगती है, इसलिये अगर आप स्किन को जवां बनाये रखना चाहते हैं।

New Delhi, Nov 23 : ज्यादा शराब का सेवन करना सेहत के लिये नुकसानदायक माना जाता है, कहा जाता है कि ज्यादा शराब के सेवन से लीवर खराब हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि शराब ना सिर्फ आपके लीवर बल्कि आपकी खूबसूरती पर भी ग्रहण लगा देती है। ये आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है, ज्यादा शराब के सेवन से समय से पहले ही झुर्रियां, मुंहासे और सूजन आने लगती है, इसलिये अगर आप स्किन को जवां बनाये रखना चाहते हैं, तो आज से ही या तो शराब पीना छोड़ दें, या फिर कम कर दें।

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स ?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये महिलाओं के लिये ज्यादा खतरनाक होता है, क्योंकि उनकी त्वचा ज्यादा नाजुक और मुलायम होने के साथ-साथ पुरुषों की तुलना में ज्यादा संवेदनशील होती है, wine barअगर आप रोजाना शराब का सेवन करती हैं, तो इसमें मौजूद तत्वों की वजह से कुछ समय बाद ये ढीली और ड्राई हो जाती है, इसलिये यदि आप इस वीकेंड में शराब पीने की सोच रही हैं, तो एक बार अपनी त्वचा पर पड़ने वाली असर के बारे में भी जरुर सोच लें।

झुर्रियां
शराब आपके शरीर में पानी की कमी को तेजी से बढा देता है, जिसकी वजह से चेहरे की चमक खोने लगती है, धीरे-धीरे चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आने लगती है, wrinklesइसलिये झुर्रियो से बचने के लिये शराब का सेवन ना करें, अगर आप शराब छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो फिर इसका सेवन कम करें और अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें, ताकि उसकी भरपाई भोजन से किया जा सके।

त्वचा को ड्राई करती है
ज्यादा शराब के सेवन से त्वचा ड्राई होने की भी शिकायत होती है, यानी आपके दिमाग में पानी की कमी हो जाती है। ड्राई स्किन से बचने के लिये या तो शराब पीना छोड़ दें, dry skinया फिर खूब सारा पानी पिएं, ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रह सकें, नहीं तो इसका आपको नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। कोशिश करें, कि शराब से ही दूरी बना लें, ये एक अच्छा विकल्प है।

मुंहासों की शुरुआत
अगर आपको भी कॉकटेल का स्वाद पसंद है, और जब भी मौका मिलता है, तो जाम छलका देते हैं, तो फिर आपको लिये मुंहासों का खतरा दोगुना हो जाता है। girlइसमें बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होता है, जो इंसुलिन के स्तर को बढा देता है, इससे मुंहासे होने का खतरा बढ जाता है, इसके अलावा एल्कोहॉल को शरीर से बाहर निकलने में भी समय लगता है, शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो के त्वचा पर जमा होने से मुंहासे होते हैं।

बालों का झड़ना
किसी भी चीज के ज्यादा सेवन से वो नुकसान पहुंचाने लगता है, अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं, तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य और शरीर पर पड़ेगा। Hair fallज्यादा शराब पीने की वजह से बाल तेजी से झडने लगते हैं, शराब की वजह से ही शरीर में जिंक की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। इसलिये जितना जल्दी हो सके, शराब कम कर दें, या फिर छोड़ दें।

डार्क सर्कल
शराब के नियमित और ज्यादा सेवन से आंखों के चारों तरफ डार्क सर्कल बन जाते हैं, इसके साथ ही आंखों के आस-पास सूजन भी बढ जाती है, dark-circlesइससे बचने के लिये शराब का सेवन कम कर दें, या फिर आंखों के आस-पास खीरे और आलू के स्लाइस लगाये, इससे आंखों के पास ब्लड सर्कुलेशन बढता है, जिससे डार्क सर्कल ठीक हो जाते हैं। अगर आप स्वस्थ्य और चमकती त्वचा चाहते हैं, तो आज से ही शराब से दूरी बनाना शुरु कर दें।

महिलाओं में बढता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा
विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार शराब सेवन से अवसाद, बेचैनी, लीवर सिरोसिस, पेनक्रियाटाइटिस जैसे मामले बढ जाते हैं। Breast cancerइसके साथ ही इसके सेवन से मुंह, नाक, पेट, गला, लीवर और स्तन कैंसर का खतरा कई गुणा बढ जाता है। दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों में 4-30 फीसदी मौतें शराब के सेवन की वजह से होती है, रोजाना एक पैग शराब पीने से कैंसर का खतरा 4 फीसदी तक बढ जाता है।

महिलाओं में बढ रहा शराब का चलन
मेट्रो सिटी हो या फिर छोटे शहर, हर जगह शराब पीना एक स्टेटस सिम्बल बन गया है। पुरुष तो पहले से ही शराब पीते आये हैं, लेकिन अब छोटे शहर में महिलाएं भी इस ओर आकर्षित होने लगी है, wineलोग इसे आधुनिकता से जोड़ कर देखने लगे हैं, तो कुछ लोग बहकाने के लिये दूसरों को भी शराब पीने के लिये प्रेरित करते हैं, ताकि वो उनके साथ बैठे और शराब पीने में साथ दे।