आलू से लेकर अंडे तक, क्या आप भी गलत तरीके से खा रहे हैं ये चीजें ? पढिये सही तरीका

breakfast1

डाइट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कई चीजों को बिना छीलें खाना चाहिये। तो कुछ को स्टीम्ड करके खाना चाहिये, इससे उनके सारे न्यूट्रिशन शरीर को मिलेगा।

New Delhi, Apr 28 : हेल्दी ईटिंग का मतलब सिर्फ सही फूड चुनने से नहीं है, बल्कि इसे किस तरीके से खाया जाए, जिससे आपके शरीर को सारे विटामिन्स और मिनरल्स मिल सके, ये जानना भी बेहद जरुरी है। डाइट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कई चीजों को बिना छीलें खाना चाहिये। तो कुछ को स्टीम्ड करके खाना चाहिये, इससे उनके सारे न्यूट्रिशन शरीर को मिलेगा। आइये आपको बताते हैं कि किस फूड को कैसे खाना चाहिये।

आलू
आलू को रुम टेम्प्रेचर पर या फिर फ्रिज में ठंडा करके सलाद के रुप में खाने से ये डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लगाता है। आपको बता दें कि आलू में ज्यादा स्टार्च मिलता है, potatoये आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ ओवेसिटी के चांसेज को घटाकर, कोलोन कैंसर और डायबिटीक बनने से भी रोकता है। इसलिये आलू को रुम टेम्प्रेचर में खाएं, तो ये ज्यादा फायदेमंद है।

ब्रोकली
ये तो आपको भी पता होगा कि ब्रोकली में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। अगर आप ब्रोकली के सारे बेनिफिट्स लेना चाहते हैं, तो आपको इसे स्टीम्ड करके खाएं। Brocliइसे उबालने, माइक्रोवेव में पकाने और फ्राई करने से इसमें मौजूद विटामिन सी और दूसरे प्रोटीन खत्म हो जाते हैं। स्टीम्ड ब्रोकली को आप थोड़े से ऑलिव ऑयल, नमक और नीबूं के रस के साथ खा सकते हैं।

अंडा
एक अंडे में 75 कैलोरीज तक होता है, इसके साथ ही उससे हमें 6 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 9 तरह के अमीनो एसिड और बहुत सारा विटामिन डी मिलता है। eggsलेकिन अगर आप अंडे को बटर या पेनकोक के साथ खाते हैं, तो इसके सारे बेनिफिट्स खत्म हो जाते हैं। अंडे उबालकर खायें, इसे आप होल ग्रेन टोस्ट के साथ भी खा सकते हैं।

फ्रूट्स
आजकल बड़े शहरों में जूस पीने का खूब चलन है। लेकिन डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार जूस पीने से ज्यादा अच्छा फल को चूसकर या चबाकर खाने में होता है। fruits100 फीसदी शुद्ध कहे जाने वाले जूस में भी न्यूट्रिशन नहीं होते हैं, इसमें फाइबर की मात्रा ना के बराबर होती है। इसके साथ ही इसमें मिलाई जाने वाली शक्कर डायबिटीज और ओबेसिटी और लिवर डैमेज का कारण बन जाती है।

टमाटर
टमाटर सेहत के लिये बेहद फायदेमंद होते है, लोग इसका इस्तेमाल सब्जी में और सलाद के रुप में करते हैं। टमाटक में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं, Tomatoजो कैंसर, हार्ट डिसीज और स्ट्रोक को रोकने में मददगार साबित होता है। इसे कच्चा खाने से ज्यादा अच्छा पका कर खाने में होता है, इसलिये इसे पका कर ही खाएं।